1. home Hindi News
  2. business
  3. chinese telecom company huawei raided by income tax department for tax evasion mtj

चीन के 54 Apps बैन करने के बाद चीनी टेलिकॉम कंपनी Huawei पर इनकम टैक्स ने की बड़ी कार्रवाई

चीन की दूरसंचार कंपनी Huawei ने भारत में की टैक्स की चोरी, इनकम टैक्स ने की ये कार्रवाई. कंपनी की ओर से आयी प्रतिक्रिया. यहां पढ़ें...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Huawei के ठिकानों पर आयकर का छापा
Huawei के ठिकानों पर आयकर का छापा
Twitter

Income Tax Raid at Huawei: चीन (China) चीन के 54 Apps बैन करने के बाद पड़ोसी देश की जानी-मानी कंपनी के खिलाफ भारत में बड़ी कार्रवाई हुई है. आयकर विभाग (Income Tax Department) ने कथित कर चोरी (Tax Evasion) के मामले में चीनी दूरसंचार कंपनी हुवावे (Huawei) के भारत स्थित परिसरों पर छापा मारा है. आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी.

हुवावे ने की छापामारी की पुष्टि

चीनी कंपनी Huawei ने भी इसकी पुष्टि की है. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, हुवावे ने कहा है कि हमें सूचना मिली है कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने भारत में हमारे कार्यालय का दौरा किया है. इनकम टैक्स (Income Tax) की टीम के सदस्यों ने हमारे कुछ अधिकारियों के साथ मीटिंग भी है. Huawei के अधिकारियों ने पूरे विश्वास के साथ कहा है कि Huawei भारत के नियमों एवं कानूनों के साथ-साथ तमाम दिशा-निर्देशों का पालन करता है.

Huawei ने कहा- जांच में सहयोग करेंगे

कंपनी की ओर से कहा गया है कि वह जल्द ही भारत सरकार के संबंधित विभाग से संपर्क करेंगे और उनसे जरूरी सूचना मांगेंगे. कंपनी ने साथ ही यह भी कहा है कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को जांच में Huawei की ओर से पूरा सहयोग मिलेगा. भारत सरकार के कानून के मुताबिक, जो भी जरूरी सूचनाएं Huawei से मांगी जायेगी, वह उसे उपलब्ध करायेगी.

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने कुछ रिकॉर्ड जब्त किये

बता दें कि मंगलवार को दिल्ली, गुरुग्राम (हरियाणा) और बेंगलुरु में कंपनी के परिसरों पर छापे मारे गये. सूत्रों ने कहा कि अधिकारियों ने कंपनी, उसके भारतीय व्यवसायों और विदेशी लेन-देन के खिलाफ कथित कर चोरी की जांच के तहत वित्तीय दस्तावेजों को देखा. उन्होंने कहा कि कुछ रिकॉर्ड भी जब्त किये गये हैं.

Huawei को भारत सरकार ने 5G सेवा के परीक्षण से बाहर रखा

कंपनी ने कहा कि देश में उसका संचालन पूरी तरह कानून के पालन के साथ चल रहा है. कंपनी ने एक बयान में कहा, ‘हमें आयकर दल के हमारे कार्यालय आने और कुछ कर्मचारियों से साथ पूछताछ के बारे में बताया गया है. हुवावे (Huawei) को भरोसा है कि भारत में हमारा संचालन सभी कानूनों और विनियमों के अनुरूप हैं. हम अधिक जानकारी के लिए संबंधित सरकारी विभागों से संपर्क करेंगे और नियमों के अनुसार पूरा सहयोग करेंगे तथा सही प्रक्रिया का पालन करेंगे.’ सरकार ने हुवावे को 5जी सेवाओं के परीक्षण से बाहर रखा है.

Posted By: Mithilesh Jha

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें