1. home Hindi News
  2. business
  3. dhanteras 2020 shubh muhurat me kharidari motor bazar gold shoping car bazar special offer latest updates diwali prt

Dhanteras 2020: खरीदारी से झूम उठेगा धनतेरस का बाजार, जानिये कितना का होगा कारोबार

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Dhanteras 2020: खरीदारी से झूम उठेगा धनतेरस का बाजार
Dhanteras 2020: खरीदारी से झूम उठेगा धनतेरस का बाजार
Twitter

Dhanteras 2020: दीपोत्सव की तैयारी ने बाजार का सन्नाटा तोड़ दिया है़ बाजार में ग्राहकों की चहल-पहल काफी बढ़ गयी है. चारों तरफ उत्साह का माहौल है़ धनतेरस के कारण यह उल्लास चरम पर दिख रहा है़ जानकारों के अनुसार इस साल धनतेरस को लेकर राज्य में 1574.75 करोड़ रुपये के कारोबार होने का अनुमान है. इसमें रांची की हिस्सेदारी लगभग 30 प्रतिशत है. यानी सिर्फ राजधानी में 472.42 करोड़ रुपये तक के कारोबार होने का अनुमान है.

ऑफरों की बौछार : धनतेरस पर सोना-चांदी, ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक, मोबाइल, कैमरा, लैपटॉप-डेस्कटॉप, बर्तन आदि के बाजार में खूब भीड़ उमड़ती है. इसे लेकर बाजार में ऑफरों की बौछार है. धनतेरस पर सोने और हीरे के आभूषणों के साथ-साथ सोने व चांदी के सिक्कों की डिमांड को देखते हुए ज्वेलरी बाजार में मेकिंग चार्ज पर छूट दी जा रही है़ ऑटोमोबाइल में कंज्यूमर ऑफर चल रहा है. वहीं, इलेक्ट्रॉनिक मार्केट में उपहार से लेकर कैशबैक ऑफर दिया जा रहा है.

लोग करा रहे प्री बुकिंग : लोगों को बाजार में भीड़ का सामना न करना पड़े, इसके लिए लोग पहले ही मनपसंद सामान की प्री बुकिंग करा रहे हैं. दुकानदारों की भी विशेष तैयारी है. हर कंपनियां अलग-अलग ऑफर उपलब्ध करा रही हैं. बिक्री में उछाल और कोई भी ग्राहक न लौटे, इसके लिए आसान फाइनांस सुविधा भी उपलब्ध है.

सेकेंड हैंड कार की भी डिमांड : धनतेरस को लेकर कार को एक्सचेंज करा रहे हैं और नयी गाड़ियां बुक करा रहे हैं. वहीं सेकेंड हैंड कार की भी काफी डिमांड है. विक्रेताओं का कहना है कि ग्राहकों को एक्सचेंज में कीमत बढ़िया मिल रही है. पुरानी कार आ रही हैं और इसकी बुकिंग भी हो रही है. झारखंड में सामान्य दिनों में हर माह औसतन 1,000 से 1,200 सेकेंड हैंड चार पहिया वाहनों की बिक्री होती है. इस बार लगभग 1,500 कार बिकने की उम्मीद है. औसतन कीमत 2.25 लाख रुपये के हिसाब से इसकी कीमत 33.75 करोड़ रुपये होती है. वहीं यूज्ड बाइक की बात करें, तो इसकी बिक्री लगभग 2.5 करोड़ रुपये होती है.

पूरे साल झारखंड में लगभग 2,500 करोड़ रुपये के आभूषणों का कारोबार होता है. व्यापारियों का कहना है कि धनतेरस पर लगभग 385 करोड़ रुपये के कारोबार का अनुमान है. कुल बिक्री में सिक्कों की बिक्री की हिस्सेदारी 20-25 प्रतिशत होती है. पिछले साल धनतेरस पर सोने की कीमत 38,000 रुपये प्रति 10 ग्राम थी. इस साल कीमत 50,600 रुपये है.

बरतन पर खर्च होंगे 60 करोड़ रुपये : बर्तन व्यापारियों का कहना है कि सबसे अधिक बिक्री धनतेरस पर होती है. छठ के लिए भी इसी समय बर्तन की खरीदारी होती. राज्य में धनतेरस पर लगभग 60 करोड़ रुपये के बर्तन बिकने की उम्मीद है.

मोबाइल कारोबार 22.5 करोड़ का : धनतेरस में मोबाइल का जबरदस्त कारोबार होता है. झारखंड में कुल कारोबार लगभग 22.5 करोड़ रुपये होने की संभावना है. इसमें रांची की हिस्सेदारी लगभग 25 प्रतिशत की है.

366 करोड़ रुपये की कार बिकने की उम्मीद : प्रदेश के डीलरों के यहां 6,100 से अधिक कारों की बिक्री होने का अनुमान है. इसमें रांची की हिस्सेदारी लगभग 25 प्रतिशत की है. औसतन कीमत छह लाख रुपये के हिसाब से 366 करोड़ रुपये होता है. वहीं झारखंड में सामान्य दिनों में हर माह औसतन लगभग 37,000 से 38,000 बाइक की बिक्री होती है. धनतेरस को लेकर इस बार झारखंड में लगभग 50,000 से अधिक बाइक बिक्री होने का अनुमान है. 65,000 रुपये औसतन कीमत से इसकी कीमत लगभग 325 करोड़ रुपये होती है.

लोगों ने पहले ही बुकिंग करा ली है. धनतेरस के दिन वाहनों की डिलीवरी होगी. इसके लिए खास तैयारी की गयी है. अधिक देर तक इंतजार नहीं करना होगा.

-पुनीत पोद्दार, सीएमडी, प्रेमसंस मोटर

लोगों ने एडवांस बुकिंग करायी है. इस बार अलग-अलग काउंटर बनाये गये हैं, ताकि एक जगह भीड़ न हो. नये कलेक्शन लाये गये हैं.

विशाल आर्या, प्रोपराइटर, तनिष्क, जीइएल चर्च कॉम्पलेक्स

ग्राहकों की सुविधा के लिए बड़े-से-बड़े साइज के विभिन्न उत्पाद डिस्प्ले किये गये हैं. ग्राहकों के लिए आकर्षक ऑफर भी है.

-सुनील सुनेजा, प्रोपराइटर, एलजी बेस्ट शॉप सुनेजा संस

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें