1. home Hindi News
  2. business
  3. airline companies made healthy preparations to resume flight services in the country from 25 may

25 मई से देश में उड़ान सेवाएं फिर से शुरू करने के लिए एयरलाइन्स कंपनियों ने कीं हेल्दी तैयारियां

By Agency
Updated Date
लॉकडाउन 4.0 में फिर से शुरू होंगी उड़ान सेवाएं.
लॉकडाउन 4.0 में फिर से शुरू होंगी उड़ान सेवाएं.
प्रतीकात्मक फोटो.

नयी दिल्ली : कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के मद्देनजर स्थगित घरेलू विमान सेवाओं को फिर से शुरू करने की तैयारी के तहत एयरलाइन्स कंपनियां प्रत्येक 24 घंटे में विमानों की गहराई से सफाई करने व चालक दल के सदस्यों को निजी सुरक्षात्मक उपकरण उपलब्ध कराने जैसे तमाम एहतियाती कदम उठा रही हैं. ‘विस्तार'(एयरलाइन्स) ने शुक्रवार को कहा कि अगले कुछ हफ्तों के लिए उसकी सेवाएं कुछ ही स्थानों के लिए होंगी और वह देश के 24 शहरों तक ही विमानों का संचालन करेगी. उसने कहा कि चालक दल के सभी सदस्यों समेत प्रत्येक कर्मचारी को हर समय ‘मास्क', ‘फेस शील्ड', ‘गाउन' सहित निजी सुरक्षा उपकरण (पीपीई) पहनने होंगे. एयरलाइन ने एक बयान में कहा, ‘हर उड़ान के बाद विमान को संक्रमण मुक्त किया जाएगा और हर 24 घंटे में विमान की पूरी तरह सफाई की जाएगी.'

‘गोएयर' के अलावा सभी भारतीय एयरलाइन्स ने 25 मई से शुरू हो रही घरेलू उड़ान सेवा के लिए टिकट बुकिंग शुरू कर दी है. गो एयर घरेलू विमानों के लिए एक जून से बुकिंग शुरू करेगा. ‘एयर एशिया इंडिया' ने कहा कि पायलटों को उनकी सुरक्षा एवं बीमारी से बचने के लिए ‘फेस मास्क' और ‘सैनेटाइजर' जैसे पीपीई पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराए जाएंगे.

कंपनी ने एक बयान में कहा, ‘हमारे भली-भांति प्रशिक्षित चालक दल के सदस्य ‘मास्क', ‘फेस शील्ड', ‘गाउन' और दस्तानों सहित पर्याप्त पीपीई के साथ काम करेंगे और उन्हें विमान में किसी भी चिकित्सीय स्थिति में मदद देने के लिए भी प्रशिक्षित किया गया है.' एयरलाइन ने कहा कि वह विमान के पिछले हिस्से से शुरू करते हुए उल्टी बोर्डिंग प्रक्रिया का पालन करेगी, यानी हर बार बोर्डिंग अलग-अलग हिस्से से होगी.

मोदी सरकार ने इस सप्ताह की शुरुआत में 25 मई से क्रमबद्ध तरीके से घरेलू उड़ान सेवाएं शुरू किये जाने की घोषणा की थी. देश में कोरोना वायरस से निपटने के लिए लागू लॉकडाउन के कारण वाणिज्यिक, घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवओं पर 25 मार्च से रोक लगी हुई थी. एक बयान में, इंडिगो के सीईओ रोनजॉय दत्ता ने शुक्रवार को कहा कि सामान रखने वाले काउंटर, बोर्डिंग गेट, कोच, रैंप, व्हीलचेयर, चालक दल के सदस्यों के वाहन जैसे सभी साझा हिस्सों को ‘स्वीकृत सफाई पदार्थ' के जरिये अच्छी तरह संक्रमणमुक्त किया जाएगा. उन्होंने कहा कि हम प्रत्येक उड़ान से पहले विमान को संक्रमणमुक्त करेंगे. इसके अलावा, हम निश्चित अवधि पर विमान को धूम्र विधि (फ्यूमिगेशन) से भी साफ करेंगे.

इंडिगो हर रात अपने विमानों की गहराई से सफाई करेगा. उन्होंने कहा कि ग्राउंड पर मौजूद स्टाफ और चालक दल के सदस्य अपनी-अपनी भूमिका के अनुरूप पीपीई पहनेंगे. भारत की सबसे बड़ी एयरलाइन, इंडिगो मांग के हिसाब से पानी उपलब्ध कराएगी और यात्रियों को बोर्डिंग गेट पर सुरक्षा किट देगी, जिसमें सैनेटाइजर और सर्जिकल मास्क होंगे.

दत्ता ने कहा कि प्रत्येक यात्री को अनिवार्य वेब चेक-इन प्रक्रिया के दौरान ऑनलाइन स्वास्थ्य घोषणा फॉर्म भरना होगा. इंडिगो और विस्तार ने कहा है कि यात्रियों को अपने सामान का भी वेब चेक-इन करना होगा और टैग का प्रिंट लेकर अपने सामान पर लगाना होगा. स्पाइसजेट ने कहा कि वह शुरुआत में 204 नियमित उड़ानों के परिचालन के साथ 41 घरेलू गंतव्य स्थानों तक सेवाएं देगी.

इसने कहा कि यह उन सभी मार्गों पर विमानों का परिचालन करेगी जो सरकार की क्षेत्रीय संपर्क योजना ‘उड़ान' के तहत स्वीकृत किये गए थे. कंपनी ने कहा कि उसकी सफाई प्रक्रिया में “बोइंग स्वीकृत प्रभावी एवं उच्च स्तरीय रोगाणुनाशक के” प्रयोग से विमान के भीतरी हिस्से की पूरी तरह सफाई किया जाना है, जिसमें ट्रे टेबल और हाथ रखने की जगह शामिल है जिन्हें यात्री सबसे ज्यादा स्पर्श करते हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें