1. home Hindi News
  2. business
  3. former bureaucrat atanu chakraborty may be the new chairman of hdfc bank former deputy governor of reserve bank will replace gopinath vwt

HDFC बैंक के नए चेयरमैन हो सकते हैं पूर्व नौकरशाह अतनु चक्रवर्ती, रिजर्व बैंक के पूर्व डिप्टी गवर्नर गोपीनाथ की लेंगे जगह

By Agency
Updated Date
पूर्व नौकरशाह अतनु चक्रवर्ती हो सकते हैं एचडीएफसी के नए चेयरमैन.
पूर्व नौकरशाह अतनु चक्रवर्ती हो सकते हैं एचडीएफसी के नए चेयरमैन.

नयी दिल्ली : आर्थिक मामलों के पूर्व सचिव अतनु चक्रवर्ती एचडीएफसी बैंक के अगले चेयरपर्सन बन सकते हैं. मंगलवार को सूत्रों ने यह जानकारी दी है. एचडीएफसी बैंक देश का निजी क्षेत्र का सबसे बड़ा बैंक है. चक्रवर्ती श्यामला गोपीनाथ का स्थान लेंगे, जिनका कार्यकाल जनवरी में पूरा हो रहा है. सूत्रों ने बताया कि बैंक ने चक्रवर्ती को अस्थायी चेयरपर्सन नियुक्त करने की सिफारिश की है. इसके लिए रिजर्व बैंक की मंजूरी लेनी होगी.

बता दें कि अतनु चक्रवर्ती 1985 बैच के गुजरात कैडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी हैं. वह अप्रैल 2020 में आर्थिक मामलों के सचिव के पद से सेवानिवृत्त हुए थे. इससे पहले वह निवेश एवं लोक संपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) में सचिव थे. दोनों विभाग वित्त मंत्रालय के तहत आते हैं.

रिजर्व बैंक की पूर्व डिप्टी गवर्नर गोपीनाथ का कार्यकाल 1 जनवरी 2021 को पूरा हो रहा है. उन्हें जनवरी 2015 में एचडीएफसी बैंक का चेयरमैन नियुक्त किया गया था. बैंक के निदेशक मंडल की सोमवार को हुई बैठक में चक्रवर्ती के नाम की सिफारिश करने का फैसला किया गया.

सूत्रों ने बताया कि बैंकिंग नियमन कानून-1949 की धारा 35बी के तहत उनका नाम मंजूरी के लिए रिजर्व बैंक के पास भेजा गया है. यदि उनकी नियुक्ति को मंजूरी मिल जाती है, तो एचडीएफसी बैंक निजी क्षेत्र का दूसरा बैंक होगा, जिसके चेयरपर्सन पूर्व नौकरशाह होंगे. निजी क्षेत्र के एक अन्य बैंक आईसीसीआई बैंक के चेयरमैन पूर्व पेट्रोलियम सचिव जीसी चतुर्वेदी हैं.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें