29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

क्रिकेटर MS Dhoni अपने फॉर्म हाउस में किस ट्रैक्टर से करते हैं खेती, उगाते हैं ये फसल

स्वराज 855 एफई ट्रैक्टर में 3 सिलेंडर दिए गए हैं. इसके अलावा, ये ट्रैक्टर 29.82 से 37.28 किलोवॉट पर 41-50 एचपी की पावर को जेनरेट करता है. इस ट्रैक्टर में कंपनी ने 2000 रेटेड वाला पावरफुल इंजन का इस्तेमाल किया गया है.

रांची: टीम इंडिया के कैप्टन कूल और हेलीकॉप्टर शॉट के लिए प्रसिद्ध क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी सुर्खियों के पर्याय हैं. उन्हें न केवल क्रिकेट में दिलचस्पी है, बल्कि एक अच्छे किसान और लग्जरी एंटिक गाड़ियों के शौकीन भी है. रांची में उनका अपना एक फॉर्म हाउस भी है, जिसमें वे कई फलों और फसलों की खेती करते हैं. खेती के लिए वे जिस ट्रैक्टर का इस्तेमाल करते हैं, उसका नाम स्वराज ट्रैक्टर है. उनके पास स्वराज 855 ईएफ नामक ट्रैक्टर है, जिसे चलाते हुए वे कई बार देखे भी गए हैं.

स्वराज 855 एफई ट्रैक्टर की खासियत

बताते चलें कि महिंद्रा एंड महिंद्रा ग्रुप की वाहन निर्माता कंपनी स्वराज है, जो ट्रैक्टर बनाकर बाजार में उतारती है. उसी ने स्वराज 855 एफई ट्रैक्टर बनाया है, जिसे क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी खेती के लिए इस्तेमाल करते हैं. यह ट्रैक्टर 6 साल की वारंटी के साथ आता है. ये ट्रैक्टर कंटेम्परेरी स्टाइल और एडवांस फीचर्स का कॉम्बो है. इस ट्रैक्टर की पावर और परफॉर्मेंस काफी बेहतर है, जिससे यह ट्रैक्टर खेती-बाड़ी के सभी कार्य को बखूबी कर लेता है.

स्वराज 855 एफई ट्रैक्टर के फीचर्स

स्वराज 855 एफई ट्रैक्टर में 3 सिलेंडर दिए गए हैं. इसके अलावा, ये ट्रैक्टर 29.82 से 37.28 किलोवॉट पर 41-50 एचपी की पावर को जेनरेट करता है. इस ट्रैक्टर में कंपनी ने 2000 रेटेड वाला पावरफुल इंजन का इस्तेमाल किया गया है. मजबूती को ध्यान में रखते हुए ट्रैक्टर के फ्रंट में मजबूत एक्सल मिलता है. बेहतर विजिबिलिटी के लिए मजबूत फेंडर के साथ एलईडी लाइट भी मौजूद है. इसके फ्यूल टैंक की कैपिसिटी 62 लीटर की है.

Also Read: रतन टाटा… आंदोलन की बिसात पर पैदा हुई सपनों की ये कार! विरोधियों को देगी Electric झटका

स्वराज 855 एफई ट्रैक्टर पर 6 साल की वारंटी

इतना ही नहीं, स्वराज के स्वराज 855 एफई ट्रैक्टर 6 साल की स्टैंडर्ड वारंटी भी दिया जाता है. वहीं, अगर इसकी कीमत की बात करें, तो एक्स-शोरूम में स्वराज 855 एफई ट्रैक्टर 6.9 लाख से 9.95 लाख रुपये के बीच मिल जाता है.

Also Read: सिर्फ 26,000 के डाउन पेमेंट पर मिल रहा 2.50 लाख वाला Mini Tractor, फिर किसानों का खेत उगलेगा सोना

किन-किन फसलों की खेती करते हैं महेंद्र सिंह धोनी

बताते चलें कि क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी का रांची के सैबों में करीब 44 एकड़ रकबे में फॉर्म हाउस है, जिसमें करीब 40 एकड़ जमीन पर खेती की जाती है. इसमें वे फलों और सब्जियों की खेती करते हैं. फलों में उनके फॉर्म हाउस में पपीता, तरबूज, अमरूद, ड्रैगन फ्रूट, अनानास आदि फल मिल जाते हैं. इसके अलावा, उन्होंने अपने फॉर्म हाउस पर गिर नस्ल की गाय भी रखा हुआ है, जिससे करीब 500 लीटर की दूध की बिक्री होती है. वहीं, महेंद्र सिंह धोनी ने अपने फार्म हाउस में कड़कनाथ मुर्गा भी पाल रखा है. उन्होंने इन्हें मध्य प्रदेश से मंगाया है.

Also Read: स्क्रैम्बलर और केटीएम को पछाड़ Himalayan 450 बनी नंबर वन, इस खिताब पर किया कब्जा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें