1. home Hindi News
  2. business
  3. bumper earning opportunity zomato ipo opened know how much money you can earn big fund aml

बंपर कमाई का मौका, खुल गया Zomato का आईपीओ, जानें कितना पैसा लगाकर कमा सकते हैं मोटी रकम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Zomato IPO
Zomato IPO
Twitter

नयी दिल्ली : फूड डिलिवरी प्लेटफॉर्म जोमैटो का आईपीओ (आरंभिक सार्वजनिक निर्गम) आज से खुल गया है. 16 जुलाई तक कंपनी ने इस आईपीओ (Zomato IPO) से 9,375 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है. जी बिजनेस की खबर के मुताबिक कंपनी ने इसके एक शेयर का मूल्य 72 रुपये से 76 रुपये तय किया है. जोमैटो कंपनी को जैक मा के एंट ग्रुप का समर्थन प्राप्त है. इसका आईपीओ लेने के लिए आपको 14040 रुपये का निवेश करना होगा.

कंपनी इतने पैसे में आपको 195 शेयर देगी. सीएनएन न्यूज 18 की खबर के मुताबिक पिछले 4 सालों में यह दूसरा सबसे बड़ा आईपीओ है. इससे पहले एसबीआई कार्ड्स और पेमेंट सर्विसेज ने आईपीओ निकालकर 10,335 करोड़ रुपये जुटाये थे. पीटीआई की खबर के मुताबिक जोमैटो भारत की यूनिकॉर्न स्टार्टअप्स की लंबी सूची में आईपीओ लाने वाली पहली कंपनी है.

जोमैटो पहली ऑनलाइन फूड डिलिवरी प्लेटफॉर्म है, जो आईपीओ ला रही है. इसके लाये गये आईपीओ के आधार पर कंपनी का मूल्यांकन 64,365 करोड़ रुपये बैठता है. पीटीआई ने बताया है कि कंपनी का आईपीओ खुलने से पहले एंकर निवेशकों ने 4,196 करोड़ रुपये जुटाये हैं. शेयर बाजार बीएसई के वेबसाइट पर जारी एक परिपत्र के अनुसार कंपनी ने एंकर निवेशकों को कुल 552,173,505 शेयर प्रति इकाई 76 रुपये की दर से जारी करने का निर्णय किया है.

सीएनएन की खबर के मुताबिक अगर आप आईपीओ के लिए एक लॉट बुक करते हैं तो आपको कंपनी 195 शेयर देगी. वहीं, दो लॉट बुक करने पर आपको 290 शेयर दिये जायेंगे. वित्त वर्ष 2020 में कंपनी की आमदनी 2960 करोड़ रुपये रही, जो पिछले वित्त वर्ष की तुलना में करीब करीब दोगुनी है. जोमैटो कंपनी का वैल्यूएशन करीब 40 हजार करोड़ रुपये लगाया गया है.

कंपनी की शुरुआत 2008 में हुई थी. आईपीओ में मॉर्गन स्टेनली इंडिया, कोटक महिंद्रा कैपिटल, क्रेडिट सुईस सिक्योरिटी ग्लोबल को-ऑर्डिनेटर और लीड मैनेजर हैं. बता दें कि 2021 से अब तक 22 कंपनियों ने अपना आईपीओ जारी किया है. जोमैटो के 6 और कंपनियों के आईपीओ भी आने वाले हैं.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें