1. home Hindi News
  2. business
  3. how to make e shram card know the benefits of this card mtj

How To Make e-Shram Card: कैसे बनवाएं ई-श्रम कार्ड, एक कार्ड के हैं इतने फायदे

अगर आप असंगठित क्षेत्र के कामगार हैं, तो आपको भी ई-श्रम कार्ड जरूर बनवा लेना चाहिए. इस एक कार्ड के कई फायदे हैं. उन फायदों के बारे में और ये कार्ड कैसे बनेगा, इसके बारे में हम यहां बता रहे हैं...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
e shram card
e shram card
symbolic image

How To Make e-Shram Card: अगर आप असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं. आप किसी सामाजिक सुरक्षा योजना से नहीं जुड़े हैं, तो आपको ई-श्रम कार्ड बनवा लेना चाहिए. आइए, हम आपको बताते हैं कि ई-श्रम कार्ड कैसे बनाते हैं.

कहां करवाएं रजिस्ट्रेशन

ई-श्रमिक कार्ड बनवाना बहुत मुश्किल नहीं है. अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं, तो कुछ ही क्षण में आप खुद रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. इसके लिए आपको भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जाना होगा. पंजीकरण कराने के बाद आपको भारत सरकार के साथ-साथ राज्य सरकार की तमाम योजनाओं का भी लाभ मिलने लगेगा.

1000 रुपये आयेंगे बैंक अकाउंट में

एक बार आपने पंजीकरण करवा लिया, तो हर महीने आपके बैंक अकाउंट या पोस्ट ऑफिस के खाता में 1000 रुपये आने लगेंगे. आपको 2 लाख रुपये के दुर्घटना बीमा का भी लाभ मिलेगा. इसके तहत पंजीकरण करवाने के लिए आपको एक पैसा भी खर्च नहीं करना पड़ता.

e-Shram Card का फायदा इन लोगों को मिलेगा

ई-श्रम कार्ड का फायदा असंगठित क्षेत्र के मजदूरों/श्रमिकों को मिल रहा है. रेहड़ी-पटरी वाले, खोमचा लगाने वाले, रिक्शा और ठेला चालक, नाई, धोबी, दर्जी, मोची, फल-सब्जी और दूध बेचने वालों को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है. इतना ही नहीं, घर-घर जाकर काम करने वाले पुरुष/महिलाओं को भी ई-श्रम कार्ड योजना का लाभ दिया जायेगा.

योजना से जुड़ी खास बातें

  • ई-श्रम कार्ड योजना के तहत श्रमिकों के बैंक खाते में प्रतिमाह 1000 रुपये भेजे जायेंगे.

  • ई-श्रम कार्ड धारकों को राज्य की महत्वपूर्ण योजनाओं का लाभ स्वत: मिलना शुरू हो जायेगा.

  • ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन करने वालों को पेंशन की सुविधा भी मिलेगी.

  • ठेला, रिक्शा, ई-रिक्शा, रेहड़ी, फेरी वाले, निर्माण कार्य में लगे मजदूरों के अलावा असंगठित क्षेत्र (unorganized sector) के श्रमिकों को इस योजना का लाभ मिलता है.

  • e-Shram card bhatta yojana के तहत असंगठित क्षेत्र के कामगारों को इस योजना का लाभ मिलता है.

  • सभी पंजीकृत श्रमिक इस भत्ता योजना का लाभ ले सकते हैं.

  • ई-श्रम कार्ड योजना के तहत जो भी पैसे श्रमिकों को दिये जायेंगे, DBT (Direct benefit transfer) के जरिये सीधे उनके बैंक खाते में ट्रांसफर की जायेगी.

  • e-shram card bhatta योजना के तहत स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ भी आवेदकों को मिलेगा.

  • ई-श्रम कार्ड के तहत पंजीकृत सभी कामगारों को केंद्र एवं राज्य की सभी सरकारी योजनाओं का लाभ मिलना शुरू हो जायेगा.

  • प्रवासी श्रमिकों, निर्माण श्रमिकों, प्लेटफॉर्म श्रमिकों, स्ट्रीट वेंडर्स, घरेलू श्रमिकों, कृषि श्रमिकों सहित सभी असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को आर्थिक सहायता दी जायेगी.

ई-श्रम कार्ड योजना के उद्देश्य

ई-श्रम कार्ड योजना का उद्देश्य असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए सामाजिक सुरक्षा सेवाओं की शुरुआत करना है. उनकी दक्षता में सुधार करने के लिए ही योजना की शुरुआत की गयी है. इस योजना का सबसे प्रमुख उद्देश्य यह है कि केंद्र और राज्य सरकारों की तमाम सामाजिक सुरक्षा एवं कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सभी असंगठित क्षेत्र के कामगारों के साथ-साथ प्रवासी एवं निर्माण श्रमिकों तक पहुंच सके.

असंगठित श्रमिकों का डेटाबेस तैयार कर रही सरकार

सरकार ई-श्रम कार्ड के जरिये देश के असंगठित श्रमिकों का एक डेटाबेस तैयार कर रही है, ताकि अगर भविष्य में कोरोना महामारी जैसा कोई राष्ट्रीय संकट भविष्य में आये, तो केंद्र और राज्य सरकारों के पास उनका पूरा आंकड़ा हो, ताकि सरकार उन सभी लोगों तक कम समय में पहुंच सके. उन तक सहायता पहुंचा सके, ताकि लोगों को कोई परेशानी न झेलनी पड़े, जैसा वर्ष 2020 में हुआ था.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें