1. home Hindi News
  2. business
  3. air india is giving huge discount to senior citizens for booking tickets for select class know how you will get benefit vwt

वरिष्ठ नागरिकों को चुनिंदा क्लास का टिकट लेने पर तगड़ी छूट दे रही है एयर इंडिया, जानिए कैसे मिलेगा फायदा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
एयर इंडिया का स्पेशल ऑफर.
एयर इंडिया का स्पेशल ऑफर.
फाइल फोटो.

नयी दिल्ली : हवाई सफर करने वाले वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक अच्छी खबर है. सार्वजनिक क्षेत्र की विमानन कंपनी एयर इंडिया चुनिंदा क्लास का टिकट बुक कराने पर वरिष्ठ नागरिकों को तगड़ी छूट दे रही है. मीडिया की खबरों के अनुसार, इकोनॉमी केबिन में चुनिंदा बुकिंग क्लास में टिकट लेने पर बेसिक किराये में कंपनी की ओर से तकरीबन 50 फीसदी तक छूट दी जा रही है.

सबसे बड़ी बात यह है कि सरकारी विमानन कंपनी की ओर से वरिष्ठ नागरिकों को यह छूट देश में किसी भी स्थान के हवाई सफर के लिए दी जा रही है. इस छूट के तहत वरिष्ठ नागरिक यात्रा की तारीख से कम से सात दिन पहले अपना टिकट बुक करा सकते हैं. इसमें खास बात यह है कि इस टिकट की वैधता अगले 1 साल तक के लिए होगी.

किसे मिलेगा छूट का फायदा?

मीडिया की खबरों के अनुसार, सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया की ओर से देश के उन वरिष्ठ नागरिकों को इस छूट का लाभ मिलेगा, जो भारत के नागरिक हैं और भारत में ही रहते हैं. दरअसल, हर 60 साल से अधिक उम्र के व्यक्ति को वरिष्ठ नागरिक की श्रेणी में रखा जाता है. इसका मतलब यह हुआ कि जिन लोगों की उम्र यात्रा के दिन तक 60 साल की नहीं होगी, उन्हें एयर इंडिया की इस छूट का लाभ नहीं मिल सकेगा.

छूट का लाभ पाने के लिए किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी?

सरकारी विमानन कंपनी की ओर से हवाई सफर के लिए वरिष्ठ नागरिकों को दी जा रही छूट का लाभ उठाने के लिए उन्हें टिकट बुक कराने के समय वैध फोटो पहचान पत्र की जरूरत पड़ेगी. इस फोटो पहचान पत्र में उनकी जन्म तिथि का उल्लेख होना जरूरी है. इसमें मतदाता पहचान पत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस और सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया की ओर से जारी वरिष्ठ नागरिक पहचान पत्र शामिल है. फोटो पहचान पत्र की जरूरत इसलिए है, ताकि इस बात की जानकारी हासिल की जा सके कि जो व्यक्ति वरिष्ठ नागरिकों को दी जाने वाली छूट का फायदा उठाने जा रहा है, उनकी उम्र सही मायने में 60 साल या उससे अधिक है या नहीं.

Psoted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें