1. home Hindi News
  2. business
  3. mukesh ambani reliance industries and apollo consortium to make binding big bid for boots smb

Mukesh Ambani: हेल्थ सेक्टर में मुकेश अंबानी का बड़ा दांव, सबसे बड़ी विदेशी डील के करीब पहुंचा Reliance

मुकेश अंबानी ने ब्रिटेन स्थित फार्मा कंपनी Walgreens Boots Alliance को खरीदने का मूड बनाया है. मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज अब इस डील के करीब पहुंच गई हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Mukesh Ambani बड़ी विदेशी डील के करीब पहुंचे, Walgreens Boots Alliance को खरीदने का बनाया मूड
Mukesh Ambani बड़ी विदेशी डील के करीब पहुंचे, Walgreens Boots Alliance को खरीदने का बनाया मूड
File

Mukesh Ambani: रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के मालिक मुकेश अंबानी अब हेल्थ सेक्टर में बड़ा दांव खेलने जा रहे है. दरअसल, मुकेश अंबानी ने ब्रिटेन स्थित फार्मा कंपनी Walgreens Boots Alliance को खरीदने का मूड बनाया है. मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज अब इस डील के करीब पहुंच गई हैं. यह विदेश में रिलायंस की अब तक की सबसे बड़ी डील होगी.

दुनिया की सबसे बड़ी ड्रग रिटेलर कंपनियों में से एक है Boots

बता दें कि मुकेश अंबानी लंबे समय से ब्रिटेन में एक बड़ी डील करने की कोशिश कर रहे थे. ब्लूमबर्ग की खबर के अनुसार, रिलायंस और अमेरिकी कंपनी अपोलो ग्लोबल मैनेजमेंट (Apollo Global Management Inc.) ने Walgreens Boots Alliance के लिए संयुक्त बोली लगाई है. अगर यह डील पूरी हो जाती है, तो ये रिलायंस की अब तक की सबसे बड़ी विदेशी डील होगी. मालूम हो कि Boots दुनिया की सबसे बड़ी ड्रग रिटेलर कंपनियों में से एक है.

Issa Bros ने इस डील के लिए लगाई थी बोली

खबर के मुताबिक, रिलायंस ने कंपनी को खरीदने के लिए 5 अरब पाउंड (करीब 48,123 करोड़ रुपये) का ऑफर दिया है. मुकेश अंबानी की इस डील की राह को भी ब्रिटिश-गुजराती भाइयों इस्सा ब्रदर्स (Issa Bros) ने रोक रखा था. दरअसल Boots के लिए पहले राउंड की बोली में सबसे बड़ी बिड Issa Bros ने सब्मिट की थी. ब्रिटेन के अरबपति इस्सा बंधु ने Euro Garages कंपनी के माध्यम से इस डील के लिए बोली लगाई थी. दोनों भाई ने TDR Capital के साथ मिलकर इस अधिग्रहण के लिए बोली लगाई थी. हालांकि, अब उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया है.

Reliance ही एक मात्र दावेदार

Walgreens ने Boots को बेचने के लिए पहले 7 अरब पौंड (करीब 67,372 करोड़ रुपये) का वैल्यूएशन रखा था. अब इस्सा ब्रदर्स के नाम वापस लेने की वजह से उसके सामने सिर्फ रिलायंस और अपोलो के कंसोर्टियम का ही ऑफर बचा है. Boots के ब्रिटेन में 2200 से ज्यादा स्टोर हैं. Boots रिलायंस की पहली विदेशी डील नहीं है. इससे पहले मार्च 2022 में अपनी सब्सिडियरी रिलायंस न्यू एनर्जी के जरिए अमेरिका की लीथियम वर्क्स को लगभग 6 करोड़ डॉलर में खरीदा था. वहीं, पूर्व में रिलायंस ब्रिटेन की 262 साल पुरानी खिलौना कंपनी Hamleys को भी खरीद चुकी है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें