1. home Hindi News
  2. business
  3. big relief for these aadhaar card holders provided check latest uidai update at uidaigovin

UIDAI ने ग्रामीणों की दी बड़ी राहत, Aadhaar से जुड़े हर नये अपडेट की यहां जाकर ले सकते हैं जानकारी...

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
अब आधार से हर जुड़े अपडेट हासिल कर सकते हैं ग्रामीण.
अब आधार से हर जुड़े अपडेट हासिल कर सकते हैं ग्रामीण.
प्रतीकात्मक फोटो.

नयी दिल्ली : भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने देश के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले आधार (Aadhar) कार्डधारकों को बड़ी राहत दी है. यूआईडीएआई ने कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) को बैंकिंग कॉरस्पॉन्डेंट्स (BC) संचालित करने वाले 20,000 केंद्रों पर आधार से जुड़े अपडेट की जानकारी देने के लिए सुविधा शुरू करने की अनुमति दी है. अब सीएससी पर जाकर ग्रामीण क्षेत्र के आधार कार्डधारक यूआईडीएआई के अपडेट की जानकारी आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर लॉगइन करके हासिल सकते हैं.

केंद्रीय दूरसंचार और कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने हाल ही में इस संबंध में एक घोषणा की है. उन्होंने कहा कि आधार अपडेटेशन को आसान बनाने के लिए यूआईडीएआई ने सीएससी को अनुमति दी है, जो आधार अपडेट सेवाओं की पेशकश करने के लिए बैंकिग कॉरपॉन्डेंट के लिए अधिकृत हैं.

उन्होंने कहा कि देश में करीब 20,000 सीएससी अब सेवा प्रदान करने में सक्षम होंगे. यूआईडीएआई के निर्देश के अनुसार मैं सीएससी के ग्रामीण स्तर के उद्यमियों (वीएलई) को आधार का काम शुरू करना चाहूंगा.यह सुविधा बड़ी संख्या में ग्रामीणों को अपने घरों के पास आधार सेवाओं को प्राप्त करने में मदद करेगी.

यूआईडीएआई ने सीएससी द्वारा बैंकिंग सुविधाओं के साथ अपने बुनियादी ढांचे को अपग्रेड करने और अन्य आवश्यक अनुमोदन प्राप्त करने के बाद काम शुरू करने के लिए जून 2020 की समय सीमा निर्धारित की है. यूआईडीएआई सीएससी अधिकारियों ने सभी बैंकिंग कॉरेस्पॉन्डेंट को तकनीकी और अन्य अपग्रेडेशन का काम समापत करने के लिए कहा गया है. यूआईडीएआई ने जल्द से जल्द आधार अपडटेशन शुरू करने के लिए कहा था.

बता दें कि देश में 20,000 बैंकिंग कॉरेस्पॉन्डेंट के अलावा 30,000 से अधिक सीएससी AePS (आधार सक्षम भुगतान प्रणाली) का उपयोग करके बैंकिंग सेवा प्रदान कर रहे हैं. इसके साथ ही, देश में एक दिन में 1.2 लाख AePS से करीब 20 करोड़ रुपये के आसपास लेनदेन किया जा रहा है. इससे किसानों, जनधन खाताधारकों, पेंशनभोगियों और उज्ज्वला लाभार्थियों को उनके खातों में डीबीटी के जरिये सरकार द्वारा भेजी गयी रकम को निकालने में मदद मिल रही है.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें