1. home Hindi News
  2. business
  3. 9 big companies in race to get new delhi railway station re development project worth rs 6500 crore adani railways transport on the top vwt

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के री-डेवलपमेंट प्रोजेक्ट को हासिल करने की दौड़ में 9 बड़ी कंपनियां शामिल, अडाणी रेलवेज ट्रांसपोर्ट टॉप पर

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
नई दिल्ली रेलवे स्टेशन.
नई दिल्ली रेलवे स्टेशन.
फाइल फोटो.

नई दिल्ली : नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के री-डेवलपमेंट प्रोजेक्स को हासिल करने की दौड़ में देश की टॉप 9 कंपनियां शामिल हैं. इस प्रोजेक्ट को हासिल करने की दौड़ जो कंपनियां शामिल हैं, उन सभी में अडाणी ग्रुप की अडाणी रेलवेज ट्रांसपोर्ट लिमिटेड सबसे आगे है. मीडिया की खबरों के अनुसार, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की करीब 6,500 रुपये के इस प्रोजेक्ट के लिए आरएलडीए की ओर से जल्द ही निविदाएं आमंत्रित की जाएंगी. इसमें योग्य बोलीदाताओं के प्रस्ताव को स्वीकार किया जाएगा.

मीडिया की खबर के अनुसार, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के री-डेवलपमेंट प्रोजेक्ट को हासिल करने की जो कंपनियां शामिल हैं, उनमें सबसे टॉप पर अडाणी रेलवेज ट्रांसपोट लिमिटेड है. इसके अलावा, इसे हासिल करने वाली कंपनियों की लिस्ट में जीएमआर ग्रुप, अंकोरेज इंफ्रास्ट्रक्चर, ओमैक्स, कल्पतरू पॉवर ट्रांसमिशन लिमिटेड, अरेबियन कंस्ट्रक्शन कंपनी, बीआईएफ आईवी इंडिया इंफ्रास्ट्रक्चर होल्डिंग (डीआईएएफ) लिमिटेड, आईएसक्यू एशिया इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमंट लिमिटेड और एल्पाइस वेंचर लिमिटेड शामिल हैं.

बता दें कि पूरे देश के रेलवे स्टेशनों का री-डेवलपमेंट कराने की रेल मंत्रालय की प्राथमिकताओं में से एक है. सरकार ने रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के काम को पूरा करने वाली इस प्रोजेक्ट के काम को पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप यानी पीपीपी के आधार पर देश की निजी कंपनियों के साथ भागीदारी से शुरू करेगी.

सरकार के इस एजेंडे के तहत देश के करीब 123 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास पर काम चल रहा है. इसमें से आईआरएसडीसी के तहत 63 स्टेशन और आरएलडीए के अधीन 60 स्टेशनों के पुनर्विकास का काम जारी है. एक अनुमान के अनुसार, देश के 123 स्टेशनों के पुनर्विकास के साथ-साथ रियल एस्टेट सेक्टर में निवेश के लिए सरकार की ओर से करीब 50,000 करोड़ रुपये की योजना बनाई गई है.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें