1. home Hindi News
  2. business
  3. gold price today latest rate of gold and silver 10th february mcx check new rates delhi up bihar jharkhand mp sone ka bhaw amh

Gold Price : सस्ता होगा सोना ? यहां देखें अब क्या हो गया भाव, आने वाले दिनों में...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सोने-चांदी
सोने-चांदी
twitter

सोने और चांदी की कीमतों (Rate of Gold and Silver) में आज फिर तेजी नजर आ रही है. मजबूत हाजिर मांग के कारण कारोबारियों ने ताजा सौदों की लिवाली की जिससे वायदा कारोबार में बुधवार को सोना 134 रुपये की तेजी के साथ 48,082 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) में अप्रैल महीने में डिलिवरी वाले सोना वायदा की कीमत 134 रुपये यानी 0.28 प्रतिशत की तेजी के साथ 48,082 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई. इसमें 12,418 लॉट के लिये कारोबार किया गया.

सोना 38 रुपये घटकर 47,576 रुपये प्रति 10 ग्राम : इधर राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में बुधवार को सोना 38 रुपए की मामूली गिरावट के साथ 47,576 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार रुपये के मूल्य में सुधार के कारण बहुमूल्य धातुओं की कीमतें प्रभावित हुईं। पिछले कारोबारी सत्र में सोना 47,614 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था.चांदी 783 रुपये टूटकर 68,884 रुपये प्रति किलो ग्राम पर आ गयी. पिछले कारोबारी सत्र में यह 69,667 रुपये प्रति किलो के भाव पर थी.

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा कि रुपये के मूल्य में सुधार की वजह से दिल्ली में 24 कैरेट सोने की हाजिर कीमत में 38 रुपये की मामूली गिरावट देखने को मिली. इस बीच बुधवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया तीन पैसे मजबूत होकर 72.84 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना लाभ के साथ 1,843 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस और चांदी भी बढ़त के साथ 27.31 डॉलर प्रति औंस पर थी.

पटेल ने कहा कि अमेरिकी प्रोत्साहन की उम्मीद और डॉलर में गिरावट के कारण सोने की कीमतों में मजबूती रही जिसकी वजह से कीमत 1,840 डॉलर से ऊपर रही.

बाजार विश्लेषकों ने क्या कहा : बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली से सोना वायदा कीमतों में तेजी आई. अंतरराष्ट्रीय बाजार, न्यूयॉर्क में सोना 0.40 प्रतिशत की तेजी दर्शाता 1,844.80 डॉलर प्रति औंस चल रहा था.

इस साल कीमत में क्या पड़ेगा प्रभाव : दुनियाभर में प्रमुख केंद्रीय बैंकों की बात करें तो इन्होंने ब्याज दरों में कटौती करके इस लगभग जीरो करने का काम किया है. बताया जा रहा है कि कम से कम अगले एक साल तक ये इसी स्तर पर रहेगा. यही नहीं मार्केट में लिक्विडिटी मुहैया कराने के लिए भी सेंट्रल बैंक्स आक्रामक रुख दिखने में लगे हुए हैं. इन सबका इकॉनमी पर असर नजर आयेगा जिससे सोने की कीमतों में तेजी दिखेगी. दुनियाभर में लिक्विडिटी पुश से सोने की कीमतों में बढ़ोतरी होती नजर आएगी.

भाषा इनपुट के साथ

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें