1. home Hindi News
  2. business
  3. adani share news in a week adani suffered the biggest loss in the world know how much the stock fell pkj

Adani Share News : इस सप्ताह अडाणी को हुआ दुनियाभर में सबसे ज्यादा नुकसान, देखें शेयर में कितनी आयी गिरावट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Adani Share News
Adani Share News
pti file photo

दुनिया में इस सप्ताह सबसे ज्यादा नुकसान झेलने वाले गौतम अंडाणी है. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स ने यह जानकारी साझा की है. उनकी व्यक्तिगत संपत्ति लगभग $ 13.2 बिलियन से $ 63.5 बिलियन तक गिर गयी है.

अडाणी के शेयर में आयी गिरावट ने दुनिया के अमीर लोगों की सूची में ऊपर आने के सपने को भी गिरा दिया. अडाणी को फंद देने वाली तीन फंड अल्बुला इन्वेस्टमेंट फंड (Albula Investment Fund), क्रेस्टा फंड (Cresta Fund) और एपीएमएस इन्वेस्टमेंट फंड (APMS Investment Fund) के खातों को फ्रीज कर दिया. इनके पास अडाणी की चार कंपनियों में 43,500 करोड़ रुपये से अधिक के शेयर हैं.

इस खबर के बाद शेयर बाजार में आयी गिरावट के बाद एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति की सूची में तीसरे नंबर पर आ गये हैं. दूसरे नंबर पर चीन के जोंग शानशान हैं जबकि पहले नंबर पर मुकेश अंबानी का नाम है. अंबानी के पास 84.5 अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ मुकेश अंबानी एशिया के सबसे रईस शख्स बने हुए हैं.

इस पूरे मामले पर अडाणी समूह ने बयान दिया है जिसमें उन्होंने कहा, निवेशकों को गुमराह करने के लिए यह किया गया है. विदेशी फंड एक दशक से भी लंबे समय से हमारे साथ जुड़े हैं. हम अपने शेयर होल्डर से अपील करते हैं कि वो परेशान ना हों.

इस खबर का असर अडाणी के शेयर पर पड़ा रिपोर्ट के अनुसार ग्रीन एनर्जी लिमिटेड के शेयर इस सप्ताह 7.7% गिर गये अडाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड चार दिनों में 23% गिरा. अडाणीपावर लिमिटेड, अडाणीटोटल गैस लिमिटेड और अडाणीट्रांसमिशन लिमिटेड कम से कम 18% की गिरावट दर्ज की गयी जबकि अडाणी एंटरप्राइजेज के शेयर में लगभग 15% गिरावट आयी .

अकाउंट फ्रीज होने की खबर का असर शेयर मार्केट पर साफ दिखा. इकोनॉमिक टाइम्स ने इस संबंध में विस्तार से बताया कि इसका क्या अर्थ है. अकाउंट फ्रीज होने का मतलब है कि फंड न तो मौजूदा सिक्योरिटीज को बेच पायेंगे और न ही कोई नयी सिक्योरिटीज खरीद पायेंगे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें