1. home Hindi News
  2. business
  3. bajaj finance fd senior citizens will get the benefit of higher fd rate of up to 735 percent with a host of features vwt

बजाज फाइनैंस FD: ढेर सारी सुविधाओं के साथ वरिष्ठ नागरिकों को मिलेगा 7.35% तक की उच्च FD दर का फायदा

अपने फायदे के लिए फैसला लेने में FD दर के ऑफ़र पर गौर करना काफी मायने रखता है, और बजाज फाइनैंस वरिष्ठ नागरिकों को सालाना 7.35% तक की ब्याज़ दरों का फायदा देता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बजाज फाइनैंस में निवेश
बजाज फाइनैंस में निवेश
फोटो : बजाज फाइनैंस

जब निवेश के लिए सही संस्थान चुनने की बारी आती है, तब सबसे बेहतर ऑफ़र की तलाश के लिए FD दरों पर गौर करना और उनकी तुलना करना कोई अनोखी बात नहीं है. यह निवेश के लिए सबसे बेहतर साधन ढूंढने का बेहद समझदारी भरा तरीका है. लिहाजा, निवेशकों के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट, 2022 खास तौर पर सबसे अच्छा है क्योंकि आपकी जरूरतों के अनुरूप इनकी दरों में बदलाव होता है जो आपके लिए फायदेमंद है. अगर निवेशक वरिष्ठ नागरिक हैं तो उन्हें और भी ज्यादा फायदा मिलता है, क्योंकि ज्यादातर संस्थान ऐसे निवेशकों को अधिक ब्याज़ दरों का ऑफ़र देते हैं. बजाज फाइनैंस (Bajaj Finance) Senior Citizen Fixed Deposit (सीनियर सिटीजन फिक्स्ड डिपॉजिट) में निवेश करके आप 7.35% p.a. तक ब्याज़ दरों के साथ शानदार कमाई कर सकते हैं.

निवेश करने वाले वरिष्ठ नागरिकों को बढ़ी हुई ब्याज़ दर की मदद से अपने निवेश पर ज्यादा कमाई करने का मौका मिलता है. FD कैलकुलेटर (FD calculator) के जरिए आप अपनी कमाई का बड़ी आसानी से अंदाज़ा लगा सकते हैं, सोच-समझकर अपनी FD की योजना बना सकते हैं और उसके अनुसार निवेश कर सकते हैं. इस तरह आपको नकद आमदनी की कभी कोई समस्या नहीं रहती है. इस FD से जुड़ी जानकारी, इसकी सुविधाओं और वरिष्ठ नागरिकों को इससे मिलने वाले फायदों के बारे में ज्यादा जानने के लिए आगे पढ़ें.

उच्च रेटिंग की वजह से निवेश में स्थिरता 

वरिष्ठ नागरिक के तौर पर अपनी मेहनत की कमाई का निवेश करते समय, आपको इससे जुड़े जोखिमों पर भी गौर करना चाहिए. आमतौर पर FDs में निवेश करना सबसे सुरक्षित होता है, फिर भी आपको ICRA, CRISIL, CARE और इसी तरह की दूसरी एजेंसियों द्वारा दी गई रेटिंग की जांच करने पर थोड़ा समय जरूर खर्च करना चाहिए. ज्यादा रेटिंग से पता चलता है कि निवेश का यह साधन बिल्कुल सुरक्षित है, जिसमें आप बिना किसी चिंता के निवेश कर सकते हैं. CRISIL और ICRA जैसी प्रमुख क्रेडिट एजेंसियों ने बजाज फाइनैंस FD को क्रमशः 'FAAA' और 'MAAA' की रेटिंग दी है. सही मायने में इससे किसी भी तरह का जोखिम नहीं जुड़ा है, और आपको समय पर उम्मीदों के अनुरूप रिटर्न जरूर मिलेगा.

सालाना 7.35% तक की उच्च FD दर का प्रस्ताव

अपने फायदे के लिए फैसला लेने में FD दर के ऑफ़र पर गौर करना काफी मायने रखता है, और बजाज फाइनैंस वरिष्ठ नागरिकों को सालाना 7.35% तक की ब्याज़ दरों का फायदा देता है. यह फायदा खासतौर पर वरिष्ठ नागरिकों को मिलता है, क्योंकि यह 60 साल से कम उम्र के निवेशकों को दिए जाने वाले बेस रेट से 0.25% ज्यादा है. इसके कई फायदे हैं, जिनमें से एक फायदा यह है कि आपको अपने आर्थिक लक्ष्यों को पूरा करने के लिए कुशल तरीके से निवेश करने का मौका मिलता है.

निवेश करने वाले वरिष्ठ नागरिक के रूप में, आप मिलने वाले रिटर्न का अच्छी तरह अंदाज़ा लगाने के लिए नीचे दी गई तालिका देखें.

आइए हम 2 लाख रुपये की क्यूम्यलेटिव डिपॉजिट (cumulative deposit) पर एक नज़र डालें.

बजाज फाइनैंस FD: ढेर सारी सुविधाओं के साथ वरिष्ठ नागरिकों को मिलेगा 7.35% तक की उच्च FD दर का फायदा

अस्वीकरण: ऊपर दिए गए नतीजे सिर्फ जानकारी के लिए हैं, जिसका हिसाब FD calculator (FD कैलकुलेटर) की मदद से लगाया गया है.

योजना बनाने के लिए बेहद सुविधाजनक और उपयोग में आसान FD कैलकुलेटर

FD कैलकुलेटर बेहद सरल डिजिटल टूल है, जिससे आपको अपने निवेश के बारे में तुरंत और एकदम सही योजना बनाने में मदद मिल सकती है और इसके लिए आपको खुद से जोड़-घटाव करने की कोई जरूरत नहीं है. आपको सिर्फ डिपाजिट की रक़म, समय-सीमा और दी जाने वाली FD दर को दर्ज करना होगा. कैलकुलेटर अपने आप ही बिल्कुल सटीक तरीके से ब्याज़ के रूप में मिलने वाले भुगतान तथा मैच्योरिटी की रक़म का हिसाब लगाएगा, और आप इसे आसानी से देख पाएंगे. निवेश के बारे में फैसला लेने से पहले बजाज फाइनैंस FD कैलकुलेटर का जरूर इस्तेमाल करें. इसकी मदद से पता लगाएं कि कितने समय के लिए निवेश करने पर आपको सबसे अच्छा रिटर्न मिलेगा, जिससे आप अपने लक्ष्यों को पूरा कर पाएंगे. फिक्स्ड डिपॉजिट के ऑफिशियल वेबपेज पर जाएँ, और 'कैलकुलेटर' टैब पर क्लिक करें.

ऑनलाइन ट्रैकिंग और आसानी से भुगतान की सुविधाएं

एक निवेशक के रूप में आपको निवेश के अनुभव को सरल, आसान और अधिक सहज बनाने वाली डिजिटल सुविधाओं की तलाश करनी चाहिए. बजाज फाइनैंस ऐसी सुविधाएं प्रदान करता है, ताकि आप बड़ी आसानी से ऑनलाइन निवेश कर सकें और चलते-फिरते कभी भी अपने निवेश पर नज़र रख सकें. निवेश करने वाले वरिष्ठ नागरिक के रूप में, इस तरह की सुविधाओं से आपको खुद कंपनी की शाखा में जाने या लंबी कतारों में घंटों इंतज़ार करने की जरूरत नहीं होती है. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको एक आसान-सा फॉर्म भरना होगा, अपनी पहचान को वेरीफाई करना होगा, अपनी निवेश से जुड़ी बातों की जानकारी दर्ज करनी होंगी, और फिर UPI या नेट बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान करना होगा. इसी तरह, Experia (एक्सपीरिया) कस्टमर पोर्टल पर लॉग-ऑन कीजिए तथा बड़ी आसानी से अपने निवेश की पूरी जानकारी प्राप्त कीजिए और इस पर नज़र रखिए.

सुविधाजनक समय-सीमा और निवेश विकल्प

सबसे जरूरी बात यह है कि आपके निवेश तथा आपके लक्ष्यों के बीच तालमेल होना चाहिए. इसके लिए आपको सुविधाजनक समय-सीमा का ऑफ़र देने वाले संस्थान का चयन करना होगा. बजाज फाइनैंस में निवेश करने पर आप 12 से 60 महीनों के बीच की समय-सीमा का विकल्प चुन सकते हैं. इस तरह आप शानदार FD दरों का फायदा उठाते हुए अपने छोटे या लंबे समय के लिए निवेश कर सकते हैं. इतना ही नहीं, और ज्यादा सहूलियत के लिए आप क्यूम्यलेटिव या नॉन-क्यूम्यलेटिव FD का विकल्प चुन सकते हैं. बाद वाला विकल्प छोटे समय के लक्ष्यों को पूरा करने में बेहद मददगार है, क्योंकि इसमें आपको मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना आधार पर ब्याज़ की रकम पाने की सुविधा मिलती है. इसलिए, बात चाहे हर महीने होने वाले खर्चों को पूरा करने के लिए आमदनी की हो, या फिर साल में एक बार छुट्टियां बिताने से जुड़े खर्चों को पूरा करने के लिए इसकी जरूरत हो, आपको अपनी सुविधा के अनुसार विकल्प चुनने की पूरी आज़ादी है.

विभिन्न संस्थानों द्वारा दी जाने वाली FD दरों में समय-समय पर बदलाव होता रहेगा, और एक निवेशक के तौर पर आपको अपने प्रोफाइल के लिए फायदेमंद बदलावों के बारे में जानकारी होनी चाहिए. जो वरिष्ठ नागरिक अपनी सेविंग्स का भरपूर फायदा उठाना चाहते हैं, या फिर अपने रिटायरमेंट की रक़म का उपयोग करके नियमित आमदनी प्राप्त करना चाहते हैं, उनके लिए बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट एकदम सही विकल्प है. यह बेहतरीन ब्याज़ दरों का ऑफ़र देता है, और इसके साथ आपको शानदार अनुभव प्रदान करने के लिए कई तरह की सुविधाएं भी दी जाती हैं. तो देर किस बात की, बस कुछ ही क्लिक में invest online (ऑनलाइन निवेश) के इस सफ़र की शुरुआत कीजिए.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें