1. home Hindi News
  2. business
  3. festive gift to pf account holders epfo will soon transfer the first installment of interest in your bank account know how to get benefit vwt

PF खाताधारकों को त्योहारी तोहफा : जल्द ही आपके बैंक खाते में ब्याज की पहली किस्त ट्रांसफर करेगा EPFO, जानिए कितना होगा फायदा...?

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
पीएफ खाताधारकों को बड़ी राहत.
पीएफ खाताधारकों को बड़ी राहत.
प्रतीकात्मक फोटो.

EPFO News updates : भविष्य निधि (PF) खाताधारकों के लिए एक खुशखबरी है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) आपको जल्द ही आपके बैंक खाते में ब्याज की पहली किस्त ट्रांसफर करेगा. मीडिया में आ रही खबरों के मुताबिक, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन दिवाली तक अपने ग्राहकों को 8.5 फीसदी ब्याज की पहली किस्त उनके बैंक खाते में ट्रांसफर करेगा. इसका मतलब यह कि दिवाली से पहले नौकरी कर रहे लोगों के खाते में ईपीएफओ की तरफ से उनकी जमा राशि पर 8.15 फीसदी की दर से जो ब्याज होगा, उसका भुगतान किया जाएगा.

ईपीएफओ के केंद्रीय बोर्ड ने सितंबर में कहा था कि वह अपने ग्राहकों को 8.5 फीसदी ब्याज देगा. ईपीएफओ पहली किस्त के तहत 8.15 फीसदी ब्याज का भुगतान और बाद में 0.35 फीसदी का भुगतान करेगा. 0.35 फीसदी का भुगतान दिसंबर तक किया जा सकता है. ईपीएफओ ने अपने करोड़ से अधिक सदस्यों को वित्त वर्ष 2019-20 के ब्याज को दो किस्तों में देने का फैसला किया है.

दिसंबर तक मिलेगा ब्याज का 0.35 फीसदी पैसा

आपको बता दें कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से ईपीएफओ के मुनाफे में भारी गिरावट आई है. इस वजह से इस साल पीएफ खाताधारकों को 8.50 फीसदी की दर से ब्याज देने का फैसला किया गया है. इसमें 8.15 फीसदी डेट इनकम ( debt income) और 0.35 फीसदी कैपिटल गेन्स (capital gains) है, जो ईटीएफ ( ETFs) की बिक्री से प्राप्त हुआ है. कोरोना वायरस महामारी की वजह से अधिकांश खाताधारक अपने पीएफ खाते से बीमारी के इलाज या अन्य जरूरतों को पूरा करने के लिए पैसा निकाल रहे हैं. 25 मार्च से अब तक 38,71,664 कर्मचारियों ने अपने पीएफ खाते से 44,054.72 करोड़ रुपये निकाल लिये हैं.

ऐसे चेक करें PF बैलेंस

अगर आपका यूएएन नंबर ईपीएफओ के पास रजिस्टर्ड है, तो आपके पीएफ के बैलेंस की जानकारी मैसेज के जरिए मिल जाएगी. इसके लिए आपको 7738299899 पर EPFOHO लिखकर SMS भेजना होगा. आपके पीएफ बैलेंस की जानकारी मैसेज के जरिए मिल जाएगी. पीएफ बैलेंस की जानकारी अंग्रेजी, पंजाबी, मराठी, हिंदी, कन्नड़, तेलगू, तमिल, मलयालम और बंगाली में मिल रही है. पीएफ बैलेंस जांचने के लिए UAN का बैंक अकाउंट, पैन (PAN) और आधार (AADHAR) से लिंक्ड होना जरूरी है. इसके अलावा, आप EPFO की वेबसाइट पर अपनी पासबुक पर बैलेंस चेक कर सकते हैं. इसके अलावा, आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करके भी बैलेंस चेक कर सकते हैं.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें