1. home Hindi News
  2. business
  3. gold hallmarking mandatory from june 1 know what you need to know smb

Gold Hallmark: सोने की अनिवार्य हॉलमार्किंग का दूसरा चरण 1 जून से होगा शुरू, जानें इससे जुड़ी बातें

सरकार ने शनिवार को कहा कि सोने के आभूषण और कलाकृतियों की अनिवार्य हॉलमार्किंग का दूसरा चरण इस साल 1 जून से शुरू होगा. सोने की हॉलमार्किंग इस महंगी धातु की शुद्धता का प्रमाण होती है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Gold Hallmark: 1 जून से शुरू होगा सोने की अनिवार्य हॉलमार्किंग
Gold Hallmark: 1 जून से शुरू होगा सोने की अनिवार्य हॉलमार्किंग
File

Gold Hallmark: सरकार ने शनिवार को कहा कि सोने के आभूषण और कलाकृतियों की अनिवार्य हॉलमार्किंग का दूसरा चरण इस साल 1 जून से शुरू होगा. सोने की हॉलमार्किंग इस महंगी धातु की शुद्धता का प्रमाण होती है. इससे पहले यह 16 जून 2021 तक स्वैच्छिक था, जिसके बाद सरकार ने सोने की अनिवार्य हॉलमार्किंग को चरणबद्ध तरीके से लागू करने का निर्णय लिया.

दूसरे चरण में आएंगे 32 नए जिले

पहले चरण में देश के 256 जिलों को इसके दायरे में लाया गया. उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने कहा कि अनिवार्य हॉलमार्किंग के दूसरे चरण के दायरे में स्वर्ण आभूषणों के तीन अतिरिक्त कैरेट (20, 23 और 24 कैरेट) के अलावा 32 नये जिले आएंगे, जहां पहले चरण के क्रियान्वयन के बाद एक परख एवं हॉलमार्क केंद्र (AHC) स्थापित किया गया है.

एएचसी पर सोने के आभूषण की शुद्धता की करा सकेंगे जांच

मंत्रालय की ओर से जारी किए गए बयान में कहा कि केंद्र सरकार ने इस संबंध में आदेश अधिसूचित कर दिया है और एक जून, 2022 से यह लागू हो जाएगा. कहा गया है कि भारतीय मानक ब्यूरो (BES) ने 23 जून, 2021 से देश के 256 जिलों में सोने की अनिवार्य हॉलमार्किंग सफलतापूर्वक लागू की जहां हर दिन हॉलमार्क विशिष्ट पहचान (HUID) के साथ 3 लाख से अधिक स्वर्ण आभूषणों पर हॉलमार्क लगाया जा रहा है. मंत्रालय के अनुसार बीआईएस के एक प्रावधान के तहत सामान्य उपभोक्ता भी बीआईएस द्वारा मान्यताप्राप्त एएचसी पर सोने के आभूषण की शुद्धता की जांच करा सकता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें