1. home Home
  2. business
  3. credit card closure procedure cibil score bank loan and credit score details pkj

क्रेडिट कार्ड बंद करा रहे हैं,तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें

समय पर भुगतान ना करने की वजह से इसका असर आफके क्रेडिट स्कोर पर पड़ता है. ऐसे में कई लोग सिर्फ एक कार्ड रखना चाहते हैं तो और दूसरा कार्ड बंद कर लेते हैं. क्रेडिट कार्ड बंद कराते वक्त भी आपको कई बातों का ध्यान रखना होगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
credit card closure procedure
credit card closure procedure
file

क्रेडिट कार्ड लेने की प्रक्रिया आसान है लेकिन समय से बकाया का भुगतान करना. बिल की तारीख से पहले इसके लेन देन पर नजर रखना, आसान नहीं होता. अगर आपके पास एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड हैं, तो आपकी परेशानी और बढ़ जाती है.

समय पर भुगतान ना करने की वजह से इसका असर आफके क्रेडिट स्कोर पर पड़ता है. ऐसे में कई लोग सिर्फ एक कार्ड रखना चाहते हैं तो और दूसरा कार्ड बंद कर लेते हैं. क्रेडिट कार्ड बंद कराते वक्त भी आपको कई बातों का ध्यान रखना होगा. क्रेडिट कार्ड बंद कराने से पहले कार्ड में मिलने वाले प्वाइंट, रिवार्ड और दूसरी सुविधाओं का लाभ ले लें, बहुत से लोग लंबे समय से जमा रिवॉर्ड पॉइंट आपके लिए है.

सबसे जरूरी बात है कि जिस वक्त आप कार्ड बंद कराने का फैसला ले रहे हैं उस वक्त आपके क्रेडिट कार्ड पर किसी भी तरह का बकाया नहीं बचा हो. कार्ड बंद करने से पहले भुगतान इसलिए जरूरी है क्योंकि आपको ब्याज के साथ ज्यादा पैसे जमा करने पड़ सकता है. बकाया चुकाने में देरी होती है तो आप पर जुर्माना भी लगाया जा सकता है. कई बार आप समय पर बकाया चुकाने के लिए आपकी सैलरी आते ही ओटो पेमेंट का ऑप्शन चुन लेते हैं. क्रेडिट कार्ड बंद कराने से पहले आपको सभी ऑटो पेमेंट भुगतान को रोकना होगा.

इसके साथ ही कई ऐसी सुविधाएं जिसका पेमेंट आप क्रेडिट कार्ड से हर महीने करते हैं उसे भी ओटो पेमेंट मोड से हटाना होगा. नेटफ्लिक्स या दूसरी ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए ओटो पेमेंट का ऑप्शन चुन लिया जाता है. इसके अलावा ईएमआई और कई तरह के पेमेंट भी होते हैं. इन सबको बंद करना होगा उसके बाद ही आप कार्ड बंद करने की प्रक्रिया में आगे बढ़ सकते हैं.

अपना पुराना क्रेडिट कार्ड बंद कराने के बजाय नया क्रेडिट कार्ड बंद करें. क्रेडिट स्कोर की गणना पर इसका गहरा प्रभाव पड़ता है. क्रेडिट कार्ड जितना पुराना होगा, क्रेडिट स्कोर में उसका योगदान उतना ही अधिक होगा. बड़े लोन के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो क्रेडिट कार्ड बंद न करें. क्रेडिट कार्ड बंद करने से क्रेडिट स्कोर प्रभावित हो सकता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें