1. home Home
  2. business
  3. epfo there is going to be a big change in the rules of pf account from september 1 epf members should link uan with aadhaar before august 30 2021 vwt

EPF0 News: 1 सितंबर से पीएफ अकाउंट के नियमों में होने जा रहा है बड़ा बदलाव, ईपीएफ सदस्य कर लें यह काम वर्ना...

आगामी 1 सितंबर 2021 से अपने नियमों में बड़ा बदलाव करने जा रहा है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
बदलने वाले हैं ईपीएफओ के नियम.
बदलने वाले हैं ईपीएफओ के नियम.
फाइल फोटो.

EPF0 Latest News : क्या आप नौकरी-पेशा आदमी हैं? आप जहां जॉब करते हैं, उस कंपनी में आपके वेतन से पीएफ का पैसा कटता है? अगर हां, तो आपके लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण खबर है. वह यह कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) आगामी 1 सितंबर 2021 से अपने नियमों में बड़ा बदलाव करने जा रहा है और वह यह है कि आपको इसके पहले आपको अपने यूएएन को आधार से लिंक कराना बेहद जरूरी है.

क्या है नया नियम?

बता दें कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के अनुसार, यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) को आधार नंबर से जोड़ने के लिए 1 जून तक आखिरी तारीख निर्धारित की थी, लेकिन कोरोना महामारी की दूसरी लहर की वजह से आ रही दिक्कतों के मद्देनजर ईपीएफओ ने यूएएन को आधार से लिंक कराने की आखिरी तारीख बढ़ाकर 31 अगस्त 2021 कर दी गई.

1 सितंबर से बदलेगा नियम

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की ओर से जारी सर्कुलर में सभी क्षेत्रीय कार्यालयों को यह निर्देश दिया गया है कि संगठन आगामी 1 सितंबर से नए नियम को लागू करने के लिए तैयार रहे है. ईपीएफओ की ओर से यूएएन को आधार से जोड़ने के लिए इसलिए कहा जा रहा है, क्योंकि आपकी पहचान आधार संख्या के जरिए आपके नाम, लिंग, उम्र जैसी जरूरी जानकारी को ईपीएफ खाते से मैच करवाया जाएगा. अगर दोनों जानकारी सही नहीं हुई, तो आपके अकाउंट पर पाबंदी लगा दी जाएगी.

30 अगस्त के बाद बढ़ेंगी मुश्किलें

इसके साथ ही, जो व्यक्ति अपने यूएएन को आधार से लिंक नहीं करेंगे, उन्हें भी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में अगर आपने अभी तक आधार से अपने खाते को लिंक नहीं किया है, तो जरूर कर लें. ईपीएफओ ने एक दूसरे नोटिफिकेशन में कहा है कि अब नियोक्ता यानी कंपनी की जिम्मेदारी है कि वह अपने कर्मचारियों का आधार लिंक करवाएं.

Aadhaar से UAN को कैसे करें लिंक?

  • सबसे पहले आप EPFO के आधिकारिक पोर्टल epfindia.gov.in पर विजिट करें और दिए गए निर्देशों का समयबद्ध तरीके से पालन करें और epfindia.gov.in पर लॉगइन करें.

  • इसके बाद Online Services ऑप्शन में e-KYC portal पर जाएं और Link UAN Aadhaar पर क्लिक करें.

  • यहां UAN नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालें.

  • आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगी.

  • अब OTP और 12 अंकों के Aadhaar number को डालें.

  • इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें.

  • अब OTP Verification ऑप्शन पर क्लिक करें.

  • अपने आधार विवरण के सत्यापन के लिए अपने आधार नंबर से जुड़े मेल के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी बनाएं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें