36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भारत में Toyota और किर्लोस्कर की कमान संभालती हैं मानसी टाटा, जानें Tata Group से इनका क्या है संबंध

मानसी टाटा पिता विक्रम किर्लोस्कर के निधन से पहले टोयोटा किर्लोस्कर मोटर्स प्राइवेट लिमिटेड के बोर्ड में शामिल थीं, लेकिन पिता के गुजर के बाद उन्हें इसका उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया. किर्लोस्कर का टोयोटा के साथ संयुक्त उद्यम है, जिसकी वजह से फॉर्च्यूनर और इनोवा जैसी कार भारत में लाई जा सकी.

नई दिल्ली : जापानी कार निर्माता कंपनी है टोयोटा मोटर. भारत में इस कंपनी की कारों को किर्लोस्कर बेचती है. किर्लोस्कर मोटर्स प्राइवेट लिमिटेड की करीब 130 साल पुरानी कंपनी है, जिसकी कमान मानसी टाटा के हाथों में है. इस साल की नवंबर, 2022 में किर्लोस्कर के चेयरमैन विक्रम किर्लोस्कर का निधन हो जाने के बाद मानसी टाटा को इस ग्रुप की कंपनी किर्लोस्कर सिस्टम्स और किर्लोस्कर ज्वाइंट वेंचर प्राइवेट लिमिटेड की चेयरपर्सन नियुक्त की गई हैं. इसके बाद मानसी टाटा के हाथों में टोयोटा इंजन इंडिया लिमिटेड (टीआईईआई) समेत किर्लोस्कर टोयोटा टैक्सटायल प्राइवेट लिमिटेड (केटीटीएम), टोयोटा मैटिरियल हैंडलिंग इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (टीएमएचआईएन) और डेनो किर्लोस्कर इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड (डीएनकेआई) की कमान भी सौंप दी गई. सबसे बड़ी बात यह है कि किर्लोस्कर ग्रुप की चेयरपर्सन मानसी टाटा का संबंध भारत की दिग्गज और घरेलू कंपनी समूह टाटा ग्रुप से भी गहरा संबंध है. आइए, मानसी टाटा के बारे में जानते हैं.

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, मानसी टाटा पिता विक्रम किर्लोस्कर के निधन से पहले टोयोटा किर्लोस्कर मोटर्स प्राइवेट लिमिटेड के बोर्ड में शामिल थीं, लेकिन पिता के गुजर के बाद उन्हें इसका उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया. किर्लोस्कर का टोयोटा के साथ संयुक्त उद्यम है, जिसकी वजह से फॉर्च्यूनर और इनोवा जैसी कार भारत में लाई जा सकी. यह कंपनी भारत में टोयोटा का उत्पादन और उसकी बिक्री को संभालती है. भारत में इसकी कमान भी मानसी टाटा के पास है.

मानसी किर्लोस्कर का टाटा ग्रुप से क्या है संबंध

तकरीबन 32 साल मानसी किर्लोस्कर ने अमेरिका के रोड आइलैंड स्कूल ऑफ डिजाइन से ग्रेजुएशन की पढ़ाई की. पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने पिता विक्रम किर्लोस्कर कंपनी में उनका हाथ बंटाना शुरू कर दिया. वर्ष 2019 में उनकी शादी टाटा ग्रुप के मानद चेयरमैन रतन टाटा के छोटे भाई नोएल टाटा के बेटे नेविल टाटा के साथ हुई. इस वजह से विक्रम किर्लोस्कर की बेटी मानसी का संबंध टाटा ग्रुप से जुड़ा और वे मानसी किर्लोस्कर से मानसी टाटा बन गईं. बताया जाता है कि टाटा परिवार की बहू होने के बावजूद मानसी बेहद सादगी भरा जीवन जीती हैं और मीडिया की नजर से जितना संभव हो सके दूर रहती हैं.

क्या करते हैं मानसी टाटा के ससुर

टाटा ग्रुप के मानद चेयरमैन रतन टाटा के छोटे भाई नोएल टाटा ट्रेंट लिमिटेड का नेतृत्व करते हैं. नोविल ने बेयस बिजनेस स्कूल से पढ़ाई की है. उनके पास रिटेल चेन ट्रेंट लिमिटेड में काम का अनुभव है. नोविल हाइपरलोकल फूड मैनेंजमेंट की जिम्मेदारी संभालते हैं. उनके पास टाटा की कंपनी वेस्‍टसाइड, स्‍टार बाजार और लैंडमार्क स्‍टोर्स जैसे ब्रांड को देखते हैं.

सोशल मीडिया से दूर रहते हैं मानसी के पति

नेविल टाटा अपने पिता नोएल टाटा और ताऊ रतन टाटा की तरह की बेहद साधारण जीवन जीते हैं. वे कैमरे और सोशल मीडिया से दूर रहते हैं. नेविल टाटा ट्रेंट ब्रांड्स के फूड वर्टिकल के लिए काम करते हैं. किर्लोस्कर और टाटा जैसे बड़े कारोबारी परिवार से ताल्लुक रखने वाली मानसी अपने पिता और पति दोनों के परिवारों का सम्मान करती हैं. मानसी भी उनके आदर्शों को मानते हुए दिखावे से दूर रहती हैं. सोशल मीडिया पर भी वो बहुत एक्टिव नहीं रहतीं. टाटा परिवार की बहू अपने पति की तरह ही खुद को कैमरे से दूर रखती हैं.

Also Read: PHOTO: छोटी फैमिली के लिए बेस्ट है 3.99 लाख रुपये कीमत वाली ये कारें, 33km की देती है माइलेज, देखें

विक्रम किर्लोस्कर की बेटी हैं मानसी टाटा

विक्रम को भारत में टोयोटा कार कंपनी लाने का श्रेय जाता है. उन्होंने 1997 में टोयोटा के साथ साझेदारी की थी. इस जॉइंट वेंचर में करीब 11 फीसदी हिस्सेदारी किर्लोस्कर ग्रुप की है. विक्रम किर्लोस्कर के दादा एसएल किर्लोस्कर ने इस ग्रुप की नींव रखी थी. विक्रम के पास मैकेनिकल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की थी. वह दुनिया के शीर्ष इंजीनियरिंग कॉलेज माने जाने वाले मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से पढ़ाई की थी.

Also Read: Manasi Tata: विक्रम किर्लोस्कर की बेटी मानसी बनीं टोयोटा किर्लोस्कर की वाइस चेयरपर्सन

भारत में किर्लोस्कर ग्रुप की कितनी कंपनियां

किर्लोस्कर ग्रुप की और भी कई कंपनियां हैं जिनमें से फ्लैगशिप कंपनी किर्लोस्कर ब्रदर्स है. विक्रम किर्लोस्कर का निधन 29 नवंबर 2022 को हुआ था. वह उस समय टोयोटा किर्लोस्कर मोटर्स के वाइस चेयरमैन थे जो अब उनकी बेटी मानसी टाटा हैं. इस ग्रुप की अन्य कंपनियों में किर्लोस्कर ब्रदर्स, किर्लोस्कर इंडस्ट्रीज लिमिटेड, किर्लोस्कर फेरम इंडस्ट्रीज लिमिटेड, किर्लोस्कर ऑयल इंजन लिमिटेड, किर्लोस्कर न्यूमेटिक कंपनी लिमिटेड, किर्लोस्कर इलेक्ट्रिक लिमिटेड, एनवायर और इलेक्ट्रोडाइन लिमिटेड आदि शामिल हैं.

Also Read: इंतजार खत्म! भारत में धमाल मचाने आ रही Royal Enfield की ये बाइक, 7 नवंबर को होगी लॉन्च

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें