1. home Hindi News
  2. business
  3. elon musk loses a titan in six hours net worth plunges by 16 billion now a few steps ahead of mukesh ambani vwt

महज 6 घंटे में एलन मस्क ने गंवा दिए 16 अरब डॉलर, मुकेश अंबानी से अब केवल चंद कदम ही रह गए आगे

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
मुकेश अंबानी और एलन मस्क.
मुकेश अंबानी और एलन मस्क.
फाइल फोटो.

नयी दिल्ली : अमेरिकी ऑटो कंपनी टेस्ला के संस्थापक और सीईओ एलन मस्क की संपत्ति महज छह घंटे के दौरान 16 अरब डॉलर तक घट गयी. इसके साथ ही, मस्क दुनिया भर के धनकुबेरों की सूची में भी नीचे आ गए हैं. संपत्ति में आयी इस गिरावट के बाद एलन मस्क भारतीय उद्योगपति और एशिया के सबसे बड़े अमीरों में शुमार मुकेश अंबानी से कुछ कदम ही आगे रह गए हैं. ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स और फोर्ब्स के आंकड़ों के अनुसार, एलन मस्क की कंपनी के शेयरों में बड़ी गिरावट के चलते ऐसा हुआ.

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, बीते मंगलवार को शेयर में आयी गिरावट की वजह से मस्क दौलत में आयी कमी टाइटन कंपनी, एचडीएफसी लाइफ, अल्ट्राटेक सीमेंट जैसी भारतीय कंपनियों की मार्केटकैप से अधिक है. भारतीय बाजार में सिर्फ 21 कंपनियां ऐसी हैं, जिनकी मार्केटकैप मस्क की दौलत में आयी गिरावट से अधिक है.

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के अनुसार, मस्क दुनिया के चौथे सबसे धनी शख्स हैं, जबकि फोर्ब्स की सूची में वे दो पायदान नीचे हैं. अगस्त में मस्क जेफ बेजोस और बिल गेट्स के बाद दुनिया के तीसरे सबसे धनी शख्स बन गए थे. मंगलवार के कारोबारी सत्र के दौरान टेस्ला के शेयर 21 फीसदी तक टूटे थे, जो कंपनी के इतिहास की सबसे बड़ी दैनिक गिरावट है. शानदार नतीजों के बावजूद कंपनी को एसएंडपी 500 इंडेक्स पर शामिल नहीं किया गया, जिसकी वजह उसके शेयर नीचे गिरे.

इस साल के शुरुआती 8 महीनों में कंपनी के शेयर का भाव बढ़कर 5 गुना हो गया था. इस तेजी ने टेस्ला को दुनिया की सबसे बड़ी ऑटो कंपनी बना दिया था. टोयोटा और जनरल मोटर्स जैसी कंपनियां इससे पीछे रह गयी थीं.

ब्लूमबर्ग के अनुसार, इस बड़ी गिरावट के बावजूद मस्क के पास 91.2 डॉलर अरब से अधिक की संपत्ति है. स्पेसएक्स के संस्थापक एलन मस्क ने इस साल 63.7 डॉलर अरब की संपत्ति जुटायी है, जो जेफ बेजोस के 72.5 डॉलर अरब के बाद सबसे अधिक है.

बता दें कि मंगलवार को अमेरिकी शेयर बाजार में बड़ी गिरावट आयी थी, जिसका असर कई दूसरे उद्योगपतियों पर भी पड़ा था. एक ही सत्र में जेफ बेजोस की जेब से 7.94 अरब डॉलर साफ हो गए, मगर उनकी दौलत अब भी 187 डॉलर अरब है.

इसके अलावा, बाजार में गिरावट की वजह से फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग को 4.26 अरब डॉलर का नुकसान हुआ. वह 102 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ तीसरे पायदान पर आ गए. उनसे आगे बेजोस के अलावा सिर्फ बिल गेट्स हैं, जिनके पास 122 अरब डॉलर की संपत्ति है.

इसके अलावा, यदि हम एशिया के सबसे धनी शख्स मुकेश अंबानी की बात करें, तो उनके पास अब 88.6 अरब डॉलर की संपत्ति है, जो दुनिया में 5वें सबसे धनी शख्स हैं. वे मस्क से चंद ही कदम पीछे हैं. भारत के इस उद्योगपति ने इस साल 30 अरब डॉलर की संपत्ति जुटायी है.

लुई वितॉ के मालिक बर्नोर्ड अर्नोल्ट की दौलत में 18.8 अरब डॉलर की कमी आयी है. कपड़ों की कंपनी जारा के संस्थापक अमान्सियो ऑर्टेगा ने इस साल 17.1 अरब डॉलर गंवाए हैं. शेयर बाजार के दिग्गज कार्लोस स्लिम और मीडिया मुगल शेल्डन एडल्सन ने क्रमश: 14.5 अरब डॉलर और 7.52 अरब डॉलर की दौलत गंवायी है.

विश्वविख्यात निवेशक वॉरेन बफे भी पैसा गंवाने वाले लोगों की सूची में सबसे ऊपर हैं. उन्होंने इस साल 6.82 अरब डॉलर की संपत्ति गंवायी है. एपल के शेयरों में आयी तेजी ने उनके पोर्टफोलियो के घाटे की भरपाई की है. उनके पोर्टफोलियो में एपल की हिस्सेदारी तकरीबन आधी है.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें