26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

लॉन्चिंग से पहले टेस्टिंग में रोड पर देखी गई फोर्स Gurkha 5-door, मारुति जिम्नी को देगी टक्कर

फोर्स मोटर्स ने Gurkha 5-door एसयूवी को थ्री-लाइन सीटों के साथ पेश करने का प्लान बनाया है. ऐसा लगता है कि सेकेंड लाइन में कैप्टन कीसीटें होंगीख् जिसका मतलब है कि थर्ड लाइन वाली सीटों तक पहुंचना आसान होगा. हालांकि, एसयूवी के भारत की सड़कों पर उतरने के बाद सीटिंग कॉन्फिगरेशन बदल दिया जाएगा.

Gurkha 5-door News : फोर्स मोटर्स की Gurkha 5-door एसयूवी भारत में लॉन्च होने के लिए तैयार है. इससे पहले ऑफ-रोडर एसयूवी का टेस्ट म्यूल मनाली में देखा गया है. अनुमान लगाया जा रहा है कि ऐसा भी हो सकता है कि इसे पहाड़ों की ऊंचाई पर टेस्ट करने के लिए लेह-लद्दाख की ओर ले जाया जा रहा हो. इसका कारण यह है कि वाहन निर्माता कंपनी गाड़ी को हर मौसम के अनुकूल बनाने के लिए प्रत्येक उन स्थानों पर टेस्ट के लिए ले जाते हैं, जहां पर उन्हें आशंका रहती है. इस प्रकार की टेस्टिंग से यह सुनिश्चित हो जाता है कि गाड़ी को खरीदने वाले यूजर्स बिना किसी समस्या के उनकी गाड़ी को हर मौसम और स्थान पर इस्तेमाल कर सकेंगे. बताया यह भी जा रहा है कि फोर्स मोटर्स भारत के कार बाजार में जिस गुरखा 5-डोर एसयूवी को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है, उसका सीधा मुकाबला मारुति की जिम्नी और महिंद्रा की थार से होगा.

सीटिंग कॉन्फिगरेशन में होगा बदलाव

फोर्स मोटर्स ने Gurkha 5-door एसयूवी को थ्री-लाइन सीटों के साथ पेश करने का प्लान बनाया है. ऐसा लगता है कि सेकेंड लाइन में कैप्टन कीसीटें होंगीख् जिसका मतलब है कि थर्ड लाइन वाली सीटों तक पहुंचना आसान होगा. हालांकि, संभावना ऐसी भी है कि एसयूवी के भारत की सड़कों पर उतरने के बाद सीटिंग कॉन्फिगरेशन बदल दिया जाएगा. गुरखा 5-डोर एसयूवी में पीछे की ओर दरवाजे का एक सेट भी मिलेगा, जो एंट्री और आउडट को आसान बनाता है. इससे एसयूवी की व्यावहारिकता भी काफी बढ़ गई है. यही मुख्य कारण है कि मारुति सुजुकी ने वैश्विक बाजार में पहले से ही बिक्री पर मौजूद 3-डोर मॉडल को लॉन्च करने के बजाय जिम्नी का 5-डोर मॉडल डेवलप किया है.

इंजन

Gurkha 5-door के डिजाइन में आपको नए फ्रंट और रियर बंपर के साथ कंपनी के लोगो की जगह ‘गुरखा’ लोगो लगा हुआ फ्रंट ग्रिल के साथ LED हेडलाइट्स और टेललाइट्स मिलेंगे. सामने की तरफ इस एसयूवी में चौकोर खिड़कियां, बड़े साइड मिरर, फ्लेयर्ड व्हील और ऑफ रोडिंग के लिए बायस्ड टायर्स देखने को मिल सकते हैं. बाकी ज्यादा कुछ बदले बिना, देखने में मौजूदा मॉडल के समान ही होने की संभावना ज्यादा है. वहीं इसकी लंबाई 4,116 मिमी, चौड़ाई 1,812 मिमी, ऊंचाई 2,075 मिमी है के साथ इसका व्हीलबेस 2,400 मिमी हो सकता है.

इंटीरियर

इस नई एसयूवी में ब्लैक-आउट केबिन दिया जा सकता है, जिसमें गोल एसी वेंट, नई कैप्टन सीटों के साथ कुछ और नए बदलाव भी देखने को मिल सकते हैं. इसके अलावा इस कार में एपल और एंड्राइड को सपोर्ट करने वाला 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट कंसोल भी दिया जा सकता है. अगर सेफटी फीचर्स की बात करें तो, इस SUV में डुअल एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), रियर पार्किंग सेंसर, स्पीड अलर्ट जैसे सेफ्टी फीचर्स भी मिल सकते हैं.

डिजाइन

फोर्स मोटर्स की Gurkha 5-door का डिजाइन कमोबेश 3-डोर वाले गुरखा जैसा ही है. इसके फ्रंट में एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप के साथ गोलाकार एलईडी हेडलैंप हैं. टर्न इंडिकेटर्स को फ्रंट फेंडर के ऊपर रखा गया है और इसमें 5-स्पोक अलॉय व्हील हैं.

प्राइस

फोर्स मोटर्स की Gurkha एसयूवी वेरिएंट की कीमत 14.75 लाख रुपये (एक्स शोरूम) है. अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाली 5-डोर वेरिएंट की कीमत इससे कुछ अधिक हो सकती है. भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में नई गुरखा को टक्कर देने महिंद्रा थार का अपकमिंग 5-डोर वेरिएंट, इसुजु V-क्रॉस और मारुति ऑफ-रोडिंग गाड़ी जिम्नी भी आने वाली है.

मुकाबला

फोर्स Gurkha 5-door एसयूवी कार का मारुति की जिम्नी और महिंद्रा की आने वाली थार से मुकाबला होने की उम्मीद है. मारुति और महिंद्रा एंड महिंद्रा की ओर से पेश की जाने वाली ये दोनों कारें भी 5-डोर वेरिएंट में पेश की जाएंगी. इन कारों के फीचर्स में भी लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया जाएगा. मारुति-सुजुकी जिम्नी और महिंद्रा 5-डोर थार दोनों कारों को कंपनी आने वाले एक्सपो 2023 में पेश कर सकती है.

फोर्स Gurkha 5-door कार पर शॉट लेटेस्ट

  • टेस्टिंग : फोर्स गुरखा 5-डोर को फिर टेस्टिंग के दौरान सड़कों पर देखा गया है.

  • लॉन्चिंग : भारत में सितंबर, 2023 तक फोर्स गुरखा 5-डोर को लॉन्च किया जा सकता है.

  • प्राइस : एक्स-शोरूम में गुरखा 5-डोर की कीमत 16 लाख रुपये से शुरू हो सकती है।

  • सीटिंग केपेसिटी : गुरखा 5-डोर 7-सीटर कॉन्फिगरेशन के साथ लॉन्च की जा सकती है.

  • इंजन और ट्रांसमिशन : गुरखा 5-डोर कार में 3-डोर मॉडल वाला 2.6-लीटर डीजल इंजन (90पीएस/250एनएम) दिया जा सकता है. संभावना है कि इसमें यह इंजन ज्यादा पावर ट्यूनिंग के साथ दिया जा सकता है. इस इंजन के साथ इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 4-व्हील-ड्राइवट्रेन दी जा सकती है.

  • फीचर : इस एसयूवी कार में 7-इंच टचस्क्रीन सिस्टम, पावर विंडो और मैनुअल एसी वेंट्स दिए जा सकते हैं.

  • सेफ्टी : सुरक्षा के लिए इसमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग, रिवर्स कैमरा और रियर पार्किंग सेंसर्स जैसे फीचर्स मिल सकते हैं.

  • कंपेरिजन : इसका मुकाबला अपकमिंग 5-डोर महिंद्रा थार से रहेगा. इसे हाल ही में लॉन्च हुई मारुति जिम्नी से ज्यादा प्रीमियम ऑप्शन के तौर पर खरीदा जा सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें