26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Maruti Swift 2024 Vs Tata Tiago दोनों हैचबैक कारों में कौन सी है बेस्ट?

मारुति सुजुकी स्विफ्ट में पहले वाले 1.2-लीटर चार-सिलेंडर इंजन की जगह पर नया Z-सीरीज 1.2-लीटर तीन-सिलेंडर वाला नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन लगाया गया है. यह इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स और 5-स्पीड एएमटी ट्रांसमिशन विकल्पों के साथ आता है. यह इंजन 80.46 bhp की पावर और 111.7 Nm का टॉर्क जनरेट करता है

Maruti Swift 2024 Vs Tata Tiago: Maruti Suzuki ने फोर्थ जेनरेशन की Swift के साथ हैचबैक सेगमेंट में फिर से जान डाल दी है. इस नई स्विफ्ट में बदला हुआ डिज़ाइन, नए फीचर्स औरबेहतर पावरट्रेन दिया गया है. पिछले कुछ सालों में हैचबैक कारों की बिक्री लगातार घट रही है, वहीं दूसरी ओर एसयूवी और क्रॉसओवर कारों की मांग तेजी से बढ़ रही है. लेकिन, नई स्विफ्ट के जरिए मारुति सुजुकी यह बताना चाहती है कि हैचबैक कारों की अहमियत अभी भी कम नहीं हुई है.

हैचबैक कारें व्यावहारिक होती हैं, इनकी कीमत किफायती होती है और चलने में भी कम खर्च आता है. यही वजह है कि ये अभी भी लोगों की पसंद बनी हुई हैं. नई जेनरेशन स्विफ्ट के साथ, मारुति सुजुकी इसी ख्याल को भुनाने की कोशिश कर रही है.

बाइक से स्टंट करोगे तो जाओगे जेल! कट सकता है 40 हजार रुपये तक का जुर्माना

स्विफ्ट भारतीय यात्री वाहन बाजार में तो एक प्रमुख मॉडल रही ही है, साथ ही यह देश के हैचबैक सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार भी है. हालांकि, टाटा टियागो जैसी कुछ दमदार प्रतिद्वंदी कारें भी मौजूद हैं, जो किफायती होने के साथ-साथ सुरक्षा के मामले में भी बेहतर हैं. टियागो को ग्लोबल एनसीएपी से 5-स्टार रेटिंग मिली है.

Swift 2024 Vs Tata Tiago: कीमत

मारुति सुजुकी स्विफ्ट की कीमत 6.49 लाख रुपये से शुरू होकर 9.65 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है. वहीं दूसरी ओर, टाटा टियागो की कीमत 5.65 लाख रुपये से शुरू होकर 8.90 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है. इसका मतलब है कि नई जेनरेशन मारुति सुजुकी स्विफ्ट की कीमत टाटा टियागो से थोड़ी ज्यादा है.

Swift 2024 Vs Tata Tiago: स्पेसिफिकेशन

मारुति सुजुकी स्विफ्ट में पहले वाले 1.2-लीटर चार-सिलेंडर इंजन की जगह पर नया Z-सीरीज 1.2-लीटर तीन-सिलेंडर वाला नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन लगाया गया है. यह इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स और 5-स्पीड एएमटी ट्रांसमिशन विकल्पों के साथ आता है. यह इंजन 80.46 bhp की पावर और 111.7 Nm का टॉर्क जनरेट करता है. यह इंजन मैनुअल वेरिएंट में 24.8 किमीटर प्रति लीटर और एएमटी वेरिएंट में 25.75 किमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है. जहां पिछली जेनरेशन की स्विफ्ट पेट्रोल-सीएनजी बाय-फ्यूल विकल्प में उपलब्ध थी, वहीं नई मॉडल में अभी तक सीएनजी वेरिएंट नहीं दिया गया है.

Vents Spews On Tyre: नई टायर पर क्यों होते हैं रबर के बाल

दूसरी ओर, टाटा टियागो में 1.2-लीटर वाला तीन-सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन लगाया गया है, जो 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी ट्रांसमिशन दोनों विकल्पों के साथ आता है. यह इंजन 84 bhp की पावर और 113 Nm का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है. नई जेनरेशन मारुति सुजुकी स्विफ्ट के विपरीत, टाटा टियागो पेट्रोल-सीएनजी बाय-फ्यूल विकल्प में उपलब्ध है.

Tata Ace EV 1000 इलेक्ट्रिक कार्गो लॉन्च, फुल चार्ज में 161km की रेंज का दावा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें