1. home Hindi News
  2. world
  3. pegasus spyware investigation on israeli company statement pkj

Pegasus Spyware: इजरायल में पेगासस जासूसी विवाद पर जांच शुरू,कंपनी बोली आरोप साबित हुए तो बंद करेंगे

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Pegasus Spyware
Pegasus Spyware
twitter
  • फोन टैपिंग विवाद

  • पेगासस स्पाइवेयर इजरायल जांच

  • NSO - कानून प्रवर्तन एजेंसियाँ या सरकार के लिए उपलब्ध है

पेगासस स्पाइवेयर को लेकर जारी घमासान खत्म नहीं हो रहा है. इस पूरे मामले की अब इजरायल में जांच हो रही है और जांच करने वाली कमेटी सीधे प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट को रिपोर्ट करेगी.

इजरायल की कंपनी एनएसओ ( NSO) जिसने पेगासस स्पाइवेयर बनाया है. इस पूरे मामले पर बयान दिया है. कंपनी ने कहा है कि पेगासस स्पाइवेयर के दुरुपयोग की जांच हो रही है. इस जांच में यह पता चलेगा कि नेता और पत्रकारों की जासूसी के लिए क्या पेगासस स्पाइवेयर का इस्तेमाल हुआ है.

कंपनी के इस बयान को अंतरराष्ट्रीय मीडिया संगठन के 17 समूहों ने प्रकाशित किया है. इन समूहों ने ही एक साधथ मिलकर यह खबर प्रकाशित की थी कि पेगासस स्पाइवेयर का इस्तेमाल पत्रकार और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं की जासूसी के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है.

इजरायल की इस कंपनी ने पहले रिपोर्ट प्रकाशित होने के बाद इन दावों से इनकार कर दिया था. उन्होंने कहा था कि अगर पेगासस स्पाइवेयर से पत्रकार, नेता और मानवाधिकार के लिए लड़ने वाले लोगों के जासूसी की बात कही जा रही है तो यह बिल्कुल निराधार है, गलत है.

NSO ने कहा हम तकनीक पर काम करते हैं हम सिस्टम को संचालित नहीं करते हैं, न ही हमारे पास अपने ग्राहकों के डेटा तक पहुंच है. इसके बावजूद भी इस पूरे मामले की जांच चल रही है अगर हमें इसके गलत इस्तेमाल के कोई भी सबूत मिलते हैं तो हम जरूरत पड़ने पर इसे बंद कर सकते हैं. इस विवाद को लेकर एनएसओ ने आरोपों से पूरी तरह इनकार किया था. NSO ने कहा, यह सिर्फ कानून प्रवर्तन एजेंसियाँ या सरकार के लिए उपलब्ध है.

इस पूरे मामले को लेकर इजरायल भी गंभीर है उसने एक टीम बनायी है जो इस पूरे मामले की जांच कर रही है. इस पूरे मामले को लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बदनामी हुई है. इस पूरे मामले की जांच में जो टीम जांच कर रही है उसे इजरायल की राष्ट्रीय सुरक्षा काउंसिल जांच कर रही है जो सीधे इजरायल के प्रधानमंत्री के प्रति जवाबदेह है

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें