34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

2022 Hurun Global Rich List: टॉप 10 धनकुबेरों में मुकेश अंबानी शामिल, साइरस पूनावाला 55वें पायदान पर

2022 Hurun Global Billionaire List दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी 10वें पायदान पर हैं. वहीं, इस सूची में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के प्रमुख साइरस पूनावाला 26 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ 55वें स्थान पर है.

2022 Hurun Global Billionaire List दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में रिलायंस इंडस्ट्रीज ( Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी ( Mukesh Ambani) 10वें पायदान पर हैं. हुरुन द्वारा 2022 के जरिए जारी किए धनकुबेरों की लिस्ट में यह बात सामने आई है. वहीं, इस सूची में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के प्रमुख साइरस पूनावाला (Serum Institute of India chief Cyrus Poonawalla) 26 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ 55वें स्थान पर है.

अंबानी के बाद एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं अडानी

हुरुन की अमीरों की सूची में मुताबिक, अडानी ग्रुप के प्रमुख गौतम अडानी ( Gautam Adani) ने बीते वर्ष दुनिया में सबसे अधिक धन अर्जित करने वाले अमीर बन गए हैं. गौतम अडानी ने इस दौरान 49 अरब डॉलर की संपत्ति जोड़ा है. अडानी ग्रीन की लिस्टिंग के बाद गौतम अडानी की संपत्ति 2020 में 17 बिलियन अमेरिकी डॉलर से लगभग पांच गुना बढ़कर 81 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गई. मुकेश अंबानी के बाद गौतम अडानी एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं.

दुनिया के 9वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं मुकेश अंबानी

रिपोर्ट के मुताबिक, रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी दुनिया के 9वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं और उनकी संपत्ति 24 फीसदी के दर से बढ़ी है तथा उनकी शुद्ध संपत्ति 103 बिलियन अमेरिकी डॉलर थी. इधर, गौतम अडानी ने 153 फीसदी के दर से अपनी संपत्ति में बढ़ोतरी दर्ज की है और दुनिया के अमीरों की सूची में वें 12वें पायदान पर है. इस सूची में शीर्ष तीन अरबपतियों में स्पेसएक्स और टेस्ला के संस्थापक एलोन मस्क, अमेजन के कार्यकारी अध्यक्ष जेफ बेजोस और एलवीएमएच के सीईओ बर्नार्ड अरनॉल्ट का नाम शामिल है.

टॉप 100 में तीन नए भारतीय शामिल

शीर्ष 100 अरबपतियों की सूची में तीन नए भारतीयों ने प्रवेश करने में सफलता हासिल की है. इनमें सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के प्रमुख साइरस पूनावाला जो 26 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ 55वें स्थान पर, आर्सेलर मित्तल के कार्यकारी अध्यक्ष लक्ष्मी मित्तल 25 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ 60 वें स्थान पर और डी-मार्ट (D Mart) के संस्थापक आरके दमानी व परिवार 23 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ 67वें स्थान पर हैं.

भारतीय अरबपतियों में शिव नादर तीसरे पायदान पर

भारतीय अरबपतियों में मुकेश अंबानी पहले स्थान, गौतम अडानी 81 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दूसरे नंबर, शिव नादर और परिवार 28 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ तीसरे स्थान, साइरस पूनावाला 26 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ चौथे और लक्ष्मी मित्तल 25 अरब डॉलर के साथ 5वें स्थान पर हैं. वहीं, भारत के अन्य शीर्ष 10 अरबपतियों में आरके दमानी और परिवार और एसपी हिंदुजा और परिवार शामिल हैं, जिनकी कुल संपत्ति लगभग 23 बिलियन डॉलर है. इसके बाद आदित्य बिड़ला के कुमार मंगलम बिड़ला और परिवार और दिलीप सांघवी और परिवार शामिल हैं, जिनकी कुल संपत्ति 18 अरब डॉलर है. कोटक महिंद्रा बैंक के एमडी उदय कोटक 16 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ भारत के 10वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं.

Also Read: ममता बनर्जी का PM को पत्र, यूक्रेन के भारतीय छात्रों को देश के मेडिकल कॉलेजों में समायोजित करने की अपील

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें