1. home Hindi News
  2. business
  3. gold rate today latest updates gold prices fall to lowest in 10 months silver prices investment in sone ka bhav rkt

Gold Price Today: सोना खरीदने का सुनहरा मौका, कीमतों में आयी बड़ी गिरावट, जानिए वजह

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Gold Price Today
Gold Price Today
pti

Gold Price Today, Gold Rate : अगर आप इस समय सोने और चांदी खरीदने का मन बना रहे हैं तो यह आपके लिए सुनहरा मौका है. पिछले सात दिनों से सोने की कीमतों में गिरावट दर्ज की जा रही है, यही नहीं चांदी में भी पिछले पांच दिनों में गिरावट देखने को मिल रही है. सोने की कीमतों में शुक्रवार को बड़ी गिरावट दर्ज की गई. राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोना 661 रुपए की गिरावट दर्ज की गई है. घरेलू में बाजार में सोना गिरकर 45 हजार रुपये से नीचे पहुंच गया है.

पिछले साल अगस्त में सोना रिकॉर्ड 56,200 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर से ऊपर पहुंच गया था. लेकिन अगस्त के बाद से सोने में गिरावट का दौर जारी है. अब तक अब तक अगस्त के भाव से सोना करीब 11 हजार रुपये सस्ता हो चुका है. लंबे समय से रिकॉर्ड ऊंचाई पर रहने के बाद अब सोने की कीमतों में गिरावट हो रही है. सोने के भाव में गिरावट के बाद अब 22 कैरेट सोने क भाव प्रति दस ग्राम 43,530 रुपये पहुंच गया है. इससे पहले 1 जून 2020 में सोना 46 हजार पर था.

वहीं .सोने की कीमतों में तेजी से हो रही गिरावट से खरीदार काफी खुश हैं. इससे खास कर वे लोग ज्यादा खुश हैं, जिनके घर में विवाह है और उन्हें गहनों की खरीदारी करनी है. बता दें कि दिल्ली सराफा बाजार में 7 अगस्त, 2020 को 57,008 रुपये प्रति 10 ग्राम और उसके बाद से 26 अगस्त, 2021 तक सोने की कीमत में 11,409 रुपये की गिरावट आई है. जानकारों का कहना है कि सोने की कीमतों में गिरावट का सबसे बड़ा कारण अन्य बड़ी मुद्राओं के मुकाबले डॉलर में मजबूती थी. अमेरिकी डॉलर इंडेक्स प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले मजबूत हुआ है. अमेरिकी डॉलर और सोने का नकारात्मक संबंध है, इसलिए जैसे-जैसे अमेरिकी मुद्रा की मांग बढ़ती है, सोने की कीमत में कमी देखी जाती है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें