1. home Hindi News
  2. business
  3. booking of dream home has been started from today for only 350 lakh rupees in pradhan mantri awas yojana know how to apply vwt

PM Awas Yojana : मात्र 3.50 लाख रुपये में सपनों के घर की आज से बुकिंग हो गयी चालू, ऐसे करें आवेदन

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
रियायती दरों पर लोन सब्सिडी के साथ गरीबों को मिलेगा घर.
रियायती दरों पर लोन सब्सिडी के साथ गरीबों को मिलेगा घर.
प्रतीकात्मक फोटो.

Pradhan Mantri Awas Yojana : प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत महज 3.50 लाख रुपये में आपके सपनों के घर की बुकिंग शुरू हो गयी है. सरकार की इस योजना के तहत देश के कमजोर आयवर्ग के लोग शहरी या ग्रामीण इलाकों में अपने सपनों के घर को बना सकते हैं. इस योजना के तहत पहली बार घर खरीदने वालों को क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम (सीएलएसएस) का लाभ दिया जा रहा है.

क्या है क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम?

क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम का मतलब यह कि घर खरीदने वालों को होम लोन के ब्याज पर सब्सिडी प्रदान की जाती है. केंद्र सरकार ने पीएम आवास योजना के तहत क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम को 31 मार्च 2021 तक बढ़ा दिया है. इससे 2.50 लाख से ज्यादा मध्य वर्गीय परिवारों को लाभ मिलेगा. यह केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित योजना है, जिसे 25 जून, 2015 को शुरू किया गया था.

इन शहरों में आज से बुकिंग शुरू

उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद ने प्रदेश के 19 शहरो में 3,516 प्रधानमंत्री आवास योजना के मकानों के लिए मंगलवार यानी 1 सितंबर से बुकिंग शुरू दी है. 1 सितम्बर से लोग इनकी बुकिंग करा सकेंगे. यह मकान गरीबों को केवल 3.50 लाख रुपये में प्रदान किए जाएंगे. इसके तहत कुल 3,516 मकानों की बुकिंग होगी. सबसे ज्यादा 816 मकानों के लिए लखनऊ में बुकिंग शुरू की गयी है. इस योजना के तहत घर खरीदने के इच्छुक लोग 15 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

क्या हैं शर्तें?

उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद की ओर से प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए शुरू की गयी बुकिंग के तहत उन्हीं को घर दिए जाएंगे, जिनकी सालाना आमदनी 3 लाख रुपये से कम होगी. राज्य के गरीबों को केवल 3.50 लाख रुपये में घर प्रदान किए जाएंगे. यह राशि उन्हें 3 साल में लौटानी होगी. पहले उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद ने 5 साल की किस्त पर मकान देने का प्रस्ताव बनाया था, लेकिन इसे कम करके 3 साल कर दिया गया है. इस योजना के तहत गरीबों को मिलने वाले घर का कारपेट एरिया 22.77 वर्गमीटर और सुपर एरिया 34.07 वर्गमीटर होगा.

योजना के तहत इन जिलों में मिलेगा घर

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सबसे अधिक लोगों को घर आवंटित किए जाएंगे. लखनऊ में सबसे ज्यादा 816 मकानों की बुकिंग होगी. इसके अलावा, गाजियाबाद में 624, मेरठ के जागृति विहार में 480 और गोंडा में 396 मकानों की बुकिंग होगी. राज्य के मैनपुरी, फतेहपुर, हरदोई, रायबरेली और मेरठ में 96-96 घरों के लिए रजिस्ट्रेशन होगा. इनके अलावा, कानपुर देहात, कन्नौज, उन्नाव, बहराइच, मऊ, बलरामपुर, कानपुर देहात, कन्नौज, उन्नाव, बहराइच, मऊ, बलरामपुर और बाराबंकी में 48-48 घरों के लिए बुकिंग होगी.

ऐसे करें आवेदन

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/ लॉग इन करें.

  • अगर आप LIG, MIG या EWS कैटेगरी में आते हैं तो अन्य 3 कंपोनेंट पर क्लिक करें.

  • यहां पहले कॉलम में आधार नंबर डालें. दूसरे कॉलम में आधार में लिखा अपना नाम डालें.

  • इसके बाद खुलने वाले पेज पर आपनी पूरी पर्सनल डिटेल दें, मसलन नाम, पता, परिवार के सदस्यों के बारे में जानकारी .

  • इसके साथ ही नीचे बने एक बॉक्स पर, जिस पर यह लिखा होगा कि आप इस जानकारी के सही होने को प्रमाणित करते हैं, क्लिक करें.

  • एक बार सभी जानकारी भरकर सबमिट करने के बाद आपको यहां कैप्चा कोड डालना पड़ेगा.

  • इसके बाद आप इस फॉर्म को सबमिट करें.

  • एप्लीकेशन फॉर्म की फीस 100 रुपये है. वहीं, रजिस्ट्रेशन कराने के लिए 5,000 रुपये बैंक में जमा कराना पड़ेगा.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें