15.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रिटायर्ड कर्मचारियों को ESIC ने दिया बड़ा तोहफा, नहीं सताएगी बुढ़ापे में बीमारी पर खर्च की चिंता, जानें डिटेल

ESIC: केंद्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव की अध्यक्षता में ईएसआईसी की 193वीं बैठक में बड़ा फैसला लिया गया. इसमें कहा गया कि ईएसआईसी ने उन बीमित सेवानिवृत्त श्रमिकों को नए चिकित्सा लाभ प्रदान करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.

एंप्लॉइज स्टेट इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन (ESIC) ने सेवानिवृत्त कर्मचारियों को बड़ी राहत दी है. बीमा संस्थान ने, ऐसे लोग जो वेतन ज्यादा होने के कारण सेवानिवृति के बाद स्कीम से बाहर हो गए हैं. उन्हें जोड़ लिया है. यानी उन्हें भी अब मेडिकल बेनिफिट मिलेगी. श्रम मंत्रालय ने बयान में कहा कि केंद्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव की अध्यक्षता में ईएसआईसी की 193वीं बैठक में यह फैसला लिया गया. इसमें कहा गया कि ईएसआईसी ने उन बीमित सेवानिवृत्त श्रमिकों को चिकित्सा लाभ प्रदान करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है, जो वेतन सीमा से अधिक होने के कारण ईएसआई योजना कवरेज से बाहर हो गए हैं, यदि कर्मचारी सेवानिवृत्ति/स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति से पहले कम से कम पांच साल के लिए बीमा योग्य रोजगार के अंतर्गत था.

Also Read: EPFO में केवाईसी नहीं किया अपडेट तो होगी बड़ी परेशानी, आसानी से होगा काम फॉलो करें ये स्टेप

किन लोगों को मिलेगा लाभ

ESIC के फैसले से, वे व्यक्ति जो एक अप्रैल, 2012 के बाद कम से कम पांच वर्षों तक बीमा योग्य रोजगार में थे और एक अप्रैल, 2017 को या उसके बाद 30,000 रुपये प्रति माह तक वेतन के साथ सेवानिवृत्त या स्वैच्छिक सेवानिवृत्त हुए थे, उन्हें नई योजना के तहत लाभ मिलेगा. ईएसआई स्कीम इंश्योर्ड व्यक्तियों और उनके परिवार के सदस्यों को मेडिकल अटेंडेंस, उपचार, दवाओं और इंजेक्शन, स्पेशलिस्ट कंसल्टेशन और अस्पताल में भर्ती के रूप में फुल मेडिकल केयर प्रदान करती है. ईएसआई स्कीम कारखानों और अन्य प्रतिष्ठानों जैसे सड़क परिवहन, होटल, रेस्टोरेंट, सिनेमा, अखबार, दुकानें और एजुकेशनल/मेडिकल संस्थानों पर लागू होती है, जिनमें 10 या ज्यादा लोग कार्यरत हैं.

नार्थ-इस्ट में बढ़ेगा मेडिकल इंफ्रा

सरकार की एक्ट ईस्ट नीति के दृष्टिकोण को पूरा करने के उद्देश्य से पूर्वोत्तरी राज्यों में सेवा वितरण तंत्र को बढ़ाने के लिए ईएसआईसी ने सिक्किम सहित पूर्वोत्तर राज्यों में औषधालयों, चिकित्सा बुनियादी ढांचे/क्षेत्रीय/उप क्षेत्रीय कार्यालयों की स्थापना के लिए मौजूदा मानदंडों में ढील दी है. बैठक के दौरान ईएसआई लाभार्थियों की समग्र भलाई को बढ़ावा देने के लिए ईएसआईसी संस्थानों में आयुष 2023 पर एक नई नीति अपनाई गई. नीति में ईएसआईसी अस्पतालों में पंचकर्म, क्षार सूत्र और आयुष इकाइयों की स्थापना का विवरण दिया गया है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें