1. home Hindi News
  2. business
  3. gold rate today mcx india gold price fall 23rd september bullion market latest update sona hua sasta amh

Gold Price Today : लगातार तीसरे दिन टूटा सोने का भाव, रिकॉर्ड स्तर से 6000 रुपये तक हुआ सस्ता, जानें नयी कीमत

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Gold Rate Today
Gold Rate Today
pti photo

Gold Silver Price Today : मंगलवार की भारी बिकवाली के बाद बुधवार को भी विदेशी बाजार में सोना और चांदी की कीमतों में गिरावट नजर आया. भारतीय बाजारों की बात करें तो यहां हाजिर मांग कमजोर पड़ने के साथ सटोरियों के सौदे कम करने से वायदा बाजार में सोना बुधवार को 1.36 प्रतिशत टूटकर 49,698 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) में अक्टूबर महीने की डिलिवरी के लिये सोना 683 रुपये यानी 1.36 प्रतिशत की गिरावट के साथ 49,698 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया. इसमें 8,176 लॉट के लिये कारोबार हुआ. वहीं, न्यूयार्क में सोने का भाव 1.48 प्रतिशत गिरकर 1,879.30 डॉलर प्रति औंस रहा.

बताया जा रहा है कि कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Pandemic) की दूसरी वेव आने की आशंका के मद्देनजर निवेशकों ने डॉलर में अब सेफ इन्वेस्टमेंट खरीदारी शुरू करने का काम किया है. यही वजह है कि अमेरिकी डॉलर (US Dollar) में तेजी का रुख नजर आ रहा है, जिसका असर सोने और चांदी (Gold Silver Price) की कीमतों पर पड रहा है.

बुधवार को भी सोने की कीमतों में गिरावट : मंगलवार के बाद बुधवार को भी सोने की कीमतों में गिरावट आई. हाजिर मांग कमजोर पड़ने के साथ सटोरियों के सौदे कम करने से वायदा बाजार में सोना बुधवार को 1.36 प्रतिशत टूटकर 49,698 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. इस सप्ताह की बात करें तो इस दौरान दुनिया भर में कीमती धातु की कीमतों में भारी गिरावट दर्ज की गई है. पिछले सत्र में सोने की कीमतों में 100 रुपये की गिरावट आई थी, वहीं सोमवार को सोने के दाम 1,200 रुपये टूटे थे.

इतना सस्ता हुआ सोना : पिछले महीने की रिकॉर्ड ऊंचाई से सोने के दाम अब भी करीब 6000 रुपये प्रति दस ग्राम नीचे नजर आ रहे हैं. 7 अगस्त की बात करें तो इस दिन एमसीएक्स पर सोने के दाम 56,000 रुपये प्रति दस ग्राम के पार पहुंच चुके थे. वहीं, सर्राफा बाजार में दाम 56,200 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर नजर आ रहा था. इसके बाद अब सोना 51 हजार रुपये प्रति दस ग्राम पर है. इसका मतलब यह है कि 99.9 फीसदी वाले शुद्ध सोने की कीमत 5000 रुपये प्रति दस ग्राम तक कम हो चुके है.

जानें क्यों सोने की कीमतों में हो रही है गिरावट : अमेरिकी डॉलर की बात करें तो इसमें तेजी का रुख है. जानकारों की मानें तो कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी वेव आने की आशंका के मद्देनजर निवेशकों ने डॉलर में अब सेफ इन्वेस्टमेंट खरीदारी शुरू करने का काम किया है. यही वजह है कि, अमेरिकी डॉलर में तेजी का रुख बना हुआ है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें