Invest Money: पैसे से पैसा बनाने का यह तरीका जानेंगे तो फायदे में रहेंगे

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

हर कोर्इ चाहता है कि उसके पास इतना ज्यादा पैसा हो और वह जिंदगी की सारी आवश्यकताओं को आसानी से पूरा कर सके. लेकिन बड़ा सवाल यह है कि पैसा आयेगा कहां से?

वैसे तो पैसे कमाने के कई तरीके हैं, लेकिन निवेश को लोग सबसे बढ़िया साधन मानते हैं. यह बात अलग है कि निवेश करना कई बार जोखिमभरा भी हो सकता है. हम आपको बताएंगे कि आपको कहां, कैसे और कितना निवेश करना चाहिए ताकि आप अपने पैसे से ज्यादा पैसा बना सकें.

पहले तय करें कि निवेश किसलिए करना है
पैसा कहीं भी निवेश करने से पहले यह तय कर लें कि इसके पीछे आपकाउद्देश्य क्या है. इससे आप किस तरह के खर्चों की पूर्तिकरनाचाहते हैं? अगर आप निवेश को लेकर स्पष्ट होंगे, तो आपका टारगेट सेट रहता है. ऐसे में फिर आप अपने निवेश का रिटर्न, उसमें लगाया समय और जोखिम जैसी बातें समझ और तय कर सकते हैं.

अलग-अलग जगह लगायें अपना पैसा
निवेश का सबसे पहला फंडा यह है कि आप एक जगह निवेश बिलकुल न करें. अलग-अलग जगह निवेश करने का आपको ज्यादा फायदा होगा. अगर आपने चार अलग-अलग जगह निवेश कर रखा होगा और उनमें से एक में आपको घाटा हो रहा हो, तो बाकी के तीन जगह से मिलनेवाला रिटर्न आपके निवेश के एक हिस्से आये घाटे को पूरा कर देगा.

सुनी बातों पर यकीन करने से सच्चाई पता होनाअच्छा
एक बात का ध्यान रखें. ट्रेडिंग मार्केट में प्रचार ज्यादा चलता है. ऐसे में लोग बिना रिसर्च किये दूसरों का कहा मानकर किसी भी प्लान में निवेश कर देते हैं. ऐसे में हमारी सलाह है कि सुनी हुई बातों पर यकीन करने के बजाय प्लान्स के बारे में खुद रिसर्च करके उसमें इन्वेस्ट करें.

बाजार की टाइमिंगपहचानें
स्टॉक मार्केट अस्थिर होता हैऔर इसमें उतार-चढ़ाव चलता रहता है. किसका भाव बढ़ेगा और किसका गिरेगा, इसके बारे में सटीक भविष्यवाणी कोई नहीं कर सकता. बाजार की चाल पर तुक्का लगानेवालों के चक्कर में न पड़ें. बाजार पर बारीक नजर रखकर आप इसकी टाइमिंग पहचान कर सकते हैं.

जरूरी खर्च के पैसेन करें निवेश
हमेशा अतिरिक्त पैसे को ही निवेश में लगाना चाहिए. ​निवेश के लिए कभी अपनी जरूरत का पैसा इस्तेमाल न करें. स्टॉक मार्केट के मामले में यह जरूरी नहीं है कि अगर आज नुकसान नहीं हो रहा है तो आगे भी नहीं होगा. ऐसे में सलाह दी जाती है कि अतिरिक्त फंड ही निवेश करें, ताकि अगर कभी नुकसान उठाना पड़े तो आपके जरूरी खर्च प्रभावित न हों.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें