1. home Hindi News
  2. business
  3. flipkart in preparation to buy travel and hotel booking platform cleartrip company struggling with cash crisis vwt

ट्रैवल और होटल बुकिंग प्लेटफॉर्म क्लियरट्रिप को खरीदने की तैयारी में फ्लिपकार्ट, नकदी संकट से जूझ रही है कंपनी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
आतिथ्य क्षेत्र में सीधा प्रवेश करने की तैयारी में फ्लिपकार्ट.
आतिथ्य क्षेत्र में सीधा प्रवेश करने की तैयारी में फ्लिपकार्ट.
फाइल फोटो.

नई दिल्ली : उपभोक्ताओं को ऑनलाइन खरीदारी करने की सुविधा प्रदान कराने वाली ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट नकदी संकट से जूझ रही ट्रैवल और होटल बुकिंग प्लेटफॉर्म क्लियरट्रिप को खरीदने की तैयारी में है. मीडिया की खबरों में बताया जा रहा है कि नकदी संकट का सामना करने वाली इस कंपनी को फ्लिपकार्ट डिस्ट्रेस सेल के तहत खरीदेगी. डिस्ट्रेस सेल का मतलब सस्ते में सौदा करना होता है.

अंग्रेजी के अखबार मिंट ने इस मामले की जानकारी रखने वाले तीन सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि फ्लिपकार्ट आतिथ्य क्षेत्र यानी हॉस्पिटलिटी सेक्टर में भी अपनी पहुंच बढ़ाना चाहती है. फ्लिपकार्ट पर वॉलमार्ट का मालिकाना हक है. खबर के अनुसार, नाम प्रकाशित नहीं करने की शर्त पर मामले से जुड़े दो सूत्रों ने बताया कि यह पूरा सौदा कैश-एंड-स्टॉक में होगा. इस सौदे में क्लियरट्रिप की वैल्यू 4 करोड़ डॉलर है. संभावना यह है कि यह सौदा अगले 10 दिनों में पूरा कर लिया जाएगा.

ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट और क्लियरट्रिप के बीच यह सौदा तब किया जा रहा है, जबकि कोरोना महामारी के इस दौर में आतिथ्य क्षेत्र में होटल बुकिंग और पर्यटन के लिए की जाने वाली यात्रा से संबंधित ट्रैवल का कारोबार पूरी तरह से ध्वस्त हो चुका है. एक सूत्र ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण का ट्रैवल और आतिथ्य क्षेत्र पर गहरा प्रभाव पड़ा है. ऐसे में ट्रैवल बुकिंग प्लेटफॉर्म के लिए कारोबार में बने रहने में कठिनाई हो रही है.

ट्रैवल और हॉस्पिटलिटी प्लेटफॉर्म क्लियरट्रिप के अधिग्रहण से फ्लिपकार्ट को ट्रैवल और आतिथ्य क्षेत्र में सीधा प्रवेश करने का सुनहरा अवसर मिलेगा. इससे पहले फ्लिपकार्ट मेक माय ट्रिप के साथ पार्टनरशिप में ट्रैवल बुकिंग की सुविधा देती थी. इस सौदे से फ्लिपकार्ट को क्लियरट्रिप के जरिए ट्रैवल बुकिंग पेमेंट्स और इंश्योरेंस जैसे फाइनेंशियल सर्विसेज की क्रॉस सेलिंग करने का मौका मिलेगा.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें