1. home Hindi News
  2. business
  3. gold price rises 30 percent in 2020 so far know what happened in the bullion market today vwt

Gold Price : 2020 में अब तक 30 फीसदी बढ़ी सोना की कीमत, जानिए आज सर्राफा बाजार में क्या रहा भाव

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
सोमवार को सर्राफा बाजार में कमजोर हुआ सोना का भाव.
सोमवार को सर्राफा बाजार में कमजोर हुआ सोना का भाव.
प्रतीकात्मक फोटो.

Gold Price : अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये के मजबूत होने से स्थानीय सर्राफा बाजार में सोमवार को सोना 24 रुपये घटकर 52,465 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया. एचडीएफसी सिक्युरिटीज ने यह जानकारी दी है. इससे पिछले कारोबारी दिन में सोना 52,489 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. हालांकि, मांग बढ़ने से चांदी का भाव 222 रुपये बढ़कर 69,590 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गया. इससे पिछले कारोबारी दिवस को यह 69,368 रुपये प्रति किलो रही थी. हालांकि, वर्ष 2020 में अब तक सोना की कीमतों में करीब 30 फीसदी तक इजाफा हुआ है.

एचडीएफसी सिक्युरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (उपभोक्ता जिंस) तपन पटेल ने कहा कि दिल्ली में 24 कैरेट हाजिर सोने का भाव रुपये की मजबूती के चलते मामूली रूप 24 रुपये नीचे रहा. विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में सोमवार को रुपया अपनी शुरुआती बढ़त गंवाने के बाद अंत में पांच पैसे की मामूली बढ़त के साथ 73.48 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना बढ़कर 1,945.5 डालर प्रति औंस और चांदी का भाव 26.87 डॉलर प्रति ट्राय औंस पर बरकरार रहा.

निवेशकों को फेडरल रिजर्व की बैठक का इंतजार

पटेल ने कहा कि वैश्विक बाजारों से मिले जुले रुख के बीच डॉलर के कमजोर पड़ने और कोरोना वायरस के बढ़ते मामले के बीच आर्थिक वृद्धि को लेकर बढ़ती चिंता से सोने में सीमित दायरे में कारोबार हुआ. उन्होंने कहा कि निवेशकों को अमेरिका के फेडरल रिजर्व की खुली बाजार समिति की आगामी बैठक से नये संकेत की प्रतीक्षा है. स्वर्ण व्यापारी अमेरिकी केंद्रीय बैंक की 15-16 सितंबर को होने वाली दो दिवसीय नीति बैठक पर ध्यान केंद्रित करेंगे.

भारत में 30 फीसदी बढ़ा सोना का दाम

इसके साथ ही, इस साल की शुरुआत से दुनिया भर में केंद्रीय बैंकों और सरकारों द्वारा उठाए गए कदमों के बीच भारत में सोने की कीमतें लगभग 30 फीसदी बढ़ी हैं. दुनिया के सबसे बड़े गोल्ड-समर्थित एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट ने कहा कि उसकी होल्डिंग शुक्रवार को 0.4 फीसदी गिरकर 1,248.00 टन हो गयी.

पितृपक्ष में सोना की मांग में आयी गिरावट

भारत में सोने के डीलरों ने लगातार चौथे सप्ताह छूट की पेशकश की, क्योंकि 'श्राद्ध' की अवधि शुरू होने के कारण मांग में गिरावट आयी है. ऐसा इसलिए, क्योंकि श्राद्ध के दौरान भारत में सोना खरीदना अशुभ माना जाता है. चीन के बाद भारत सोने का दूसरा सबसे बड़ा खरीदार है. भारत में सोने पर 12.5 फीसदी आयात शुल्क और तीन फीसदी जीएसटी लगता है.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें