1. home Hindi News
  2. business
  3. how can farmers make a credit card through mobile at home know what is the whole process

घर बैठे मोबाइल के जरिये क्रेडिट कार्ड ऐसे बनवा सकते हैं किसान, जानिए क्या है पूरी प्रक्रिया...?

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
...ताकि देश को खुशहाल कर सके किसान.
...ताकि देश को खुशहाल कर सके किसान.
प्रतीकात्मक तस्वीर.

कोविड-19 ने इंसान को कई तरह के सबक सिखाए हैं. देश का आम आदमी स्वच्छता के प्रति जागरूक हुआ है, तो श्रमिक और यहां के किसान अपने मूल अधिकारों और मिलने वाले सरकारी संसाधनों के प्रति जागरूक हुए हैं. वहीं, इन सबके अलावा केंद्र और राज्य सरकारों को पांत के आखिरी आदमी तक संसाधन पहुंचाने का भी सबक मिला है. इसमें खास बात यह है कि देश की सरकारें श्रमिकों और किसानों को लेकर ज्यादा सतर्क हो गयी हैं और उन्हें हर प्रकार के संसाधन उपलब्ध करने के रास्ते तैयार किये जा रहे हैं, ताकि देश का एग्रीकल्चरल प्रोडक्शन बढ़ सके.

एक तरफ केंद्र सरकार एमएसएमई को बिना गारंटी के ही लोन उपलब्ध करा रही है, तो किसानों को घर बैठे ही किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) के जरिये कृषि लोन दिया जा रहा है. हालांकि, बहुत से किसान ऐसे भी हैं, जिनके पास किसान क्रेडिट कार्ड नहीं है. जिन किसानों के पास क्रेडिट कार्ड नहीं है, वे घर बैठे बिना कहीं गए अपने मोबाइल से क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं. आइए, जानते हैं कि किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनाए जा सकते हैं...?

किसान क्रेडिट कार्ड क्या है जरूरी : पहले हम यह जान लेते हैं कि आखिर किसानों के लिए क्रेडिट कार्ड जरूरी क्यों है? इसका सीधा सा जवाब यह है कि किसान क्रेडिट कार्ड के जरिये देश के अन्नदाताओं को आसान दरों पर सरकार की ओर से लोन उपलब्ध कराया जाता है. क्रेडिट कार्ड के जरिये किसानों को लोन मुहैया कराने में आसानी होती है और सरकार के पास देश के सभी किसानों का एक आंकड़ा भी तैयार हो जाता है. किसानों को दिये जाने वाले इस प्रकार के लोन पर सरकार मामूली 3 से 4 फीसदी तक ब्याज लेती है. इसकी विशेषता यह है कि देश के किसानों को इस क्रेडिट कार्ड के जरिये 1.60 लाख रुपये तक लोन बिना किसी गारंटी के भी मिल जाता है.

घर बैठे मोबाइल फोन से ऐसे कर सकते हैं आवेदन : आइए, अब जानते हैं कि किसानों को क्रेडिट कार्ड और उसके जरिये लोन हासिल करने के लिए घर बैठे मोबाइल से कैसे आवेदन किया जा सकता है? तो, सबसे पहले यह जान लीजिए कि किसान क्रेडिट कार्ड के जरिये लोन लेने वाले किसानों को आधार जैसे कुछ आवश्यक दस्तावेज जमा कराना होता है. इसे किसान घर बैठे अपने मोबाइल से भी स्कैन करके जमा करा सकते हैं.

मोबाइल से कहां करना होगा आवेदन : किसान क्रेडिट कार्ड और उसके जरिये लोन लेने के लिए किसानों को सबसे पहले अपने मोबाइल के इंटरनेट पर जाकर सर्च इंजन में https://eseva.csccloud.in/KCC/Default.aspx टाइप करना होगा. इस लिंक पर क्लिक करने के बाद कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद आपको 'Apply New KCC' पर क्लिक करना होगा. इतना करने के बाद आपसे CSC यानी कॉमन सर्विस सेंटर का ID और पासवर्ड पूछा जाएगा. सही ID और पासवर्ड डालने के बाद 'Apply New KCC' पर क्लिक कर सकते हैं.

आधार नंबर भरना जरूरी : ऊपर दी गयी प्रक्रिया को पूरी करने के आद आपको अपना आधार नंबर भरना हो, लेकिन इस दौरान आपको इस बात का ख्याल रखना होगा कि जिस किसान का नाम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ा है, केवल उसका ही आधार नंबर मान्य होगा. सही आधार नंबर डालने के बाद PM Kisan Financial Detail का फॉर्म खुलेगा. इसके बाद आपको 'Issue of fresh KCC' पर क्लिक करना होगा.

लोन के लिए यह होगा जरूरी : अब इतना कुछ करने के बाद आपको लोन की रकम (Loan Amount) और लाभार्थी का मोबाइल नंबर (Beneficiary Mobile Number) भरना पड़ेगा. इसके साथ ही, आपको अपने गांव का नाम और खसरा नंबर भी भरना होगा. पूरी जानकारी देने के बाद अब आपको 'Submit Details' पर क्लिक करना होगा. सबमिट करते ही एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपको भुगतान करना होगा. इसको CSC ID के बैलेंस से Submit करना होगा. इतना करने के बाद आपका किसान क्रेडिट कार्ड बनकर तैयार हो जाएगा.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें