18.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeऑटोElectric Vehicles का बढ़ रहा बाजार, Tata Motors की ऐसी है प्लानिंग

Electric Vehicles का बढ़ रहा बाजार, Tata Motors की ऐसी है प्लानिंग

इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती डिमांड का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पिछले एक साल में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में तीन गुना से अधिक वृद्धि हुई है.

Electric Vehicles in India: भारत के ऑटोमोबाइल सेक्टर में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स तेजी से बढ़ रहे हैं. पेट्रोल-डीजल की लगातार बढ़ती कीमतों के चलते लोग इलेक्ट्रिक बाइक या कार खरीद रहे हैं. इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती डिमांड का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पिछले एक साल में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में तीन गुना से अधिक वृद्धि हुई है.

यही वजह है कि घरेलू वाहन कंपनी टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) की बढ़ती मांग के कारण उत्पादन में तेजी लाने पर विचार कर रही है. टाटा मोटर्स के एक वरिष्ठ अधिकारी कहा कि कंपनी को पिछले दो महीनों में अपनी इलेक्ट्रिक वाहन शृंखला के लिए प्रतिमाह औसतन 5,500-6,000 बुकिंग मिल रही हैं. इसी के मद्देनजर कंपनी अपने इलेक्ट्रिक वाहनों के उत्पादन बढ़ाने की तैयारी कर रही है.

Also Read: 240Km रेंज के साथ धूम मचाने आ रही Hero Splendor Electric बाइक, यहां देखें डीटेल

बीते वित्त वर्ष में टाटा मोटर्स घरेलू बाजार में यात्री इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र की अग्रणी कंपनी रही है. कंपनी घरेलू बाजार में तीन इलेक्ट्रिक वाहन- नेक्सन ईवी, टिगोर ईवी और एक्सप्रेस-टी बेचती है. टाटा मोटर्स ने हाल ही में एक कूप स्टाइल की एसयूवी का भी अनावरण किया है, जिसे अगले दो वर्षों में बाजार में पेश करने की योजना है.

टाटा मोटर्स के यात्री वाहन और इलेक्ट्रिक वाहन के प्रबंध निदेशक शैलेश चंद्रा ने पीटीआई-भाषा के साथ बातचीत में कहा कि बिजली चालित वाहनों की भारी मांग से उपभोक्ताओं के बड़ी संख्या में ऑर्डर अभी ‘लंबित’ हैं. चंद्रा ने ईवी की मांग के परिदृश्य के बारे कहा, वाहनों की मांग आपूर्ति से काफी ज्यादा है, जिन्हें हम अभी पूरा नहीं कर पा रहे हैं.

कंपनी को पिछले एक-दो महीनों में औसतन प्रतिमाह 5,500-6,000 ईवी की बुकिंग प्राप्त हुई हैं. हालांकि, पिछले महीने कंपनी मांग का सिर्फ आधा यानी 3,300 से 3,400 वाहनों की ही आपूर्ति कर पायी है. चंद्रा ने कहा कि कंपनी सेमीकंडक्टर्स की आपूर्ति बढ़ाकर क्षमता बढ़ाने की कोशिश कर रही है. वाहन डीलरों के संगठन फाडा के अनुसार, टाटा मोटर्स ने वित्त वर्ष 2021-22 में 15,198 इलेक्ट्रिक यात्री वाहन बेचे हैं. इस खंड में कंपनी की बाजार हिस्सेदारी 85.37 प्रतिशत रही है. (इनपुट : भाषा)

Also Read: Tata Nexon को टक्कर देने MG Motor ला रही सस्ती इलेक्ट्रिक कार, कीमत होगी इतनी

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें