1. home Hindi News
  2. business
  3. emi moratorium date reserve bank of india rbi governor scheme loan settlement

EMI चुकाने पर छूट नहीं, लेकिन लोन सेटलमेंट के लिए आरबीआइ ने शुरू की यह स्कीम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
EMI में छूट
EMI में छूट
Twitter

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने EMI लोन चुकाने में 31 अगस्त के बाद राहत नहीं दी है, लेकिन लोन सेटलमेंट के लिए आरबीआई ने स्कीम जारी किया है. ग्राहक इस स्कीम का लाभ लेकर अपना लोन सेटलमेंट करा सकते हैं. वहीं इस सुविधा का लाभ बैंक डिफॉल्टर नहीं उठा सकते हैं.

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर की अध्यक्षता में हुई मौद्रिक समीक्षा नीति की बैठक में कर्ज पुनर्गठन सुविधा का ऐलान किया है. रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि यह पुनर्गठन रिजर्व बैंक के 7 जून 2019 को जारी मितव्ययी रूपरेखा ढांचे के अनुरूप होगा.

इससे पहले, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पिछले सप्ताह कहा था कि सरकार कोरोना वायरस महामारी से प्रभावित उद्योग की मदद के लिए कर्ज के पुनर्गठन की आवश्यकता को लेकर रिजर्व बैंक के साथ मिलकर काम कर रही है.

ये उठा सकते हैं लाभ- बैंक की इस योजना का लाभ एयरलाइन कंपनियां, होटल और स्टील-सीमेंट कंपनियां उठा सकती है. वहीं होम-लोन लेने वाले ग्राहकों को इसके लिए बैंक घोषणा का इंतजार करना होगा. बैंक जल्द ही इसके स्वरूप को लेकर घोषणा कर सकती है.

बता दें कि कोरोना संकट के कारण देश में लॉकडाउन लागू होने के साथ ही लोन मोरेटोरियम चुकाने पर भी राहत दी गई थी. मार्च से लेकर मई तक के लिए पहले स्लॉट में राहत दी गई थी. वहीं जून से लेकर अगस्त तक के लिए दूसरे स्लॉट में राहत दी गई है.

नहीं घटाई इंटरेस्ट रेट- लॉकडाउन के कारण कयास लगाया जा रहा था कि आरबीआई इंटरेस्ट रेट कम करे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. आरबीआई ने रेपो रेट 4 प्रतिशत पर जबकि रिवर्स रेपो रेट 3.35% पर बरकरार रखा. हालांकि कुछ राहत भी दी है. जैसे बैंक गोल्ड ज्वैलरी पर 90 फीसद तक लोन आपको उपलब्ध कराएंगे. यहीं नहीं एनएचबी, नाबार्ड द्वारा 10,000 करोड़ रुपये की अतिरिक्त नकदी सुविधा मुहैया कराई जाएगी

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें