1. home Hindi News
  2. business
  3. 7th pay commission good news for government employees of himachal pradesh da increased know about salary hike amh

7th Pay Commission News: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, बढ़ा DA, बढ़ गई सैलरी

सरकार ने राज्यकर्मियों के लिए इसी माह से नए वेतन नियम लागू किए हैं. इससे दो लाख 25 हजार लाभान्वित होंगे. बताया कि इससे सरकार को 6 हजार करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा.

By संवाद न्यूज एजेंसी
Updated Date
7th Pay Commission Latest News
7th Pay Commission Latest News
pti

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. उनकी सैलरी बढ़ गयी (Salary Hike) है, क्योंकि डीए में वृद्धि (DA-Hiked) कर दी गयी है. दरअसल हिमाचल प्रदेश के 51वें पूर्ण राज्यत्व दिवस पर सोलन में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कर्मचारियों, किसानों, विद्युत उपभोक्ताओं के लिए बड़ी घोषणाएं कीं. उन्होंने कहा कि सरकार ने राज्यकर्मियों के लिए इसी माह से नए वेतन नियम लागू किए हैं. इससे दो लाख 25 हजार लाभान्वित होंगे. बताया कि इससे सरकार को 6 हजार करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा. उन्होंने कर्मचारियों को तीन प्रतिशत अतिरिक्त डीए देने का ऐलान किया. नए वेतनमान लागू होने के बाद कर्मचारियों ने अपने विकल्प देने लगे हैं.

दो के अलावा तीसरा विकल्प भी

मुख्यमंत्री ने बताया कि संशोधित वेतनमान के लिए कर्मचारियों को दो के अलावा तीसरा विकल्प भी दिया जाएगा. हिमाचल के पेंशनरों को पंजाब के वेतन आयोग के आधार पर पेंशन लाभ दिए जाएंगे. इससे 1 लाख 75 हजार पेंशनरों को लाभ मिलेगा. इस पर दो हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे. सीएम जयराम ने घोषणा की कि राज्य सरकार के कर्मचारियों को केंद्रीय कर्मचारियों की तर्ज पर 31 फीसदी डीए दिया जाएगा. इस पर 500 करोड़ का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा.

60 यूनिट प्रतिमाह तक की बिजली बिल्कुल निशुल्क

मुख्यमंत्री ने घरेलू उपभोक्ताओं के लिए 60 यूनिट प्रतिमाह तक की बिजली बिल्कुल निशुल्क देने की घोषणा की. 125 यूनिट तक की खपत में प्रति यूनिट एक रुपये लिए जाएंगे. इससे 11 लाख घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा. इस पर सरकार 60 करोड़ अतिरिक्त व्यय करेगी. वहीं, किसानों के लिए वर्तमान बिजली यूनिट 50 पैसे से 30 पैसे करने की घोषणा की गई. इसके अलावा सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लिए निर्धारित 35 हजार आय सीमा को बढ़ाकर 50 हजार करने की भी घोषणा की.

पुलिस कांस्टेबलों को मिलेगा संशोधित वेतनमान

प्रदेश में संशोधित वेतनमान लागू करने के लिए संघर्षरत पुलिस कांस्टेबल का संघर्ष भी रंग लाया है. सी एम जयराम ने कहा कि 2015 के बाद नियुक्त पुलिस कांस्टेबलों को अन्य श्रेणियों के बराबर वेतनमान के लिए योग्य माना जाएगा. जो पात्र हो गए हैं, उन्हें संशोधित वेतनमान तुरंत दिया जाएगा. इसके लिए विस्तृत निर्देश जल्द जारी किए जाएंगे. 2015 में अनुबंध पर नियुक्त कर्मी 2020 में उच्च वेतनमान के लिए पात्र होंगे.

सीएम बोले-कोविड ने रोका रास्ता

सीएम ने कहा कि हिमाचल के 50 वर्ष पूरे होने पर निर्णय लिया कि प्रदेश के हर एक गांव में जाकर हिमाचल तब और अब के लिए आभार जताया जाएगा, लेकिन कोविड की वजह से नहीं जा पाए. आज हर क्षेत्र में हिमाचल आगे बढ़ा है. विद्युत उत्पादन हो, प्रति व्यक्ति आय हो या फिर बागवानी का क्षेत्र, हिमाचल एक संपन्न व आदर्शवादी राज्य बनकर उभरा है. इसका श्रेय देवभूमि के ईमानदार लोगों को जाता है. देश की रक्षा में भी हिमाचल का योगदान बढ़चढ़ कर रहा है. सीएम जयराम ने हिमाचल प्रदेश के निर्माता एवं प्रथम मुख्यमंत्री डॉ. यशवंत सिंह परमार को याद करते हुए कहा कि उन्होंने प्रदेश को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें