1. home Hindi News
  2. business
  3. akash ambani appointed as chairman of reliance jio mukesh ambani resigns as director mtj

Mukesh Ambani Resigns: मुकेश अंबानी का Reliance Jio से इस्तीफा, पुत्र आकाश को मिली कमान

कंपनी के निदेशक मंडल की सोमवार को हुई बैठक में गैर-कार्यकारी निदेशक आकाश अंबानी को कंपनी के चेयरमैन के रूप में नियुक्ति को मंजूरी दी गयी. उसके पहले मुकेश अंबानी ने रिलायंस जियो के चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया था.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Mukesh Ambani Resigns
Mukesh Ambani Resigns
twitter

Mukesh Ambani Resigns: रिलायंस समूह के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने अपनी दूरसंचार सेवा कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) के निदेशक मंडल से इस्तीफा दे दिया है. इसके साथ ही उनके बड़े पुत्र आकाश अंबानी को कंपनी का नया चेयरमैन बनाया गया है. रिलायंस जियो इन्फोकॉम ने मंगलवार को शेयर बाजारों को इसकी सूचना दी.

निदेशक मंडल की बैठक में आकाश की नियुक्ति को दी मंजूरी

इसके मुताबिक, कंपनी के निदेशक मंडल की सोमवार को हुई बैठक में गैर-कार्यकारी निदेशक आकाश अंबानी को कंपनी के चेयरमैन के रूप में नियुक्ति को मंजूरी दी गयी. उसके पहले मुकेश अंबानी ने रिलायंस जियो के चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके साथ ही पंकज मोहन पवार को अगले पांच साल के लिए कंपनी के प्रबंध निदेशक पद पर नियुक्त किया गया है. वहीं, रमिंदर सिंह गुजराल और केवी चौधरी को स्वतंत्र निदेशक नियुक्त किया गया है.

नयी पीढ़ी के हाथ में कंपनी का नेतृत्व

अब तक मुकेश अंबानी ही रिलायंस जियो के चेयरमैन थे. उनके इस्तीफा और आकाश अंबानी की नियुक्ति को नयी पीढ़ी के हाथ में नेतृत्व सौंपने के रूप में देखा जा रहा है. बता दें कि मुकेश अंबानी जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड के चेयरमैन बने रहेंगे.

बोर्ड में शामिल किये गये कुछ नये लोग

ब्राउन यूनिवर्सिटी से इकॉनोमिक्स में ग्रेजुएट आकाश अंबानी के अलावा कंपनी में कुछ और नये लोगों को शामिल किया गया है. पंकज मोहन पवार को रिलायंस जियो का मैनेजिंग डायरेक्टर बनाया गया है. बोर्ड में रामिंदर सिंह गुजराल और केवी चौधरी को एडीशनल डायरेक्टर बनाया गया है. दोनों 5 साल के लिए स्वतंत्र निदेशक नियुक्त किये गये हैं.

मुकेश अंबानी को तीनों बच्चों पर पूरा भरोसा

मुकेश अंबानी ने वर्ष 2021 में ही धीरूभाई अंबानी की जयंती पर अपने उत्तराधिकारी के बारे में पहली बार सार्वजनिक रूप से बयान दिया था. उन्होंने कहा था कि रिलायंस को अब नये लीडरशिप की जरूरत है. बता दें कि धीरूभाई अंबानी के निधन के बाद वरष 2022 में मुकेश अंबानी ने रिलायंस की कमान संभाली थी. उन्हें अपने तीनों बच्चों आकाश, ईशा और अनंत पर पूरा भरोसा है कि वे कंपनी को नयी ऊंचाईयों पर ले जायेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें