24.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeऑटोट्रैफिक चालान पर 90 फीसदी तक मिल रही है छूट! जानें क्या है लास्ट डेट

ट्रैफिक चालान पर 90 फीसदी तक मिल रही है छूट! जानें क्या है लास्ट डेट

सरकार ने पुश कोर्ट पर 90 फीसदी छूट की पेशकश की है. इसके तहत वाहन स्वामियों को चालान की कुल राशि का केवल 10 फीसदी ही भुगतान करना होगा, जबकि शेष 90 फीसदी रकम माफ कर दी जाएगी.

Traffic Challan Discount: सड़क पर गाड़ी चलाते समय अक्सर हम जाने-अनजाने में यातायात नियमों का उल्लंघन कर ही देते हैं. यातायात नियमों का उल्लंघन करने के बाद व्हिसल बजाकर ट्रैफिक पुलिस के जवान सड़क के किनारे गाड़ी रुकवाकर चालान काटते हुए कम ही शहरों में नजर आते हैं. शहरों के चौक-चौराहों पर सरकार ने यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों की पहचान करने के लिए सीसीटीवी कैमरा लगा रखा है. गाड़ी चलाने वाले जानबूझकर अथवा अनजाने में जैसे ही यातायात नियमों का उल्लंघन करते हैं, उनकी गाड़ी का नंबर यातायात पुलिस और परिवहन विभाग के पास पहुंच जाता है और उनके मोबाइल नंबर पर चालान काटे जाने का एसएमएस पहुंच जाता है. आदमी इस प्रकार का एसएमएस देखकर पहले तो चौंकता है, लेकिन बाद में सोचता है कि चालान का भुगतान नहीं करेंगे, तो क्या होगा. वहीं, अधिकतर लोग कानूनी कार्रवाई से बचने के लिए चालान की रकम का भुगतान कर ही देते हैं. जो ढीठ लोग चालान का भुगतान नहीं करते हैं, उनके लिए समय-समय पर सरकार की ओर से एकमुश्त भुगतान अभियान चलाया जाता है. इसी सिलसिले में दक्षिण भारत के राज्य तेलंगाना में चालान का भुगतान नहीं करने वाले ढीठ लोगों के लिए सरकार की ओर से स्कीम चलाई जा रही है, जिसके तहत एकमुश्त भुगतान करने पर करीब 90 फीसदी तक की छूट दी जा रही है.

Also Read: स्क्रैम्बलर और केटीएम को पछाड़ Himalayan 450 बनी नंबर वन, इस खिताब पर किया कब्जा

क्या है लास्ट डेट

बताते चलें कि अभी हाल ही में देश के पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में तेलंगाना में कांग्रेस की सरकार बनी है. कांग्रेस ने अपने चुनावी घोषणापत्र में चालान के भुगतान पर छूट देने का वादा किया था. इसी शुक्रवार को तेलंगाना की कांग्रेस सरकार ने ट्रैफिक चालान भरने वाले लोगों को भारी छूट देने का ऐलान किया है. इस स्कीम के तहत उन लोगों को छूट का लाभ मिलेगा, जिनके चालान लंबित हैं. ऐसे लोग 26 दिसंबर से लेकर 10 जनवरी 2024 तक एकमुश्त समाधान के रूप में इसका निपटारा कर सकते हैं.

Also Read: क्रिकेटर MS Dhoni अपने फॉर्म हाउस में किस ट्रैक्टर से करते हैं खेती, उगाते हैं ये फसल

किसे कितनी मिलेगी छूट

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, तेलंगाना सरकार ने पुश कोर्ट पर 90 फीसदी छूट की पेशकश की है. इसके तहत वाहन स्वामियों को चालान की कुल राशि का केवल 10 फीसदी ही भुगतान करना होगा, जबकि शेष 90 फीसदी रकम माफ कर दी जाएगी. चालान में इस छूट का लाभ आरटीसी ड्राइवरों को भी मिलेगा. इसके साथ ही टू व्हीलर और थ्री व्हीलर वाहनों को लिए कुल चालान राशि का 80 फीसदी माफ किया जा रहा है. वहीं, लाइट मोटर व्हीकल और ट्रकों के साथ अन्य हैवी मोटर व्हीकल्स के लिए चालान में 60 फीसदी छूट का प्रावधान है.

Also Read: हाईवे से कितनी दूरी पर मकान बनाने से आपकी फैमिली रहेगी सुरक्षित, जानें क्या है नियम

कैसे करेंगे चालान का भुगतान

तेलंगाना में चालान की रकम का भुगतान करने वाले लोगों को ट्रैफिक ई-चलान वेबसाइट पर विजिट करना होगा. इसके बाद अपनी गाड़ी के पेंडिंग चालान की रकम और छूट की राशि की जांच करनी होगी. रिपोर्ट के अनुसार, तेलंगाना में करीब दो करोड़ से अधिक ट्रैफिक चालान का भुगतान नहीं किया गया है. 31 मार्च 2022 तक राज्य में कुल 2,40,00,000 चालान लंबित थे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें