19.1 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

ये गुमनाम हीरो हाईवे से लेकर घर तक रखता है सुरक्षित, जानें क्या है इसका नाम

रिफ्लेक्टिव टेप एक ऐसा गुमनाम हीरो है, जो हाईवे पर ही नहीं, आपकी गली-मोहल्ले वाली सड़कों पर भी चुपचाप जीवन की रक्षा करता है. यह हर जगह मिलता है, मगर अक्सर इस पर किसी का ध्यान नहीं जाता. रिफ्लेक्टिव टेप कम रोशनी की स्थिति में विजिबिलिटी बढ़ाने की यह अविश्वसनीय क्षमता के साथ काम करता है.

Reflective Tape For Cars and Bike: अगर आपके पास गाड़ी है और आप हमेशा हाइवे पर सफर करते हैं, तो आपको सुरक्षा उपायों और नियमों के बारे में जानकारी होगी ही? कई बार आदमी सबकुछ जानते हुए एक छोटा सा काम नहीं कर पाता है, जिसकी वजह से वह हाईवे पर गाड़ी चलाते समय मुश्किल में फंस सकता है. बहुत छोटा, बहुत छोटा नाम, बहुत छोटा दाम और हीरो गुमनाम. यह गुमनाम हीरो ऐसा है, जो हाईवे पर न केवल आपकी जान को बचा सकता है, बल्कि आपकी गाड़ी को भी सुरक्षित रख सकता है. खासकर, रात के अंधेरे, घने कोहरे और घनघोर बारिश में यह आपके लिए जीवनरक्षक बनकर आपके साथ-साथ चलता है. अब आप सोचेंगे कि जब यह गुमनाम हीरो इतने काम की चीज है, तो आखिर इसका नाम क्या है? तो आपको बता दें कि इसका नाम रिफ्लेक्टिव टेप है, जो बाजार में 50-100 रुपये में मिल जाता है. अब आप कहेंगे कि धत्त तेरे की… जब यही बताना था, तो इतनी लंबी भूमिका क्यों बांध रहे थे…सीधे-सीधे बता देते. लेकिन, आपको यह जानना जरूरी है कि यह रिफ्लेक्टिव टेप या रिफ्लेक्टिव रिबन हाईवे पर आपके लिए गुमनाम हीरो कैसे बन जाता है और इसका कहां-कहां और कैसे इस्तेमाल किया जाता है. तो फिर, आइए कार केयर और बाइक केयर करने वाले इस गुमनाम हीरो के बारे में जानते हैं.

चौबीसों घंटे काम करता है गुमनाम हीरो

रिफ्लेक्टिव टेप एक ऐसा गुमनाम हीरो है, जो हाईवे पर ही नहीं, आपकी गली-मोहल्ले वाली सड़कों पर भी चुपचाप जीवन की रक्षा करता है. यह हर जगह मिलता है, मगर अक्सर इस पर किसी का ध्यान नहीं जाता. रिफ्लेक्टिव टेप कम रोशनी की स्थिति में विजिबिलिटी बढ़ाने की यह अविश्वसनीय क्षमता के साथ काम करता है और यही काम इसे सुरक्षा के लिए एक अनिवार्य उपकरण बनाता है.

बिजली कटने पर दिखाता है रास्ता

जब आप हाईवे या अपने घर-मोहल्ले वाली सड़कों से गुजर रहे हों और अचानक बिजली कट जाए या रोशनी कम हो जाए, तो ऐसी स्थिति विजिबिलिटी अपने आप कम जाती है. आप पैदल चल रहे हैं, तब रिफ्लेक्टिव टेप आपको सुरक्षित तरीके से राह दिखाता है. यह आपको आपके घर तक जाने वाले रास्तों और आपके घर के सीढ़ियों की पहचान करने में मदद करता है. इसे कार, मोटरसाइकिल, स्कूटर और यहां तक कि साइकिल में भी अगर तरीके से लगा दिया जाए, तो अंधेरों में भी घंटों तक आपको रास्ता दिखाता रहेगा.

अनजान सीढ़ियां पर सुरक्षा

अब मान लें कि आपके यहां कोई रिश्तेदार आए हुए हैं और वे आपके घरों की सीढ़ियों से परिचित नहीं हैं, तो अंधेरे में यह उनके लिए खतरनाक हो सकती हैं. इन सीढ़ियों के किनारों से वे घायल भी हो सकते हैं. ऐसे में आप इन सीढ़ियों को इस रिफ्लेक्टिव टेप से सजाकर रख सकते हैं, जिससे न केवल आपके रिश्तेदार बल्कि अंधेरे में आप भी सुरक्षित रह सकते हैं.

कपड़ों से राह में सुरक्षा

कल्पना करें कि आप शाम को, रात को, घने कोहरे या फिर घनघोर बरसात के समय रात में घर से बाहर निकल रहे हैं. आप गाड़ी चलाने वाले ड्राइवर या पैदल चलने लोगों ओझल हैं उन्हें नहीं दिखाई दे रहे हैं. ऐसी स्थिति में आप अपने कपड़ों पर भी इनके सिलने के समय दर्जी को रिफ्लेक्टिव टेप देकर लगवा सकते हैं. इसके लगाने के बाद आप रात के अंधेरे या फिर घने कोहरे में भी लोगों को दिखाई देते रहेंगे.

Also Read: Thar पर पानी पूरी बेचती है ‘गोलगप्पा गर्ल’! वीडियो देख चौंके आनंद महिंद्रा, ट्विटर पर कही बड़ी बात

साइकिल-मोटरसाइकिल हो जाती हैं स्टाइलिश और सुरक्षित

इतना ही नहीं, रिफ्लेक्टिव टेप साइकिल और मोटरसाइकिल चालकों के लिए भी बेहद महत्वपूर्ण है. इसे साइकिल या मोटरसाइकिल में तरीके से चिपका देने के बाद आपके ये वाहन स्टाइलिश तो दिखाई देंगे ही, लेकिन शाम ढलते ही ये चमकने लगेंगी. इससे आपकी साइकिल और मोटरसाइकिल स्टाइलिश होने के साथ ही एक छोटे से सुरक्षा उपकरण लैस हो जाएगी.

Also Read: Surge के इस थ्री-व्हीलर की बॉडी फाड़कर निकला है बच्चा स्कूटर!

हेलमेट पर भी लगा सकते हैं रिफ्लेक्टिव टेप

इसके अलावा, रिफ्लेक्टिव टेप मोटरसाइकिल और स्कूटर चलाने वालों के लिए भी सुरक्षा उपकरण के तौर पर काम करता है. इसे आप अपने हेलमेट पर रिफ्लेक्टिव टेप को चिपका देंगे, तो इससे विजिबिलिटी बढ़ने के साथ ही आपकी सुरक्षा भी बढ़ जाएगी.

Also Read: ‘चल मेरी लूना’…! 23 साल बाद नए अवतार में धूम मचाने आ रही Luna

रिफ्लेक्टिव टेप कैसे बचाता है जान

ये चमकने वाले टेप अंधेरे या घने कोहरे में भी दूर से दिख जाते हैं, जिससे विजिबिलिटी बनी रहती है. कई बार कोहरे के वजह से गाड़ियों की बैकलाइट पीछे चलने वाली गाड़ियों को नहीं दिखती. ऐसे में रिफ्लेक्टिव टेप का फायदा यह है कि बैकलाइट पीछे वाले वाहन को दिखे या न दिखे, लेकिन रिफ्लेक्टर्स थोड़ी रोशनी पड़ते ही चमकते हुए दिख जाते हैं. इससे दूसरों को सड़क पर आपकी मौजूदगी का पता चलता है.

Also Read: बड़ी है छोटे परिवार की मिनी फॉर्च्यूनर… क्रूजर हाइराडर होकर भी कितनी है सस्ती

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें