1. home Hindi News
  2. business
  3. 7th pay commission latest update central government big announcement dearness allowance to be paid from 1 july 2021 three installments pf change gratuity hike da increase ta dr benefits avd

7th Pay Commission : DA को लेकर बड़ी खबर, कर्मचारियों को जुलाई में एक साथ मिल सकती है बकाया तीन किस्तें, होगा बंपर लाभ

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को जुलाई में मिल सकता है तीन गुना DA का तोहफा
सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को जुलाई में मिल सकता है तीन गुना DA का तोहफा
photo prabhatkhabar
  • केंद्रीय कर्मचारियों को 1 जुलाई 2021 को मिल सकता है महंगाई भत्ता

  • कोरोना संक्रमण के कारण पिछले साल से सरकारी कर्मचारियों को नहीं मिला महंगाई भत्ता

  • सदन में वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने लिखित भाषण में डीए में बढ़ोतरी की बात कही

केंद्रीय कर्मचारियों और लाखों पेंशनर्स के लिए बहुत जल्द अच्छे दिन आने वाले हैं. केंद्र की मोदी सरकार इस साल अपने कर्मचारियों को महंगाई भत्ते की तीन किस्त एक साथ देने वाली है. लंबे समय से महंगाई भत्ते (DA) का इंतजार कर रहे कर्मचारियों के लिए यह नये साल और होली का बहुत बड़ा गिफ्ट होगा.

दरअसल वित्त मंत्रालय ने पिछले दिनों सदन में बताया कि 1 जुलाई 2021 को महंगाई भत्ते का भुगतान कर दिया जाएगा. हालांकि अभी इसकी घोषणा नहीं कि गयी है. कर्मचारियों को एक साथ तीन किस्तें दी जाएंगी, जो पिछले साल कोरोना महामारी के कारण लंबित थी. सरकार के इस फैसले से करीब 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स को फायदा होगा.

मालूम हो केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को साल में दो बार महंगाई भत्ता देती है. लेकिन कोरोना महामारी के कारण उनकी किस्त रोक दी गई थीं. फिलहाल केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स को 17 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है. अगर 1 जुलाई को एक साथ तीन किस्त दे दिया जाता है, तो कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 29 प्रतिशत हो जाएगा. महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होने से सैलरी में भी अच्छी बृद्धि हो जाएगी.

डीए बढ़कर हो जाएगा 29 प्रतिशत

डीए में एक साथ तीन किस्तों के भुगतान के बाद कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 29 प्रतिशत हो जाएगा. तीन किस्त में एक जनवरी 2020 को 4 प्रतिशत, एक जुलाई 2020 का 4 प्रतिशत और एक जनवरी 2021 का 4 प्रतिशत. इसके अलावा मौजूदा समय में महंगाई भत्ता 17 प्रतिशत मिल रहा है. इस तरह से सभी को मिलाकर कुल 29 प्रतिशत डीए हो जाएगा.

DA का भुगतान ना करके सरकार ने 37,430.09 करोड़ रुपये बचाये

सदन में अपने लिखित बयान में वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया, एक जुलाई 2021 से महंगाई भत्ते की तीन किस्तों का भुगतान किया जायेगा. अनुराग ठाकुर ने राज्यसभा में कहा कि सरकार ने DA का भुगतान न करके 37,430.09 करोड़ रुपये की बचत की है. उन्होंने बताया, जो बचत हुए उससे कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में खर्च किया गया. मालूम हो केंद्रीय कर्मचारियों का डीए एक जनवरी 2020, एक जुलाई 2020 और एक जनवरी 2021 लंबित है. सरकारी कर्मचारियों को 1 जुलाई को महंगाई भत्ते मिलने तथा Latest News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

Posted By - Arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें