1. home Hindi News
  2. business
  3. bank workers will get 10 days surprise leave every year know which employees will get leave rbi news in hindi aml

बैंककर्मियों को हर साल मिलेगा 10 दिनों का सरप्राइज लीव, जानें किन कर्मचारियों को मिलेगी छुट्टी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
भारतीय रिजर्व बैंक.
भारतीय रिजर्व बैंक.
File Photo : PTI

नयी दिल्ली : भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंक कर्मचारियों (Bank Employees) के लिए एक बड़ा एलान किया है. रिजर्व बैंक (Reserv Bank of India) ने ट्रेजरी और करेंसी चेस्ट सहित अन्य संवेदनशील पदों पर काम करने वाले कर्मचारियों को 10 दिन का सरप्राइज लीव (Surprise Leave) देने का फैसला किया है. इन कर्मचारियों को हर साल कम से कम 10 छुट्टी दी जायेगी. यह छुट्टी वैसे कर्मचारियों को अचानक दी जायेगी. इसके बारे में उन्हें पहले सूचना नहीं दी जायेगी.

सीएनएन-न्यूज 18 की खबर के मुताबिक रिजर्व बैंक ने रिस्क मैनेजमेंट गाइडलाइंस के तहत बैंकों को यह सूचना भेजी है. आरबीआई ने सभी सहकारी बैंक और ग्रामीण बैंकों के साथ भी इस सूचना साझा की है. आरबीआई ने बैंकों को सरप्राइज लीव को लेकर एक नीति भी तैयार करने का निर्देश दिया है.

रिजर्व बैंक ने कहा कि रिस्क मैनेजमेंट गाइडलाइंस के तहत एक विवेकपूर्ण परिचालन के उपाय के रूप में सरप्राइज लीव की नीति लागू की जायेगी. इसमें कुछ संवेदनशील पदों पर काम करने वाले बैंक कर्मचारियों को हर साल अनिवार्य रूप से कम से कम 10 छुट्टियां दी जायेगी. ये छुट्टियां उन्हें बिना पूर्व सूचना के दी जायेगी. छुट्टी के दौरान उनसे किसी भी प्रकार के भौतिक काम नहीं लिये जायेंगे.

संवेदनशील पदों की सूची तैयार करने के लिए कहा गया है. बैंकों के निदेशक मंडल बोर्ड इसकी समय समय पर समीक्षा भी करेगा. बैंकों को इस सूची बनाने के लिए रिजर्व बैंक ने 6 महीने का समय दिया है. इससे पहले रिजर्व बैंक ने 2015 में इस मामले को लेकर दिशा-निर्देश जारी किये थे. लेकिन उस समय दिनों की संख्या स्पष्ट नहीं की गयी थी.

सरप्राइज अवकाश को लेकर आरबीआई ने स्पष्ट किया है कि इस दौरान कॉरपोरेट और आंतरिक ईमेल पर एक्टिव रहना होगा. छुट्टी के दौरान उनसे किसी भी प्रकार का भौतिक कार्य नहीं लिया जायेगा. ऐसे कर्मचारियों को अवकाश के दिन किसी भी प्रकार के ऑनलाइन कार्य से भी नहीं जोड़ा जायेगा.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें