1. home Hindi News
  2. business
  3. aadhaar card address change latest updates how to change name and address in aadhar online kaise badle pata prt

Aadhaar Latest Update: घर बैठे बदले आधार कार्ड में नाम और पता, अपने मोबाइल से करें बस यह काम

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Aadhaar Latest Update
Aadhaar Latest Update
प्रतीकात्मक फोटो

Aadhaar Latest Update: आधार कार्ड 12 अंकों का एक युनीक आइडेंटिफिकेशन नंबर है जिसे भारत सरकार जारी करती है. आधार किसी व्यक्ति की बायोमेट्रिक जानकारी जैसे इरिस स्कैन, फिंगरप्रिंट तथा डेमोग्राफिक के साथ-साथ जन्मतिथि (Date Of Birth) और घर का पता आदि के आधार पर जारी किया जाता है. आधार कार्ड कई ऑनलाइन सेवाओं के लिए नितांत आवश्यक है. खास कर वित्तीय काम जैसे बैंक में अकाउंट खोलना आदि के लिए आधार कार्ड और भी जरूर हो जाता है. ऐसे में यदि आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आपको मुश्‍किल का सामना करना पड़ सकता है. आधार कार्ड में नाम और पता बदलने से जुड़ी हर Latest News in Hindi से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

ऐसे बदलें अपने घर पर पता : अगर आपका आधार कार्ड बना हुआ है और आपने अपने रहने का ठिकाना बदल लिया है, तो आपको जरूरत होती है अपने आधार कार्ड में भी अपना पता बदलने की. अगर आप अपने आधार में पता बदलना चाहते है तो आपकों आधार सेंटर जाना होगा, जहां फार्म भरकर बड़ी आसानी से आप पता चेंज करवा सकते है. या इसे आप ऑनलाइ भी करा सकते हैं. इसके लिए पहले आप UIDAI की साइट पर जाएं. आइए जानते हैं ऑनलाइन UIDAI की साइट से आधार कार्ड में पता बदलने का तरीका…

  • UIDAI की वेबसाइट पर जाऐ और पता अपडेट रिक्वेस्ट पर क्लिक करें.

  • क्लिक करने पर आपके सामने नया पेज खुलेगा जिसके बाद नीचे की ओर मौजूद प्रोसीड बटन पर टैप करें.

  • यहां अपना आधार नंबर डालें और इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा, उसे डालें.

  • इसके बाद आपको चुनना होगा कि आप आधार कार्ड का पता एरिया पिन कॉड के द्वारा बदलना चाहते हैं.

  • अगले पेज पर ज़रूरी जानकारी भर दें और सबमिट बटन पर क्लिक करने का काम करें.

  • अब आपको आधार कार्ड में पता बदलने के लिए अपना सही पते की जानकारी कागजात के साथ उपलब्ध करवानी होगी. आप इसके लिए पासपोर्ट, इंश्योरेंस पॉलिसी, क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट, टेलिफोन बिल (लैंडलाइन), प्रॉपर्टी टैक्स रिसिप्ट आदि में से कोई प्रुफ को आधार बना सकते हैं.

  • इसके बाद आपको BPO सर्विस प्रोवाइडर चुनने की जरूरत होगी. सर्विस प्रोवाइडर चुनने के लिए सर्विस प्रोवाइडर के नाम के बाद मौजूद रेडियो बटन पर क्लिक कर दें और सबमिट बटन पर क्लिक कर दें.

गौरतलब है कि गलती से कई बार आधार कार्ड में नाम-पता गलत छप जाता है या फिर जन्म तिथि या नहीं तो पता गलत अंकित हो जाता है. ऐसे में इन आसान तरीकों से आप गलतियों को सुधार सकते हैं.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें