1. home Home
  2. business
  3. cognizant to recruit 1 lakh employees this year 45000 freshers from india by 2022 vwt

Cognizant में इस साल 1 लाख को मिलेगी जॉब, भारत में 45000 फ्रेशर्स को रिक्रूट करेगी US की IT कंपनी

कंपनी ने कहा है कि वह इस साल करीब 30,000 न्यू ग्रेजुएट्स को स्वागत करने को तैयार है और अगले साल वर्ष 2022 तक रिकॉर्ड स्तर पर करीब 45,000 लोगों को जॉब दी जाएगी.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
अमेरिकी आईटी कंपनी ने किया ऐलान.
अमेरिकी आईटी कंपनी ने किया ऐलान.
फोटो : ट्विटर.

New Recruitment in India : भारत में जॉब की तलाश करने वालों के लिए एक बहुत बड़ी खबर है और वह कि अमेरिका की सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) कंपनी कॉग्निजेंट पूरी दुनिया में बड़े पैमाने पर बेरोजगारों और नौकरी की तलाश करने वालों को जॉब देगी. खबर है कि अमेरिका की आईटी कंपनी कॉग्निजेंट इस साल करीब 1 लाख लोगों को जॉब देने का मन बना रही है.

कंपनी में 3 लाख कर्मचारी कर रहे काम

कंपनी ने कहा है कि वह इस साल करीब 30,000 न्यू ग्रेजुएट्स को स्वागत करने को तैयार है और अगले साल वर्ष 2022 तक रिकॉर्ड स्तर पर करीब 45,000 लोगों को जॉब दी जाएगी. कंपनी के अनुसार, जून की तिमाही के अंत तक उसके पास करीब 3 लाख से अधिक कर्मचारी थे, जिसमें आईटी सर्विसेज और बीपीओ के ट्रेनी और कॉरेपोरेट्स शामिल हैं.

इस साल 1 लाख को मिलेगी नौकरी

कंपनी के सीईओ ब्रायन हम्फ्रीज ने कहा कि हम चरणबद्ध तरीके से लगातार कर्मचारियों की कमी को कंपेनसेशन एडजस्टमेंट, जॉब रोटेशन, प्रोमोशन, रीस्कीलिंग आदि के जरिए दूर करने का कदम उठा रहे हैं. अब हम यह उम्मीद कर रहे हैं कि इस साल हम करीब 1 लाख लोगों को रोजगार दे सकेंगे. कॉग्निजेंट के भारत में लगभग दो लाख कर्मचारी हैं और वह वित्त वर्ष के रूप में जनवरी-दिसंबर का अनुसरण करती है.

कंपनी की बढ़ी कमाई

कॉग्निजेंट ने बताया कि जून तिमाही में उसकी कुल आमदनी 41.8 फीसदी बढ़कर 51.2 करोड़ डॉलर (लगभग 3,801.7 करोड़ रुपये) हो गई और इस साल कंपनी लगभग एक लाख लोगों को नौकरी देगी. अमेरिका की कंपनी ने जून 2020 तिमाही में 36.1 करोड़ डॉलर की कुल आमदनी हासिल की थी.

कॉग्निजेंट ने वित्त वर्ष 2021 के लिए आय वृद्धि के लक्ष्य को बढ़ाकर 10.2-11.2 फीसदी (स्थिर मुद्रा में 9-10 फीसदी) कर दिया है. जून की तिमाही में कंपनी का राजस्व 14.6 फीसदी (स्थिर मुद्रा में 12 फीसदी) बढ़कर 4.6 अरब डॉलर हो गया, जो एक साल पहले इसी अवधि में चार अरब डॉलर था. यह आंकड़ा कंपनी के पहले के अनुमानों के मुकाबले अधिक है.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें