1. home Hindi News
  2. business
  3. give a gift of health insurance policy to your mother on the occasion of mothers day vwt

इस मदर्स डे के मौके पर अपनी मां को दीजिए हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी का तोहफा

बीमारी की स्थिति में इलाज की सबसे बेहतर सुविधा पाने के लिए ज़्यादा पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं. अपनी मां को पर्सनलाइज़्ड हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी तोहफ़े में देना सबसे अच्छा विचार है. मां के लिए एक स्वनिर्धारित हेल्थ इंश्योरेंस प्लान चुनना, सही मायने में उनकी सेहत का ख़्याल रखने का सबसे बेहतर तरीका है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पर्सनलाइज़्ड हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी
पर्सनलाइज़्ड हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी
फोटो : प्रभात खबर

बच्चों के लिए मां की ममता और प्यार में कोई शर्त नहीं होती है और उनका अस्तित्व कभी नहीं मिटने वाला होता है. बीमारी और सेहत की समस्याओं से लेकर किसी भी परेशानी और तनाव के समय में आप हमेशा ज़िंदगी देने वाली उस माँ पर भरोसा कर सकते हैं जो हर कदम पर आपकी हिफाजत के लिए खड़ी रहती है. आपकी मां हर काम में आपकी मदद करती है और सबसे बेहतर सलाह देती है. हालांकि, एक उम्र के बाद उनके शरीर के लिए आराम बेहद जरूरी हो जाता है, क्योंकि उम्र बढ़ने के साथ-साथ बीमारियों और सेहत से जुड़ी परेशानियों की संभावना भी बढ़ जाती है.

बीमारी की स्थिति में इलाज की सबसे बेहतर सुविधा पाने के लिए ज़्यादा पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं. लिहाजा, अपनी मां को पर्सनलाइज़्ड हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी तोहफ़े में देना सबसे अच्छा विचार है. अपनी मां के लिए एक स्वनिर्धारित हेल्थ इंश्योरेंस प्लान चुनना, सही मायने में उनकी सेहत का ख़्याल रखने का सबसे बेहतर तरीका है.

आपकी मां के लिए हेल्थ इंश्योरेंस क्यों जरूरी है?

पर्सनल हेल्थ इंश्योरेंस एक सुरक्षा कवच की तरह काम करता है, जो किसी भी मेडिकल इमरजेंसी के समय आपको आर्थिक परेशनियों से बचा सकता है. आप यूं समझिये की आप अपनी मां को यही सुरक्षा कवच दे रहे हैं. अपनी मां के लिए एक हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदकर आप इस बात के लिए निश्चिंत हो सकते हैं कि जरूरत के समय उन्हें इलाज की सबसे बेहतर सुविधाएं मिलेंगी. आपको सिर्फ अपने प्रीमियम का सही समय पर भुगतान करना है और इस तरह आप संभावित रूप से इलाज पर खर्च होने वाली एक बड़ी रकम बचा सकते हैं.

हेल्थ इंश्योरेंस के कुछ फायदों के बारे में नीचे बताया गया है:

1. नेटवर्क अस्पतालों में कैशलेस इलाज की सुविधा

बीमा कंपनियां अस्पतालों के साथ साझेदारी करती हैं, ताकि ग्राहकों को कैशलेस ट्रीटमेंट की सुविधा मिल सके. बजाज फाइनैंस इन बीमा कंपनियों के साथ जुड़कर आपको देता है, हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के साथ अस्पतालों का एक बहुत बड़ा नेटवर्क, जो क्लेम्स के कैशलेस तरीके से भुगतान के साथ-साथ अत्याधुनिक सुविधाएं प्रदान करते हैं. अगर आपकी मां बीमार है या उन्हें अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत है, तो आपको अपने निकटतम नेटवर्क अस्पताल को चुनना होगा और अपनी पॉलिसी की जानकारी देनी होगी और अस्पताल में भर्ती होने से लेकर इलाज और छुट्टी तक आपको कोई चिंता नहीं करनी होगी. आपको पैसों के भुगतान के लिए अपनी हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी से संपर्क करने की भी ज़रूरत नहीं है. इसके अलावा, नेटवर्क अस्पताल अपनी ज्यादातर सेवाओं पर छूट प्रदान करते हैं. हालांकि, कुछ सेवाओं पर छूट नहीं भी मिल सकती है.

2. पहले से मौजूद बीमारियों का कवरेज

उम्र बढ़ने के साथ-साथ बीमारियों से लड़ने की हमारी क्षमता भी कम होती जाती है. लिहाजा, अपनी मां के लिए इंश्योरेंस पॉलिसी चुनते समय आपको ध्यान देना चाहिए कि उसमें पहले से मौजूद बीमारियों को कवर किया गया है या नहीं. आप जो पॉलिसी खरीद रहे हैं, उसमें पहले से मौजूद बीमारियों का कवरेज जरूर होना चाहिए, भले ही इसके लिए आपको थोड़ा ज्यादा प्रीमियम देना पड़े और अलग से कुछ कागजी कार्रवाई की जरूरत हो. इस बात को ध्यान में रखें कि ज्यादातर इंश्योरेंस कंपनियां 18 से 24 महीनों के वेटिंग पीरियड के बाद ही पहले से मौजूद बीमारियों का कवरेज प्रदान करती हैं.

3. अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद का कवरेज

ज्यादातर हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में एक निश्चित समय-सीमा तक ही अस्पताल में भर्ती होने के खर्च को कवर किया जाता है, लेकिन हर बीमारी के लिए अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं होती है. डायबिटीज, गाउट और हाई ब्लड-प्रेशर जैसी शारीरिक परेशानियां लंबे समय तक बरकरार रहती हैं, जिनके लिए समय-समय पर दवाइयों और इलाज की जरूरत होती है.

कभी-कभी आपकी मां को कुछ डायग्नोस्टिक टेस्ट कराने, सलाह लेने के लिए किसी डॉक्टर के पास जाने, इत्यादि की जरूरत पड़ सकती है और इन सब चीजों पर काफी खर्च हो सकता है. आजकल तो दवाइयां और इलाज से जुड़ी चीजें भी काफी महंगी हो गई हैं.

इसलिए अगर आप अपनी माँ के लिए हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी ले रहे हैं, तो उसमें OPD विजिट से लेकर अस्पताल में भर्ती होने से पहले होने वाले खर्च का कवरेज जरूर शामिल होना चाहिए. साथ ही, यह भी देखें कि उस पॉलिसी में एम्बुलेंस की सुविधा के साथ-साथ आयुष ट्रीटमेंट और घर पर इलाज की सुविधा के लिए कवरेज मौजूद है या नहीं.

4. आपको आर्थिक सुरक्षा देता है

अपनी जमा-पूंजी या अपनी संपत्ति को इलाज पर खर्च करने के बजाय सही हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ तैयार रहना ही सेहत से संबंधित अनदेखे और अनजाने हालात से निपटने का सबसे अच्छा तरीका है. यह जानकर मानसिक राहत मिलती है कि आपकी मां की स्वास्थ्य ज़रूरतें और आपके वित्त दोनों सुरक्षित हैं, एक बोनस है. परिवार में किसी मेडिकल इमरजेंसी की स्थिति में आपको पैसों के लिए इधर-उधर हाथ फैलाने की कोई जरूरत नहीं है.

5. अन्य फायदे

कई स्वास्थ्य बीमा योजनाएं, जैसे कि बजाज फाइनेंस लिमिटेड द्वारा दी गई योजनाएं, कुछ अतिरिक्त सुविधाएं भी दी जाती हैं, जिसमें मुफ्त एम्बुलेंस सेवाएं, डे-केयर सुविधाएं, मुफ्त हेल्थ चेकअप तथा विशेष टीकाकरण अभियान शामिल हैं. इन हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में हर साल सेहत की मुफ्त जांच की सुविधा भी शामिल हो सकती है. यह आपको अपने स्वास्थ्य की प्रगति पर नज़र रखने और शुरुआत में ही समस्याओं का पता लगने मैं मदद करता है. नेटवर्क अस्पतालों का उपयोग करने से आपको OPD सेवाओं, लेबोरेटरी तथा रेडियोलॉजी शुल्क के साथ-साथ स्वीकृत फार्मेसियों से खरीदी गई दवाओं पर भी छूट मिलती है.

इस बार मदर्स डे के मौके पर, सभी चीजों को कवर करने वाले हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के साथ-साथ अच्छी सेहत का तोहफ़ा देकर अपनी ज़िंदगी में सबसे ज्यादा अहमियत रखने वाली महिला का आभार प्रकट कीजिए. बजाज फाइनैंस लिमिटेड हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी की मदद से आप अपनी मां के लिए सही समय पर और बेहतर इलाज की सुविधा सुनिश्चित कर सकते हैं.

यह आपकी तरफ से एक छोटा-सा तोहफ़ा हो सकता है. इस इंश्योरेंस कवर की मदद से, किसी भी आपात स्थिति में इलाज की जरूरत पड़ने पर उन्हें बिना किसी आर्थिक परेशानी के सबसे बेहतर इलाज की सुविधा मिल सकती है. बजाज फाइनेंस लिमिटेड में, हम आपको अपने और अपने परिवार के लिए पर्याप्त और व्यापक कवरेज प्राप्त करने के लिए पारिवारिक स्वास्थ्य बीमा योजनाएं भी प्रदान करते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें