25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अल्टरनेटर खराब होने पर इशारा करने लगे कार, तो हो जाएं सावधान! जल्द कराएं मरम्मत

अल्टरनेटर के खराब होने से पहले आपकी कार इशारा करना शुरू कर देती है. आपको उसका इशारा समझते हुए अल्टरनेटर की तुरंत मरम्मत करा लेना चाहिए. ऐसा नहीं करने पर आपको कई प्रकार की समस्याओं से जूझना पड़ सकता है या आप कहीं बीच रास्ते में फंस भी सकते हैं.

Car Care Tips: अगर आपके कार है, तो आपको उसके कलपुर्जों के बारे में जानकारी होगी है. कारों में कई कलपुर्जे इतने महत्वपूर्ण होते हैं कि उनके बिना या खराब होने पर आपकी कार एक कदम भी नहीं चल सकती. इन्हीं कलपुर्जों में सबसे आवश्यक कम्पोनेंट अल्टरनेटर होता है. यह आपकी कार की बैटरी को चार्ज रखने में मदद करता है. इसके साथ ही, इसकी मदद से आपकी गाड़ी के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण चलते रहते हैं. अल्टरनेटर के खराब होने से पहले आपकी कार इशारा करना शुरू कर देती है. आपको उसका इशारा समझते हुए अल्टरनेटर की तुरंत मरम्मत करा लेना चाहिए. ऐसा नहीं करने पर आपको कई प्रकार की समस्याओं से जूझना पड़ सकता है या आप कहीं बीच रास्ते में फंस भी सकते हैं. आइए, जानते हैं कि अल्टरनेटर के खराब होने पर आपकी कार किस प्रकार से इशारा करती है.

चालू रहेगी बैटरी लाइट

कार के डैशबोर्ड पर बैटरी लाइट लगी रहती है. अगर डैशबोर्ड पर बैटरी लाइट जल रही है, तो आपको यह समझ लेना चाहिए कि अल्टरनेटर की खराबी के लिए आपकी कार इशारा कर रही है. अल्टरनेटर का ठीक से काम नहीं करने पर बैटरी को पर्याप्त वोल्टेज नहीं मिलता है. इससे कार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण नहीं चल पाते. इस वजह से बैटरी की वार्निंग लाइट हमेशा जलती रहती है.

टिमटिमाने लगेगी हेडलाइट

अल्टरनेटर की खराब होने पर हेडलाइट की रोशनी कम हो जाती है या फिर वह टिमटिमाने लगती है. ऐसा होने पर आपको समझ लेना चाहिए कि आपका अल्टरनेटर खराब हो गया है. अल्टरनेटर कमजोर होने पर बैटरी कार की बिजली की जरूरत को पूरा नहीं कर पाती. इस कारण हेडलाइट्स की रोशनी कम हो जाती है या फिर वह टिमटिमाने लगती है. ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि अल्टरनेटर लाइट्स को लगातार जलाए रखने के लिए पर्याप्त पावर नहीं पैदा कर पाता है.

Also Read: रतन टाटा ने गरीबों को तोहफे में दिया इलेक्ट्रिक कार! दो गाड़ियों के 1.20 लाख घटाए दाम

एक्सेसरीज ठीक से काम नहीं करना

अल्टरनेटर में खराबी आने पर कार का कंप्यूटर गैर-जरूरी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की बिजली काट देता है. इससे वाहन में कई तरह की दिक्कतें आ सकती हैं. पावर विंडो धीमी चलेंगी, सनरूफ बंद हो जाएंगे और सीट हीटर ठीक से काम नहीं करेगा.

Also Read: अपनी गाड़ी में हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट लगवाया? नहीं, तो जानें कैसे करें आवेदन

इंजन आने लगेगी दुर्गंध

अल्टरनेटर में खराबी आने पर आपकी कार के इंजन से रबर या बिजली के तार के जलने जैसी दुर्गंध आने लगती है. अल्टरनेटर बहुत ज्यादा काम करने पर उसके पुर्जे घिस-पिटकर कमजोर होने पर इस प्रकार के दुर्गंध आने लगती है. यह दुर्गंध घर्षण के कारण पैदा होती है, जो गर्मी पैदा करती है और रबर या तारों को जला देती है. ऐसी स्थिति में अल्टरनेटर की जांच करवाना जरूरी है.

Also Read: मारुति ने हुंडई और हीरो ने होंडा को पछाड़ा, जनवरी में बेची रिकॉर्डतोड़ गाड़ियां

स्टार्ट होने कार करने लगती है दिक्कत

आपकी कार को स्टार्ट करने में दिक्कत कर रही है या वह बार-बार बंद हो रही है, तो समझ जाइए कि अल्टरनेटर खराब हो गया है. ठीक से बैटरी चार्ज नहीं होने पर कार स्टार्ट होने में दिक्कत करने लगती है. इसका मतलब है कि कार बैटरी में पहले से जमा बिजली से तो स्टार्ट हो रही है, लेकिन अल्टरनेटर इंजन को चलाने के लिए पर्याप्त बिजली पैदा नहीं कर रहा है. ऐसी स्थिति में कार ज्यादा देर तक चलाने से बचना चाहिए और अल्टरनेटर की जांच करवाने के बाद इसकी मरम्मत करा लेना चाहिए.

Also Read: बड़ी कारों के शौकीनों के लिए खुशखबरी! Toyota ने फिर शुरू की फुल साइज एसयूवी कारों की डिलीवरी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें