1. home Hindi News
  2. business
  3. gold prices today gold rate forecast fell so much below 40000 cheaper wedding season sona hoga aur sasta amh

Gold Rate Updates : 40 हजार के नीचे जाएगी सोने की कीमत! खरीदने से पहले जान लें ताजा भाव

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Gold Silver Price
Gold Silver Price
Twitter
  • सोने की कीमत पर कोरोना वायरस का असर साफ नजर आ रहा है

  • सोने ने करीब 56,200 रुपये का ऑल टाइम हाई लेवल छूने का काम किया था

  • सोना अपने ऑल टाइम हाई से करीब 9,500 रुपये सस्ता हो चुका है

Gold Rate today : शादी का सीजन यानी लग्न का मौसम आने वाला है और यदि आप सोना खरीदने का मन बना रहे हैं तो इसकी कीमत पर एक नजर जरूर डाल लें. दरअसल सोने की कीमत पर कोरोना वायरस का असर (Gold Price) साफ नजर आ रहा है. मजबूत हाजिर मांग के कारण सटोरियों ने ताजा सौदों की लिवाली की जिससे वायदा कारोबार (Gold price today) में गुरुवार को सोना 272 रुपये की तेजी के साथ 46,880 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच गया. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में जून के महीने में डिलिवरी वाले सोना वायदा की कीमत 272 रुपये यानी 0.58 प्रतिशत की तेजी के साथ 46,880 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई.

इधर अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में सुधार आने के बीच दिल्ली सर्राफा बाजार में गुरुवार को सोना 159 रुपये बढ़कर 46,301 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया. गौर किया जाए तो सोना अपने ऑल टाइम हाई से करीब 9,500 रुपये सस्ता हो चुका है. पिछले साल अगस्त में सोने ने करीब 56,200 रुपये का ऑल टाइम हाई लेवल छूने का काम किया था.

बाजार के जानकारों की मानें तो अभी सोने में और गिरावट दज की जाएगी. सोना 1500 डॉलर प्रति औंस तक गिर सकता है, जिसके बाद इसमें स्थिरता नजर आने की उम्मीद है. यदि जानकारों की बात सही साबित होती है तो भारतीय रुपयों के हिसाब से सोना करीब 38,800 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल के करीब पहुंच सकता है. हालांकि, कुछ ऐसे भी संकेत नजर आ रहे हैं जिससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि सोने की कीमत बढ सकती है.

सोने में निवेश की बात : यदि बात सोने की करें तो पिछले साल इस पीले धातु ने 28 फीसदी का रिटर्न देने का काम किया था. उससे पिछले साल भी सोने का रिटर्न लगभग 25 फीसदी रहा था. यदि आप लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करने की इच्छा रखते हैं तो सोना अभी भी निवेश के लिए बेहद सुरक्षित और अच्छा विकल्प है. इसमें शानदार रिटर्न प्राप्त होता है. हालांकि, जब जानकार बोल रहे हैं कि सोना 40 हजार के लेवल के नीचे भी जा सकता है, तो आप कुछ दिन इंतजार कर लें. देश में 40 हजार के नीचे जाएगी सोने की कीमत तथा Hindi News से अपडेट के लिए बने रहें।

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें