1. home Hindi News
  2. business
  3. changes in ftse index are expected to pick up in midcap keep an eye on these 14 stocks you can get benefit vwt

एफटीएसई इंडेक्स में बदलाव से मिडकैप में आ सकती है तेजी, इन 14 शेयरों पर बनाए रखें नजर, आपको हो सकता है फायदा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
एफटीएसई में हो सकता है बड़ा बदलाव.
एफटीएसई में हो सकता है बड़ा बदलाव.
प्रतीकात्मक फोटो.
  • माइंडट्री समेत आधा दर्जन कंपनियों में किया जा सकता है निवेश

  • भारतीय इक्विटी बाजार में आ सकता है 1 अरब डॉलर का विदेशी निवेश

  • एफटीएसई ने भारतीय कंपनियों की समीक्षा का आरआईएल को लार्जकैप में भेजा

मुंबई : अगर आप शेयरों में निवेश करने को लेकर दिलचस्पी रखते हैं, तो आपके लिए एक बेहद जरूरी खबर है. आपको बस यह करना होगा कि शेयर बाजार में शेयरों में होने वाले उतार-चढ़ाव पर नजर बनाए रखना होगा. इससे आपको काफी फायदा हो सकता है. इसका कारण यह है कि फाइनेंशियल टाइम्स स्टॉक एक्सचेंज (एफटीएसई) के सूचकांकों में होने वाले बदलावों से करीब 14 मिडकैप शेयरों में तेजी के आसार बन रहे हैं.

आपको यह भी बता दें कि एफटीएसई की सूची में माइंडट्री, वरुण बेवरेजेज, हिंदुस्तान ऐरोनॉटिक्स, हनीवेल ऑटोमेशन, एस्ट्रल पॉलीटेक्निक और अपोलो हॉस्पिटल्स शामिल हैं. इन कंपनियों में 2 से 8 करोड़ डॉलर का निवेश किया जा सकता है. सूचकांकों की तिमाही समीक्षा के चलते भारतीय इक्विटी बाजार में 1 अरब डॉलर का विदेशी निवेश आ सकता है.

अपनी छमाही समीक्षा में एफटीएसई ने भारतीय कंपनियों की समीक्षा करते हुए फरवरी में रिलायंस इंडस्ट्रीज के आंशिक रूप से चुकाए शेयरों को लार्जकैप इंडेक्स पर शामिल किया, जबकि अडानी एंटरप्राइसेज को मिडकैप और अडानी गैस को स्मॉलकैप इंडेक्स ने लार्जकैप इंडेक्स तक भेजा. माइंडट्री, वरुण बेवरेजेज, एस्ट्रल पॉली टेक्निक और अपोलो हॉस्पिटल्स को स्मॉलकैप इंडेक्स से मिडकैप इंडेक्स पर प्रमोट किया जा रहा है, जबकि हिंदुस्तान ऐरोनॉटिक्स और हनीवेल ऑटोमेशन मिडकैप इंडेक्स में नई एंट्री किए हैं.

एफटीएसई सूचकांकों पर कई विदेशी निवेशकों की नजर रहती है. कई विदेशी पैसिव फंड इसकी हिस्सेदारी की नकल कर अपना पोर्टफोलियो तैयार करते हैं. एफटीएसई या एमएससीआई सूचकांकों में बदलाव के चलते इन फंडों को भी अपने पोर्टफोलियो में बदलाव कर शेयरों की खरीद-फरोख्त करनी पड़ती है.

क्या है एफटीएसई इंडेक्स

एफटीएसई 100 सूचकांक (जिसे अनौपचारिक रूप से Footsie 100 के रूप में जाना जाता है) लंदन स्टॉक एक्सचेंज पर आधारित एक व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला स्टॉक मार्केट इंडेक्स है. उद्योगों की एक विस्तृत शृंखला को कवर करते हुए एफटीएसई 100 इंडेक्स यूके की 100 सबसे बड़ी कंपनियों से बना है और अमेरिका में डॉव जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज जैसे अन्य लोकप्रिय स्टॉक इंडेक्स के समान कार्य प्रदान करता है. एफटीएसई 100 यूके के शेयरों की कार्रवाई का एक त्वरित, वास्तविक समय का स्नैपशॉट प्रदान करता है. सूचकांक के निर्माण के बाद से शेयरों और अर्थव्यवस्था ने कैसे निवेश किया है और निवेशकों और सट्टेबाजों के लिए कई निवेश विकल्पों का एक ऐतिहासिक रिकॉर्ड कायम किया है.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें