21.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeऑटोRoad Accident से नहीं डरते टेस्ला कार चलाने वाले ड्राइवर, जानिए क्या कहती स्टडी रिपोर्ट

Road Accident से नहीं डरते टेस्ला कार चलाने वाले ड्राइवर, जानिए क्या कहती स्टडी रिपोर्ट

लेंडिंग ट्री के अध्ययन में 30 कंपनियों के कार ड्राइवरों पर विश्लेषण तैयार किया गया है. इस विश्लेषण में कहा गया है कि अमेरिका में टेस्ला के ड्राइवरों का एक्सीडेंटल रेट काफी अधिक है.

नई दिल्ली: सड़क हादसे देश-दुनिया के लिए चिंता के विषय बन गए हैं. भारत में सड़क हादसों में मरने वाले लोगों के सरकारी आंकड़ों पर सवाल उठाए जा रहे हैं, तो अमेरिका में सड़क हादसों के पीछे टेस्ला के ड्राइवरों को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है. एक अध्ययन में यह पाया गया है कि अमेरिका में टेस्ला की कार चलाने वाले लोग सड़क हादसों की परवाह नहीं करते. अध्ययन में यह भी पाया गया है कि अमेरिका में पिछले साल किसी दूसरी कंपनी के ड्राइवरों के मुकाबले टेस्ला के ड्राइवर होने वाले सड़क हादसों में सबसे अधिक शामिल रहे.

टेस्ला के ड्राइवरों का एक्सीडेंट रेट सबसे अधिक

लेंडिंग ट्री के अध्ययन के आधार पर हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 14 नवंबर 2022 से 13 नवंबर 2023 के बीच टेस्ला ड्राइवरों के प्रति 1,000 ड्राइवरों पर 23.54 फीसदी सड़क हादसों में शामिल रहे. टेस्ला ड्राइवरों के बाद प्रति 1,000 ड्राइवरों पर राम (22.76 फीसदी) और सुबारू (20.90 फीसदी) थे. इस बीच, पोंटियाक (8.41), मरकरी (8.96) और सैटर्न (9.13) के ड्राइवर सबसे कम दुर्घटनाओं में शामिल रहे. लेंडिंग ट्री के अध्ययन में 30 कंपनियों के कार ड्राइवरों पर विश्लेषण तैयार किया गया है. इस विश्लेषण में कहा गया है कि अमेरिका में टेस्ला के ड्राइवरों का एक्सीडेंट रेट काफी अधिक है.

Also Read: Mumbai के मुकाबले Patna में काफी सस्ती है Mahindra की ये एक्सयूवी कार, जानें कितना है ऑन-रोड प्राइस

किआ समेत इन कंपनियों के ड्राइवरों की डीयूआई कम

शोधकर्ताओं ने पाया कि बीएमडब्ल्यू के ड्राइवरों में ड्राइविंग अंडर इन्फ्लुएंस (डीयूआई) की सबसे अधिक संभावना थी. वे एक वर्ष में प्रति 1,000 ड्राइवरों पर लगभग 3 डीयूआई में शामिल थे, जो कि राम के ड्राइवरों के बीच डीयूआई की दर से लगभग दोगुना था. वे इस मामले में दूसरे सबसे खराब ड्राइवर थे. नौ कार ब्रांडों में 1.00 से कम डीयूआई दर वाले ड्राइवर थे. इनमें मित्सुबुशि (0.89), वोल्वो (0.92), मरकरी (0.93) और किआ (0.93) के ड्राइवरों की विश्लेषण अवधि के लिए सबसे कम डीयूआई दरें थीं.

Also Read: महिंद्रा ने आने वाली 5 डोर थार का रखा नया नाम, 1990 में कंपनी ने पहली बार किया था पेश

टेस्ला के ड्राइवरों की दुर्घटना दर का पता लगाना कठिन

लेंडिंग ट्री ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि हालांकि यह पता लगाना कठिन है कि कुछ ब्रांडों में दूसरी कंपनियों के मुकाबले दुर्घटना दर अधिक क्यों रहती है. हालांकि, ऐसे संकेत हैं कि कुछ प्रकार के वाहन दूसरों की तुलना में जोखिम भरे ड्राइवरों को आकर्षित करते हैं. लेंडिंग ट्री के बीमा विशेषज्ञ और एक लाइसेंस प्राप्त बीमा एजेंट रॉब भट्ट कहते हैं कि ज्यादातर लोग जो मिनी वैन चलाते हैं, वे हाई-हॉर्सपावर वाली कारों में घूमने की तुलना में अपने बच्चों को शहर में सुरक्षित रूप से घुमाने में अधिक दिलचस्पी दिखाते हैं. उन्होंने आगे कहा कि आप चाहे कोई भी वाहन चलाएं, उसे चलाने के लिए जिम्मेदार होना महत्वपूर्ण है. यदि आप दुर्घटना के आंकड़ों पर नजर डालें, तो आप देखेंगे कि तेज गति, दुर्बलता और विचलित ड्राइविंग कार दुर्घटनाओं के प्रमुख कारणों में से एक हैं. ये सभी वे आदतें हैं, जिन्हें आप नियंत्रित कर सकते हैं.

Also Read: भारत में धूम मचाने आ रही टेस्ला की पहली Y मॉडल कार, 2024 में हो सकती है लॉन्च

टेस्ला ने 20 लाख कारों को मंगाया वापस

बताते चलें कि इस महीने की शुरुआत में एलोन मस्क की टेस्ला ने घोषणा की थी कि वह राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात सुरक्षा प्रशासन (एनएचटीएसए) द्वारा चिह्नित सुरक्षा चिंताओं के कारण संयुक्त राज्य अमेरिका में बेचे गए 2 मिलियन (20 लाख) से अधिक मॉडलों को वापस बुला रही है. यह रिकॉल टेस्ला वाहन दुर्घटनाओं की एक सीरीज में एनएचटीएसए के नेतृत्व में 2 साल की जांच के बाद हुआ है. इनमें से कुछ घातक थे. यह तब भी हुआ, जब ऑटोपायलट आंशिक रूप से स्वचालित ड्राइविंग सिस्टम उपयोग में था.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें