1. home Hindi News
  2. business
  3. domestic stock markets continued for the 10th consecutive day sensex nifty reaches new record level vwt

घरेलू शेयर बाजारों में लगातार 10वें दिन जारी रही तेजी, नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा सेंसेक्स-निफ्टी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
सेंसेक्स-निफ्टी में लगातार 10वें दिन तेजी बरकार.
सेंसेक्स-निफ्टी में लगातार 10वें दिन तेजी बरकार.
फाइल फोटो.

मुंबई : शेयर बाजारों में मंगलवार को लगातार 10वें दिन तेजी रही और बीएसई सेंसेक्स 261 अंक उछलकर नए रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ. एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी, एक्सिस बैंक और टीसीएस की अगुआई में यह तेजी आई. कारोबार की शुरुआत में नकारात्मक रुख के बावजूद 30 शेयरों पर आधारित सेंसेक्स शुरुआती गिरावट से उबरते हुए अंत में 260.98 अंक यानी 0.54 फीसदी की तेजी के साथ 48,437.78 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान सेंसेक्स ने 48,486.24 अंक का उच्चस्तर और 48,215.60 अंक का निचला स्तर भी छुआ. इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 66.60 अंक यानी 0.47 फीसदी की तेजी के साथ 14,199.50 अंक पर बंद हुआ.

कारोबार के दौरान एक समय यह 14,215.60 अंक तक चढ़ गया था. सेंसेक्स के शेयरों में सर्वाधिक लाभ में एक्सिस बैंक रहा. इसमें 6 फीसदी से अधिक की तेजी दर्ज की गई. इसके अलावा, एचडीएफसी, इंडसइंड बैंक, टीसीएस, एशियन पेंट्स, टाइटन, एचसीएल टेक और आईसीआईसीआई बैंक लाभ में रहे. वहीं, जिन शेयरों में गिरावट दर्ज की गयी, उनमें ओएनजीसी, बजाज फाइनेंस, एनटीपीसी, महिंद्रा एंड महिंद्रा और रिलायंस इंडस्ट्रीज शामिल हैं.

रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीतिक मामलों के प्रमुख विनोद मोदी ने कहा, ‘आज बाजार शुरुआती गिरावट से उबरते हुए मजबूत हुआ. मुख्य रूप से बैंक और आईटी कंपनियों की अगुआई में यह तेजी आई. उन्होंने कहा कि कोरोना मामलों में सुधार के साथ जल्दी ही टीकाकरण शुरू होने तथा बेहतर आर्थिक आंकड़ों से बाजार पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा. टीसीएस के तीसरी तिमाही के वित्तीय परिणाम से पहले आईटी कंपनियों के शेयरों में लिवाली देखी गई.

एशिया के अन्य बाजारों में शंघाई कंपोजिट, दक्षिण कोरिया का कोस्पी और हांगकांग के हैंगसेंग में तेजी रही, जबकि जापान का निक्की नुकसान में रहा. शुरुआती कारोबार में एशिया के अन्य बाजारों में मिला-जुला रुख रहा. इस बीच, वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.69 फीसदी मजबूत होकर 51.44 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें