1. home Hindi News
  2. business
  3. bajaj finance fixed deposit interest rates changes know new interest rates mtj

बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज़ दरों में हुआ है बदलाव: आइए जानें कि नई ब्याज़ दरें क्या हैं

बीते कुछ सालों में, लोग यह मानने लगे थे कि फिक्स्ड डिपॉजिट निवेश के दूसरे साधनों की तुलना में काफी धीमा रिटर्न देता है. हालांकि, बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट के मामले में ऐसा बिल्कुल नहीं होता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bajaj Finance FD Rates
Bajaj Finance FD Rates
PK

बजाज फाइनैंस ने fixed deposits (फिक्स्ड डिपॉजिट) की ब्याज़ दरें बढ़ा दी हैं, और अब आप भी सालाना 7.35% की विशेष ब्याज़ दरों के साथ कमाई कर सकते हैं. निवेशकों की सभी श्रेणियों और सभी समय-सीमा के लिए FD ब्याज़ दर में बढ़ोतरी की गई है, जिसकी वजह से निवेशकों द्वारा निवेश की गई रक़म में तेज़ी से वृद्धि होगी. 25 अप्रैल 2022 को या उसके बाद की गई सभी डिपॉजिट पर बढ़ी हुई ब्याज़ दर लागू होगी. आइए बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट के इन्वेस्टमेंट ऑफ़र के साथ मिलने वाली सभी सुविधाओं पर एक नज़र डालें.

बीते कुछ सालों में, लोग यह मानने लगे थे कि फिक्स्ड डिपॉजिट निवेश के दूसरे साधनों की तुलना में काफी धीमा रिटर्न देता है. हालांकि, बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट के मामले में ऐसा बिल्कुल नहीं होता है.

बजाज फाइनैंस 7.35% तक की FD दर के साथ दूसरे बैंकों की तुलना में ज्यादा रिटर्न देने का वादा करता है. 60 साल से कम उम्र के ग्राहक 24-35 महीने तक के लिए निवेश करके 6.40% और 36-60 महीने तक के लिए निवेश करके 6.90% की दर से कमाई कर सकते हैं. नीचे दी गई तालिका में 60 साल से कम उम्र के नागरिकों के लिए ब्याज़ दर की जानकारी दी गई है:

Bajaj Finance Interest Rates
Bajaj Finance Interest Rates
PK

senior citizens (वरिष्ठ नागरिकों) को भी ब्याज़ दरों में बदलाव का फायदा मिला है, जो अब 36-60 महीनों के लिए निवेश करके सालाना 7.15% तक, और 24-35 महीनों के लिए निवेश करके सालाना 6.65% तक की दर से कमाई कर सकते हैं. नीचे दी गई तालिका में वरिष्ठ नागरिकों के लिए ब्याज़ दर की जानकारी दी गई है:

Bajaj Finance Interest Rates
Bajaj Finance Interest Rates
PK

विशेष FD ब्याज़ दरें: बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट में सभी ग्राहकों के लिए विशेष ब्याज़ दरों को भी शामिल किया गया है. निवेशक सालाना 7.35% प्रति वर्ष तक की ब्याज़ दरों का आनंद लेने के लिए, विशेष ब्याज़ दरों के साथ अब कोई भी सुविधाजनक समय-सीमा चुन सकते हैं.

60 साल से कम उम्र के निवेशक अब 44 महीने की समय-सीमा के लिए सालाना 7.1% की ब्याज़ दर का आनंद ले सकते हैं, जबकि वरिष्ठ नागरिक सालाना 7.35% तक की दर से कमाई कर सकते हैं.

नीचे दी गई तालिका में 60 साल से कम उम्र के नागरिकों के लिए विशेष ब्याज़ दर की जानकारी दी गई है:

Bajaj Finance Interest Rates
Bajaj Finance Interest Rates
PK

वरिष्ठ नागरिकों के लिए लागू विशेष ब्याज़ दरें इस प्रकार हैं:

Bajaj Finance Interest Rates
Bajaj Finance Interest Rates
PK

परेशानी-मुक्त प्रक्रिया

Bajaj Finance online Fixed Deposits (बजाज फाइनैंस ऑनलाइन फिक्स्ड डिपॉजिट) के साथ शाखाओं में जाकर लंबी कतारों में खड़े रहने की परेशानी भूल जाएं. कोई भी व्यक्ति अपने घर पर आराम से रहते हुए अपने लैपटॉप या किसी दूसरे डिवाइस की मदद से तुरंत एवं आसान ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के जरिए फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश की शुरुआत कर सकता है. जरूरी दस्तावेजों को जमा करने से लेकर पैसे डिपॉजिट करने तक की पूरी प्रक्रिया को वर्चुअल तरीके से पूरा किया जा सकता है.

विशेषज्ञ आमतौर पर निवेशकों को जोखिम और रिटर्न के बीच सही तालमेल बनाने के लिए अपने पोर्टफोलियो में निवेश के अलग-अलग साधनों को शामिल करने की सलाह देते हैं. हालांकि बाजार से जुड़े निवेश साधनों में निवेश करने से अच्छा रिटर्न मिलता है, लेकिन अपनी जमा-पूंजी के एक हिस्से को फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करके सुरक्षित बनाना भी उतना ही महत्वपूर्ण है. इन बातों को ध्यान में रखते हुए, बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट जैसे अधिक लाभ देने वाले साधन आपके लिए बेहतरीन विकल्प हो सकते हैं, और आप इसमें निवेश करने पर विचार कर सकते हैं. इसके अलावा, CRISIL और ICRA जैसी प्रमुख क्रेडिट एजेंसियों ने बजाज फाइनैंस FD को क्रमशः FAAA और MAAA की रेटिंग देकर भरोसे की मुहर लगा दी है, जिससे यह ग्राहकों के लिए निवेश का सबसे सुरक्षित साधन बन गया है.

बजाज फाइनैंस लिमिटेड का परिचय

बजाज फाइनैंस लिमिटेड, बजाज फिनसर्व समूह की लोन से संबंधित कारोबार का संचालन करने वाली कंपनी है, जो भारतीय बाज़ार में सर्वाधिक विविधतापूर्ण NBFCs में से एक है, और वर्तमान में देश भर में 44 मिलियन से अधिक ग्राहकों को अपनी सेवाएँ उपलब्ध करा रही है. कंपनी का मुख्यालय पुणे में स्थित है. कंपनी द्वारा उपलब्ध कराये जाने वाले प्रोडक्ट्स में उपभोक्ता उत्पादों पर लोन, लाइफ़स्टाइल फाइनैंस, डिजिटल प्रोडक्ट फाइनैंस, पर्सनल लोन, प्रॉपर्टी पर दिया जाने वाला लोन, छोटे बिजनेस के लिए लोन, होम लोन, क्रेडिट कार्ड, दोपहिया एवं तिपहिया वाहनों के लिए लोन, कमर्शियल लोन/ SME लोन, सिक्योरिटीज पर लोन के साथ-साथ गोल्ड लोन एवं गाड़ियों की रिफाइनैंसिंग के लिए लोन जैसी रूरल फाइनैंसिंग की सेवाएँ, तथा फिक्स्ड डिपॉजिट शामिल हैं. बजाज फाइनैंस लिमिटेड को आज देश के सभी NBFCs के बीच FAAA/ स्टेबल की उच्चतम क्रेडिट रेटिंग प्राप्त होने पर गर्व है.

अधिक जानकारी के लिए, कृपया https://www.bajajfinserv.in देखें.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें