1. home Hindi News
  2. business
  3. income tax e filing portal will not able from today till june 6 then taxpayers will not to be file itr vwt

इनकम टैक्स की ई-फाइलिंग पोर्टल आज से 6 जून तक नहीं करेगा काम, तब तक टैक्सपेयर्स नहीं फाइल कर पाएंगे ITR

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
7 जून से दोबारा काम होगा शुरू.
7 जून से दोबारा काम होगा शुरू.
फोटो साभार : टेलीग्राफ इंडिया.

Income Tax E-Filing Portal News : देश के लाखों करदाताओं के लिए महत्वपूर्ण खबर है. आज मंगलवार यानी 1 जून 2021 से अगले एक सप्ताह के लिए आयकर विभाग का ई-फाइलिंग पोर्टल काम नहीं करेगा. इस दौरान विभाग की वेबसाइट के जरिए न तो ऑनलाइन आयकर रिटर्न का फॉर्म भरा जा सकेगा और न ही टैक्स से संबंधित किसी समस्या का समाधान हो सकेगा. एक सप्ताह बाद यानी 7 जून से करदाता दोबारा आयकर विभाग के पोर्टल के जरिए ऑनलाइन आयकर रिटर्न दाखिल कर सकेंगे.

आयकर विभाग की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, 1 जून से 6 जून 2021 तक ई-फाइलिंग पोर्टल काम नहीं करेगा. इसका कारण यह है कि विभाग एक नई वेबसाइट बनाने पर काम कर रहा है, जिसे 7 जून 2021 को लॉन्च किया जाएगा. विभाग ने करदाताओं से अपील करते हुए कहा है कि उसकी वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in पर कोई भी ऑनलाइन काम फिलहाल 1 से 6 जून तक बाधित रहेगा.

7 जून को लॉन्च किया जाएगा नया पोर्टल

विभाग ने यह भी कहा है कि उसकी ओर से पुराने पोर्टल www.incometaxindiaefiling.gov.in की जगह पर नई वेबसाइट www.incometaxgov.in लॉन्च की जाएगी. विभाग ने कहा है कि आगामी 7 जून से शुरू होने वाले नए ई-फाइलिंग पोर्टल को लेकर वह काफी उत्साहित है. इस नए पोर्टल में करदाताओं की सुविधा के लिए नए-नए फीचर्स जोड़े गए हैं.

आयकर विभाग भी पोर्टल का करता है इस्तेमाल

आम तौर पर लोग आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल का इस्तेमाल टैक्स रिटर्न दाखिल करने के लिए करते हैं. यहां तक कि विभाग खुद भी लोगों को इस पोर्टल का इस्तेमाल करते हुए करदाताओं को नोटिस, समन और उनकी समस्या से लेकर सवाल-जवाब जारी करता रहता है. इसके साथ ही, विभाग के अधिकारी संपत्ति का मूल्यांकन करने, उनकी अपील पर सुनवाई करने, टैक्स से छूट संबंधी बातचीत करने और जुर्माने का भुगतान करने आदि को लेकर करदाताओं से संपर्क इसी पोर्टल के जरिए करते हैं.

10 जून से आयकर विभाग के अधिकारी कर सकेंगे सुनवाई

विभाग ने जानकारी दी है कि उसके सभी अधिकारी आगामी 10 जून से नई व्यवस्था के तहत किसी भी समस्या की सुनवाई के लिए उपलब्ध रहेंगे. विभाग ने यह भी कहा है कि ई-फाइलिंग पोर्टल 2.0 के जरिए टैक्स रिटर्न दाखिल करने के लिए नया मोबाइल एप की सुविधा करदाताओं को दी जाएगी. करदाता इस नए पोर्टल के इस्तेमाल की स्टेप बाई स्टेप जानकारी मैनुअल और वीडियो के जरिए भी हासिल कर सकेंगे. इस नए पोर्टल में चैटबोर्ड, हेल्पडेस्क सपोर्ट, वैरियस लॉगइन, पोर्टल के जरिए टैक्स के भुगतान आदि के कई विकल्प भी दिए जाएंगे.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें